कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का पक्ष लेने वाले अमेरिका को भारत ने दिया ये करारा जवाब! जिससे दोनों देशो में मचा हडकंप…

572

India responds to the US who has taken Pakistan’s stand on Kashmir issue (नई दिल्ली) : सूत्रों की माने तो अमेरिका के राष्ट्रपति ‘डोनाल्ड ट्रंप’ ने ‘कश्मीर मुद्दे’ को लेकर एक चौंकाने वाला बयान दिया है. उनके इस बयान के बाद मंगलवार 23 जुलाई को संसद में खूब हंगामा हुआ. मंगलवार सुबह कांग्रेस की ओर से राज्यसभा और लोकसभा दोनों जगह इस मसले को उठाया गया.

कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का पक्ष लेने वाले अमेरिका को भारत ने दिया ये करारा जवाब! जिससे दोनों देशो में मचा हडकंप...

इस मुद्दे पर विदेश मंत्री ‘एस. जयशंकर’ ने आधिकारिक बयान में कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है. साथ ही उन्होंने कहा कि कश्मीर मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री ‘नरेंद्र मोदी’ की तरफ से किसी तरह की मध्यस्थता की पेशकश नहीं की गई है.

इसके आगे उन्होंने कहा कि ‘डोनाल्ड ट्रंप’ ने पीएम मोदी को लेकर जो दावा किया है वह बिल्कुल गलत है, पीएम मोदी ने इस तरह की कोई मांग नहीं की है. विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि मैं सदन को विश्वास दिलाता हूं कि ये दावा पूरी तरह से गलत है.

उन्होंने कहा कि भारत बार-बार कहता रहा है कि पाकिस्तान के साथ जो भी बातें होनी हैं वह सिर्फ द्विपक्षीय मुद्दा हैं. किसी भी तरह के मुद्दे पर पाकिस्तान से तभी बातचीत हो सकती है जब वह ‘आतंकवाद’ के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा. इसके आगे उन्होंने कहा कि शिमला और लाहौर समझौते के तहत ये तय हुआ था कि पाकिस्तान के साथ हर मुद्दा द्विपक्षीय ही हल हो सकता हल सकता है.

कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का पक्ष लेने वाले अमेरिका को भारत ने दिया ये करारा जवाब! जिससे दोनों देशो में मचा हडकंप...

मंगलवार 23 जुलाई को जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप के बयान का मुद्दा उठाया गया. कांग्रेस की तरफ से ‘आनंद शर्मा’ ने राज्यसभा में डोनाल्ड ट्रंप के बयान का विरोध किया और इस मुद्दे पर पीएम मोदी को सफाई देने के लिए कहा. वहीं लोकसभा में भी कांग्रेस नेता ‘अधीर रंजन चौधरी’ ने पीएम मोदी के बयान की मांग की.

यह भी पढ़े : पुलवामा आतंकी हमले के बाद कश्मीर घाटी में दिखी संदिग्ध गाड़ी!

ध्यान देने वाली बात यह है कि कश्मीर मुद्दे को लेकर अमेरिका दौरे के समय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ‘इमरान खान’ ने एक दावा करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने उनसे कश्मीर के मसले पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की पेशकश की थी. इस मुद्दे पर इमरान खान ने भी डोनाल्ड ट्रंप से मध्यस्थता की बात की.

कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का पक्ष लेने वाले अमेरिका को भारत ने दिया ये करारा जवाब! जिससे दोनों देशो में मचा हडकंप...

सूत्रों की माने तो कश्मीर मुद्दे को लेकर डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान के बाद पूरे भारत में विवाद छिड़ गया, परंतु ‘विदेश मंत्रालय’ की तरफ से तुरंत इसे नकार दिया गया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट करते हुए कहा कि पीएम मोदी की तरफ से इस तरह की पेशकश नहीं की गई थी. कश्मीर सिर्फ और सिर्फ द्विपक्षीय मसला है. 

loading...