मोदी का एक और जलवा! विश्व बैंक ने दे डाली ऐसी सनसनीखेज रिपोर्ट कि चौंक उठी कांग्रेस

52

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी हमेशा से मोदी सरकार पर भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर वार करती रही है. लेकिन इस बार कांग्रेस पार्टी को वर्ल्ड बैंक ने हिला दिया है. नोटबंदी और जीएसटी को लेकर गुजरात चुनाव में कांग्रेस और कुछ बीजेपी के ही शैल्य मानसिकता वाले लोगों ने हर दिन हमले किये और देश की अर्थव्यवस्था को डूबता हुआ बताया. लेकिन इस दौरान वर्ल्ड बैंक ने खुद भारत और मोदी सरकार को लेकर ये रिपोर्ट जारी कर दी है.

मोदी का एक और जलवा! विश्व बैंक ने दे डाली ऐसी सनसनीखेज रिपोर्ट कि चौंक उठी कांग्रेस
भारत के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी image source

 

दुनिया की दूसरी उभरती अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भारत विकास की क्षमता अधिक 

भारत और मोदी सरकार की क्षमता का कायल हुआ विश्व बैंक अभी मिल रही बड़ी खबर के मुताबिक वर्ल्ड बैंक भारत की क्षमता का कायल हो गया है. हर पार्टी के लोगो द्वारा अर्थव्यवस्था को लेकर मोदी सरकार पर उंगली उठाई जा रही थी लेकिन ये उठ रही उंगली के बाद अब बड़ी अच्छी खबर मिली है. वर्ल्ड बैंक का कहना है कि बड़े-बड़े सपने दिखाने वाली इस सरकार में हो रहे व्यापक सुधार उपायों के साथ भारत में दुनिया की दूसरी उभरती अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में विकास की कहीं अधिक क्षमता है.

मोदी का एक और जलवा! विश्व बैंक ने दे डाली ऐसी सनसनीखेज रिपोर्ट कि चौंक उठी कांग्रेस
इकॉनमी image source

 

पीएम मोदी लगातार भ्रष्टाचार व् कालेधन को जड़ से उखाड़ने और साथ मे देश के विकास को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए बड़े-बड़े आर्थिक फैसले ले रहे हैं. हम आपको बता दे कि जैसे पहले मोदी ने नोटबंदी करके कालेधन को रद्दी के ढेर में बदल दिया और उसके बाद पीएम मोदी ने जीएसटी जैसे एक बड़े आर्थिक बदलाव को लागू करने का फैसला लिया और लागु किया. लेकिन इन फैसलों को लेकर कांग्रेस के साथ सभी विपक्षी पार्टियों ने पीएम मोदी के उपर कीचड उछाला और उन्हें रौकने की प्रयास करते रहे. लेकिन अब हम आपको बता दे कि भारत के इस बड़े कदम की प्रशंसा अंतर्राष्ट्रीय संगठन भी कर रहे हैं.

वर्ल्ड बैंक ने 2018 ग्लोबल इकनॉमिक प्रॉस्पेक्ट किया रिलीज, रिपोर्ट में भारत की अर्थव्यवस्था सबसे अच्छी

हम आपको बता दे कि वर्ल्ड बैंक ने 2018 ग्लोबल इकनॉमिक प्रॉस्पेक्ट रिलीज किया है और उसमे उस वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में भारत की अर्थव्यवस्था सबसे अच्छी बताई है. और इसके साथ वर्ल्ड बैंक ने 2018 के लिए भारत की विकास दर के 7.3 फीसदी पर रहने का अनुमान जताया है.

मोदी का एक और जलवा! विश्व बैंक ने दे डाली ऐसी सनसनीखेज रिपोर्ट कि चौंक उठी कांग्रेस
वर्ल्ड बैंक image source

 

बता दे कि विश्व बैंक के लगाए अनुमान के मुताबिक भारत आने वाले दो सालों में 7.5 फीसदी की दर से विकास की ओर आगे बढ़ सकता है. वर्ल्ड बैंक के डिवेलपमेंट प्रॉस्पेक्ट्स ग्रुप के डायरेक्टर आइहन कोसे का कहना है कि अगले दशक में भारत दुनिया की दूसरी किसी उभरती अर्थव्यवस्था की मुक़ाबले उच्च विकास दर हासिल करने की और बढ़ रहा है. उनका कहना है कि उनका फोकस शॉर्ट टर्म आंकड़ों पर नहीं है. भारत की इस समय बनती बड़ी तस्वीर का ये ही कहना है कि ये विशाल क्षमता रखती है.

चीन की विकास दर भारत से कम

हम आपको बता दे कि भारत के पडोसी देश चीन के लिए वर्ल्ड बैंक ने बुरी खबर दी है. धीरे पढ़ रही चीनी अर्थव्यवस्था से तुलना करते हुए वर्ल्ड बैंक ने कहा कि भारत विकास की राह पर आगे बढ़ेगा. और भारत के पड़ोसी देश चीन की बात करते हुए वर्ल्ड बैंक का कहना है कि पिछले साल(2017) में चीन की विकास दर भारत की तुलना में एक फीसदी अधिक थी जो उस समय 3.8 फीसदी थी. और अब हम साल 2018 में चीन की विकास दर की बात कर तो चीन की विकास दर 6.4 फीसदी रहने की संभावना जताई जा रही है. और ये आने वाले दो सालों में और ज़्यादा घटने वाली है.

मोदी का एक और जलवा! विश्व बैंक ने दे डाली ऐसी सनसनीखेज रिपोर्ट कि चौंक उठी कांग्रेस
चीन के राष्टपति जिनपिंग image source

बता दे कि वर्ल्ड बैंक ने भारत कि जनसांख्यिकी प्रोफाइल की तारीफ करते हुए कहा कि दूसरी अर्थव्यवस्थाओं में ऐसा कम ही देखने को मिलता है. जबकि वर्ल्ड बैंक ने भारत में महिला श्रम की हिस्सेदारी दूसरी उभरती अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में कम होने की बात कही है. वर्ल्ड बैंक का कहना है कि भारत के सामने एक बहुत बड़ी चुनौती है वो है बेरोजगारी को घटाना, यदि भारत इन चुनौतियों से निपटने में सफल हो गया तो वह अपनी क्षमता का इस्तेमाल कर पाएगा. कोसे ने अगले दशक में भारतीय विकास दर के 7 फीसदी रहने का अनुमान जताया है.

विपक्षी पार्टी कांग्रेस का डर

मोदी का एक और जलवा! विश्व बैंक ने दे डाली ऐसी सनसनीखेज रिपोर्ट कि चौंक उठी कांग्रेस
राहुल गाँधी image source

हम आपको बता दे कि ऐसी रिपोर्ट आते ही देश में बैठे विपक्षी पार्टी कांग्रेस और उनके घोटालों में फंसे अर्थशास्त्रियों के पैरो तले जमीन खिसक जाते हैं. उन्हें इस बात का डर लगा रहता है कि यदि ये सब ऐसे ही चलता रहा तो आने वाले 20 साल तक वे सत्ता में वापस नहीं आ पाएंगे.

Loading...