बिटकॉइन को लेकर सरकार ने दी ये चेतावनी…. हो जाओ सावधान!

121

29 दिसम्बर 2017 : यदि आप ने भी बिटकॉइन की बढ़ती वैल्यू को नज़र मे रखते हुए इसमें निवेश करने के बारे मे सोचा है, तो सावधान हो जाएं. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक बयान जारी करते हुए कहा है की बिटकॉइन में निवेश करना काफी ज्यादा जोखिंम भरा है. इसकी वजह से आपकी बरसो की कमाई भी डूब सकती है. वित्त मंत्रालय का कहना है कि जो भी व्यक्‍त‍ि बिटकॉइन मे निवेश करना चाहता हे वो अपनी जिम्मेदारी पर ही करे. वित्त मंत्रालय ने तो अपने बयान में साफ़ कह दिया है कि बिटकॉइन एक वर्चअल करंसी है इसलिए इसकी कोई स्वाभाविक वैल्यू नहीं होती है. बिटकॉइन किसी भी तरह की संपति से नहीं जुड़ा है. और इस वजह से बिटकॉइन की कीमतों में जो उछाल और गिरावट आती है, वह सीधे तौर पर केवल अटकलों के आधार पर होता है.

बिटकॉइन को लेकर सरकार ने दी ये चेतावनी.... हो जाओ सावधान!
बिटकॉइन image source

मंत्रालय की चेतावनी है की बिटकॉइन में निवेश करने पर बहुत ज्यादा जोखि‍म है. यह कुछ उन पोंजी स्कीम की तरह ही है, जिसमें आपको कई बार एक झटके में काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है. मंत्रालय ने अपनी और से समझते हुए कहा है कि आम आदमी इसमें निवेश न करे क्युकि इसमें उनकी बरसो की कमाई डूब सकती है.

वित्त मंत्रालय का कहना है कि आम आदमी को बिटकॉइन से सतर्क हो जाना चाहिए. मंत्रालय ने ये भी कहा कि जो करंसी डिजिटल वॉलेट और इलेक्ट्रोनिक फॉर्मेट में रखी जाती हैं, उनके हैक होने का डर बहुत ज्यादा होता है. और इस ही वजह से आपको काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए केंद्र सरकार भारतीय रिजर्व बैंक और सेबी के साथ मिलकर इस वर्चुअल कंरसी को लेकर नियम तैयार करने की जुगत में जुटी हुई है ,लेकिन इसका अभी तक कोई हल नहीं निकल पाया है.

वित्त मंत्रालय का ये साफ़ कहना है कि इस करंसी को सरकार अपनी तरफ से कोई सहारा व समर्थन नहीं दे रही है. और अगर आपका पैसा इस करंसी के कारण डूबता है, तो उसकी जिम्मेदारी सिर्फ और सिर्फ आपकी ही होगी. सरकार इसमें आपका साथ नहीं देगी क्युकि सरकार इसमें कुछ नहीं कर पाएगी. सरकार ने तो यह तक साफ़ कह दिया है कि उसने किसी भी वर्चुअल करंसी को लेनदेन के लिए अप्रूवल प्रदान नहीं किया है.

हम आपको बता दे की इससे पहले भी इस करंसी को लेकर आम लोगों को भारतीय रिजर्व बैंक ने चेतावनी जारी की है.

loading...