नकली नोटों पर रोक लगाने के लिए आरबीआई ने जारी किए 1000 के नये नोट,

1308

 

1000 nots

रिजर्व बैंक ने 1000 रुपये के नए नोट जारी किए

मुंबई : नकली नोटों का चलन रोकने के लिए रिजर्व बैंक ने 1000 रुपये के नए नोट जारी किए हैं। इन नोटों में कई सुरक्षात्‍मक बदलाव किए गए हैं। इन नोटों में दोनों नंबर पैनल में ‘R’ इनसेट में लिखा होगा। इन नोट में बाकी सभी सुरक्षा फीचर्स को महसूस किया जा सकता है। इनमें आरबीआई गवर्नर के दस्‍तखत, बड़ा पहचान निशान और लाल लाइन शामिल हैं। नोट के पीछे की तरफ छपने का साल 2016 भी लिखा होगा। नए नोट की डिजाइन पुराने नोटों की तरह ही होगी। वर्तमान में चलन में मौजूद नोट की वैधता को इनसे कोई नुकसान नहीं होगा।

नए नोटों में हुए हैं ये बदलाव: नए नोटों में नंबर आरोही क्रम में लिखे होंगे यानि पहला अक्षर सबसे छोटा और उसके बाद के उससे बड़े होते जाएंगे। वहीं पहले तीन अल्‍फा न्‍यूमेरिक कैरेक्‍टर्स की साइज वहीं रहेगी। 500 रुपये के नोटों में बाएं और दाएं दोनों तरफ ऊपर की ओर पांच छोटी लाल लाइनें होंगी। ये 2-1-2 के क्रम में होंगी। 1000 रुपये के नोट में छह लाइनें होंगी। ये 1-2-2-1 के क्रम में होंगी। इन लाइनों को हाथ से छूकर भी महसूस किया जा सकेगा। देखने में अक्षम लोग भी इसे महसूस कर नोट की पहचान कर सकेंगे।

वर्तमान में 500 रुपये में मौजूद गोल काला बिंदू और 1000 रुपये में डायमंड का आकार बड़ा होगा। ये दोनों निशान बांयी तरफ नीचे होते हैं।

loading...