अगर आप ने भी किया है Bitcoin में निवेश, तो बैठ कर पढ़ें इस खबर को!

182

22 दिसम्बर 2017 : अभी कुछ दिन पहले जैसे आप जानते है की क्रिप्‍टोकरेंस बिटकॉइन लगातार उचाई की और बढ़ रहे थे. लेकिन एकदम से क्रिप्‍टोकरेंस बिटकॉइन में बड़ी गिरावट आ गयी है। शुक्रवार को बिट्सटैंप एक्‍सचेंज में बिटकॉइन 12.80 लाख रुपए के रिकॉर्ड स्‍तर पर था. लेकिन ये एकदम 30 फीसदी गिरावट से 8.96 लाख रुपए के नीचे आ गया है. कुल मिलाकर बिटकॉन की कीमत में 4 लाख रुपए की गिरावट आ गयी है। इससे पहले भी बुधवार को इसमें 15 फीसदी की गिरावट आई थी.

अगर आप ने भी किया है Bitcoin में निवेश, तो बैठ कर पढ़ें इस खबर को!
बिटकॉइनimage source

इस साल की शुरआत में बिटकॉइन करीब 64 हजार रुपए के स्‍तर पर पंहुचा हुआ था। हाल में विशाल सीएमआई ग्रुप द्वारा बिटकॉइन मूल्‍य इंडेक्‍स लांच करने के बाद रविवार को यह 19,666 डॉलर के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गया था। इसके बाद से ही बिटकॉइन अभी तक लगभग एक तिहाई वैल्‍यू खो चुका है।
सिडनी बेस्‍ड एएसआर वेल्‍थ अडवाइजर्स के इक्विटीज और डेरिवेटिव्‍स अडवाइजर शेन शनल का कहना है कि इस साल बिटकॉइन बहुत ऊपर गया है। ऐसे में हमेशा करेक्‍शन की संभावना रहती है। उन्‍होंने कहना है कि बड़े पैमाने पर पूंजी बिटकॉइन से निकल कर इसके विकल्‍पों में आ रही है। बिटकॉइन की सफलता ने क्रिप्‍टोकरेंसी में जान फूंक दी है और इसने अपने कंपटीटर्स को भी फायदा पहुंचाया है। ये कंपटीटर्स बिटकॉइन का विकल्‍प देते हैं।
बिटकॉइन तेज उतार चढ़ाव के लिए जाना जाता है नवंबर में भी यह चार दिनों के भीतर 30 फीसदी तक गिरा। सितंबर में इसमें 40 फीसदी की गिरावट का सामना किया थी। टोक्‍यों बेस्‍ड मोनेक्‍स सिक्‍योरिटीज के चीफ स्‍ट्रैटेजिस्‍ट तकाशी हिरोकी का कहना है कि बिटकॉइन में निवेश जुआ खेलने जैसा है।

loading...