अगर आपको भी है उगंलियां चटकाने की आदत तो हो जाएं सावधान! बढ़ता है इस बड़ी बीमारी का खतरा…

47

If you have a habit of groaning then be careful! The risk of this major disease increases (7 फ़रवरी, 2019) : अक्सर हम देखते हैं कि अधिकतर प्रत्येक व्यक्ति को ‘उंगलियां चटकाने’ की आदत होती है. हाथ के दर्द व थकान से रहत पाने के लिए बीच-बीच में उंगलियां चटकाते रहते हैं. परंतु क्या आप इस बात को जानते हैं कि आपकी ये आदत आपको कई बीमारियों की रोगी बना सकती है. इस बारे डॉक्टरों मानते हैं कि हाथ या पैर की उंगलियां चटकाने से हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं क्या होती है ये बीमारियां…

अगर आपको भी है उगंलियां चटकाने की आदत तो हो जाएं सावधान! बढ़ता है इस बड़ी बीमारी का खतरा...

एक रिपोर्ट की माने तो हड्डियां आपस में लिंगामेंट से जुड़ी होती हैं. बार-बार उंगलियां चटकाने की वजह से उनके बीच होने वाला लिक्विड कम होने लगता है. अगर ये लिक्विड पूरा खत्म हो जाए तो ‘गठिया’ का रोग होने का खतरा होता है. साथ ही यदि किसी को ‘अर्थराइटिस’ की परेशानी है तो उन्हें बिल्कुल भी ऐसा नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़े : त्वचा को स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए लाभदायक है मलाई!

जब एक बार हम उंगलियां चटका कर ये बुलबुले फोड़ देते हैं तब इसे दोबारा बनने में 15 से 30 मिनट लगते हैं. यही कारण है कि जब हम दोबारा उंगलियां चटकाने की कोशिश करते हैं तब इनमें से आवाज़ नहीं आती. अगर बार-बार ऐसा करते हैं तो यह आपकी जोड़ों को कमज़ोर बना सकता है. ऐसा करने से जोड़ कमजोर हो जाएंगे और द्रव में गैस घुल नहीं पाएगी और इससे आपको ‘गठिया रोग’ की शिकायत होने लगेगी. इसी वजह से अगर आपको भी उंगलियां चटकाने की आदत है तो जल्द से जल्द इस आदत को छोड़ने की कोशिश करें.

अगर आपको भी है उगंलियां चटकाने की आदत तो हो जाएं सावधान! बढ़ता है इस बड़ी बीमारी का खतरा...

डॉक्टर की माने तो उंगलियों के जोड़ और घुटने और कोहनी के जोड़ों में एक खास लिक्विड होता है. जो हड्डियों को जोड़ने का काम करता है. इसका नाम ‘Synovial fluid’ होता है. ये लिक्विड हमारी हड्डियों के जोड़ों में ग्रीस का काम करता है. साथ ही हड्डियों को एक-दूसरे से रगड़ खाने से रोकता है. उस लिक्विड में मौजूद गैस जैसे ‘कार्बनडाई ऑक्साइड’ नई जगह बनाती है. इससे वहां बुलबुवे बन जाते हैं. अब जब हम हड्डी चटकाते हैं तो वहीं बुलबुले फूट जाते हैं.

अगर आपको भी है उगंलियां चटकाने की आदत तो हो जाएं सावधान! बढ़ता है इस बड़ी बीमारी का खतरा...

कुछ स्टडीज में कहा गया है कि उंगलियां चटकाने से हाथ में चोट आ सकती है. इससे ‘सॉफ्ट टिश्यूज’ में सूजन आ सकती है. एक स्टडी में कहा गया कि अधिक लंबे समय से उंगलियां चटकाने से बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

loading...