चाय या कॉफी में से क्या है आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक! पढ़िए पूरी खबर…

49

What is Profitable for Tea or Coffee for Your Health (23 जनवरी, 2019) : हम लोगों में से अधिकतर लोगों की दिन की शुरुआत ‘चाय’ के साथ ही होती है, लेकिन अधिकतर लोगो को ‘कॉफी’ पीना बहुत पसंद होता है. दूसरी तरफ अधिकतर लोगों को चाय और कॉफी दोनों पीना पसंद होता है.

चाय या कॉफी में से क्या है आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक! पढ़िए पूरी खबर...

अब बात यह आती है कि ‘चाय’ और कॉफ़ी में से हमारी सेहत के लिए क्या लाभदायक है? यदि आप भी दोनों को लेकर भ्रमित हैं तो आइए आज हम आपको बता दें कि चाय और कॉफी में से किसको पीने से आप तरोताजा महसूस करते हैं.

जैसा कि हम जानते हैं हमारे शरीर को दिन भर ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जिसके लिए ‘कैफीन’ हमारे लिए आवश्यक होता है. कैफीन का सेवन बुरा तो नहीं है, परंतु इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. 

चाय या कॉफी में से क्या है आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक! पढ़िए पूरी खबर...
चाय

शोध में पाया गया कि ‘कॉफी’ से अधिक चाय में कैफीन की मात्रा पाई जाती है, लेकिन बनाने के बाद कॉफी की तुलना में चाय में कैफीन की मात्रा बहुत ही कम हो जाती है. यही कारण है कि अगर आप कैफीन कम मात्रा में लेना चाहते हैं तो इसके लिए कॉफी की बजाय चाय का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़े : अंडा बॉडी बिल्डिंग ही नहीं बल्कि इस खतरनाक बीमारी को दूर करने के लिए भी है लाभदायक…

यदि हम चाय और कॉफी की तुलना ऐंटिऑक्सिडेंट्स के आधार पर करें तो इसमें भी चाय कॉफी से आगे है. आपको बता दें कि चाय में जो ऐंटिऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं वो हमारे शरीर को डीटॉक्स करने के लिए लाभदायक होते है. वैसे सबसे ज्याद ऐंटिऑक्सिडेंट्स ग्रीन टी में पाए जाते हैं.

चाय या कॉफी में से क्या है आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक! पढ़िए पूरी खबर...
कॉफी

ध्यान देने वाली बात यह है कि हर प्रकार की चाय में ऐंटिऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. वैसे तो ‘कॉफी’ में भी ‘ऐंटिऑक्सिडेंट्स’ पाए जाते हैं, लेकिन चाय की तुलना में इसमें इसकी बहुत कम मात्रा होती है.

loading...