एयरटेल ने 5जी का किया सफल परीक्षण, स्पीड जानकर हो जाएँगे हैरान

137

इस समय भारत के अन्दर कई कंपनिया 5जी नेटवर्क को विकसित करने के लिए कार्य कर रही हैं. बता दें कि इसी बीच चीनी कंपनी हुवाई और टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने भारत में 5जी नेटवर्क के सफल परीक्षण की घोषणा की है.

एयरटेल ने 5जी का किया सफल परीक्षण, स्पीड जानकर हो जाएँगे हैरान
5जी image source

हम आपको बता दें कि कंपनी ने अपने एक बयान में बताया कि इस परीक्षण को एयरटेल के मानेसर (गुरुग्राम) स्थित नेटवर्क एक्सपीरिएंस केंद्र में किया गया था. भारती एयरटेल के निदेशक (नेटवर्क्‍स) अभय सावरगांवकर का कहना है कि हम 5जी इंटेरोपेराबिलिटी और विकास परीक्षण (आईओडीटी) और भागीदारी की तरफ काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. हम भारत में एक मजबूत 5 जी पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए अपने भागीदारों के साथ मिलकर काम करने की आशा करते हैं.

एयरटेल ने 5जी का किया सफल परीक्षण, स्पीड जानकर हो जाएँगे हैरान
5जी image source

कंपनी ने बताया कि जब परीक्षण हो रहा था तब 3जीबीपीएस से भी ज्यादा की स्पीड दर्ज की गई थी. यह 3.5 गीगाहट्र्ज बैंड पर 100 मेगाहट्र्ज बैंडविथ के साथ प्राप्त की गई अधिकतम स्पीड है जिसकी एंड-टू-एंड नेटवर्क लेटेंसी लगभग एक मिलीसेकेंड रही. हुआवेई एचक्यू के निदेशक (वायरलेस मार्केटिंग) इमैनुएल एल्व्स का कहना है कि हम 5जी पारिस्थितिक तंत्र की तैनाती पर ख़ास ध्यान दे रहे हैं और भारती एयरटेल के साथ 3.5 गीगाहट्ज बैंड पर 5जी की क्षमता का प्रदर्शन इसे शानदार ढंग से दर्शाता है.

एयरटेल ने 5जी का किया सफल परीक्षण, स्पीड जानकर हो जाएँगे हैरान
image source

दूसरी तरफ, ‘मेरा पहला स्मार्टफोन’ पहल के अंतर्गत दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल ने मोटोरोला और लेनोवो के चुनिंदा 4जी स्मार्टफोन्स पर 2,000 रुपए के कैशबैक ऑफर की घोषणा भी की है. बता दें कि मोटोरोला के दो प्रसिद्ध स्मार्टफोन्स-मोटो सी, मोटो ई4 और लेनोलो का के8 नोट इस ऑफर के साथ उपलब्ध है. इस ऑफर के अंतर्गत, मोटो सी 3,999 रुपये में, मोटो ई4 6,499 रुपये में तथा लेनोवो के8 नोट 10,999 रुपये में उपलब्ध है.

भारती एयरटेल के मुख्य विपणन अधिकारी ने अपने एक बयान में कहा कि हम ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों की पहुंच कर बेहतर स्मार्टफोन लाने के लिए मोटोरोला के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं. मोटोरोला मोबिलिटी इंडिया और लेनोवो एमबीजी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुधीन माथुर ने कहा, “यह एयरटेल के ग्राहकों के लिए 4जी में अपग्रेड करने तथा मोटोरोला और लेनोवो स्मार्टफोन के सार्थक अनुभवों का आनंद उठाने का एक बढ़िया मौका है.

Loading...