कश्मीर को लेकर अलकायदा सरगना अयमान अल-जवाहिरी ने भारत को दी ये गीदड़ भभकी…

172

Al Qaeda leader Ayman al-Zawahiri threatened India on Kashmir (नई दिल्ली) : अभी-अभी कश्मीर को लेकर आतंकी संगठन ‘अलकायदा’ के प्रमुख ‘अयमान अल-जवाहिरी’ ने भारत को गीदड़ भभकी दी है. इस दौरान अलकायदा प्रमुख जवाहिरी ने ‘डोन्ट फॉरगेट कश्मीर’ नाम से एक संदेश जारी करते हुए घाटी के आतंकियों का गुणगान किया है.

कश्मीर को लेकर अलकायदा सरगना अयमान अल-जवाहिरी ने भारत को दी ये गीदड़ भभकी...

सूत्रों की माने तो जवाहिरी के इस संदेश को मीडिया विंग अस-साहाब ने जारी किया है इसमें आतंकी ‘जाकिर मूसा’ की भी तस्वीर लगाई है. जो कश्मीर में अलकायदा की भारतीय शाखा ‘अंसार गजावत उल हिंद’ का संस्थापक था. साथ ही जवाहिरी ने अपने संदेश में भारत में सुरक्षाबलों पर हमले के लिए नई भर्ती करने की योजना का भी खुलासा किया.

यह भी पढ़े : अलकायदा आतंकी सैयद मोहम्मद जीशान अली हुआ गिरफ्तार, स्वतंत्रता दिवस पर रच रहा था बड़ी साजिश

ध्यान देने वाली बात यह है कि जवाहरी ने संदेश में ‘पाकिस्तान सेना’ और ‘इमरान सरकार’ पर भी हमला करते हुए कहा कि पाक सेना और सरकार को अमेरिका की कठपुतली है. 

कश्मीर को लेकर अलकायदा सरगना अयमान अल-जवाहिरी ने भारत को दी ये गीदड़ भभकी...

आखिर कौन है अल-जवाहिरी?

सूत्रों की माने तो अयमान अल-जवाहिरी को अलकायदा में मिस्र के ‘इस्लामिक जिहाद’ नाम के चरमपंथी संगठन के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला ‘ओसामा बिन लादेन’ का दाहिना हाथ कहा जाता था. वह पेशे से आंखों का डॉक्टर है. जो ओसामा की मौत के बाद अलकायदा की कमान भी संभाल रहा है. 

कुछ विशेषज्ञों मानते हैं कि 11 सितम्बर 2001 को न्यूयॉर्क में हुए हमलों के पीछे जवाहिरी का ही दिमाग था. अमेरिका ने वर्ष 2001 में जिन 22 सर्वाधिक वांछित चरमपंथियों की सूची जारी की थी उनमें ओसामा बिन लादेन के बाद जवाहिरी दूसरे नंबर पर था.

कश्मीर को लेकर अलकायदा सरगना अयमान अल-जवाहिरी ने भारत को दी ये गीदड़ भभकी...

आपको बता दें कि अक्टूबर 2001 में जवाहरी को आखिरी बार अफगानिस्तान के खोस्त शहर में देखा गया था. जब  अफगानिस्तान से तालिबान का सफाया हुआ तब से ही वह भूमिगत है.

loading...