अगर आप भी मूली का सेवन के समय करते हैं इन चीजों का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान

25

If you do this while taking radish while using these things then be careful (29 नवंबर, 2018) : इस बात को हम अच्छे से जानते हैं कि सर्दियों के मौसम ‘मूली’ का अधिकतर सेवन किया जाता है. इसका उपयोग सलाद में खाना, पराठे बनाने में व आचार डालने में करते हैं. मुली में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो हमारी पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद करता है. यह हमारे पेट के लिए वरदान माना जाता है, परन्तु क्या आप यह भी जानते हैं कि यदि इसका सेवन सही से न किया जाए तो यह आपरी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. आइए जानते हैं इनके बारे में…

अगर आप भी मूली का सेवन करते समय करते हुए करते हैं इन चीजों का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान
मूली

ध्यान रहे कि मूली का सेवन करते समय ‘संतरा’ नहीं खाना चाहिए. इन दोनों का एक साथ सेवन करना जहर से कम नहीं होता. दोनों के सेवन से आपका पेट खराब हो सकता है. अगर आप इन दोनों के सेवन करते हैं तो इनमें लगभग 12 घंटे का अंतर रखें. 

यह भी पढ़े : सोते समय अगर आपको भी होती है ये दिक्कत तो हो सकती है जानलेवा बीमारी

अगर आप भी मूली का सेवन करते समय करते हुए करते हैं इन चीजों का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान
संतरा

आप आपने मूली का सेवन कर लिया है तो इसके बाद ‘करेले’ का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसाम पहुंचा सकता है क्योंकि इन दोनों के सेवन से आपके पेट में बीमारी हो सकती है. जब भी आप मूली का सेवन करें तो इसके 24 घंटे के अंदर करेले का सेवन न करें. इससे सांस लेने में परेशानी ओत दिल से जुडी कई गंभीर बीमारी होने की संभावना रहती है.

– यदि किसी व्यक्ति के पेट में कीड़े हैं तो उसको कच्ची मूली का सेवन करना चाहिए. वहीं जिन लोगों का कॉम्बिनेशन कम है वो इसका सेवन ‘अनार’ के रस के साथ करें.

– आप चाहे तो मूली को घी में भूनकर भी खा सकते हैं.

अगर आप भी मूली का सेवन करते समय करते हुए करते हैं इन चीजों का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान
करेला

 – साथ ही मूली को ‘हल्दी’ के साथ खाना भी लाभदायक होता है. बवासीर के मरीज को मूली को हल्दी के साथ ही खाना चाहिए.

– इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति को भूख न लगने की दिक्कत है तो इसके लिए आप मूली के रस में अदरक का रस मिलाकर सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी भूख बढ़ेगी और आपको अगर पेट संबंधित कोई रोग है तो वो भी दूर होगा.

loading...