बालाकोट एयर स्ट्राइक में आतंकियों को नेस्तनाबूद करने वाले इस विध्वंसक हथियार को इजरायल से खरीदेगा भारत…

322

India will buy israel powerful weapon that destroys terrorists in Balakot Air Strike (नई दिल्ली) : 14 फ़रवरी को ‘सीआरपीएफ’ काफिले पर हुए ‘पुलवामा आतंकी हमले’ में 40 जवान शहीद हो गए थे. जिसके बाद पूरे भारत में पाकिस्तान से बदला लेने की मांग उठने लगी. जिसके बाद 26 फरवरी को ‘भारतीय वायुसेना’ ने बालाकोट में ‘एयरस्ट्राइक’ की थी.

बालाकोट एयर स्ट्राइक में आतंकियों को नेस्तनाबूद करने वाले इस शक्तिशाली हथियार को इजरायल से खरीदेगा भारत

ध्यान देने वाली बात यह है कि इस कार्रवाई में जिस ‘स्पाइस बम’ का उपयोग किया गया था, ‘भारतीय सेना’ अब इसी एडवांस बम को इजराइल से खरीदने वाली है.

सूत्रों की माने तो भारतीय वायुसेना अपने हथियारों को और एडवांस बनाने केउद्देश्य के कारण इजराइल से ‘स्पाइस-2000’ बम खरीद रही है. इस बम को किसी भी इमारत को ध्वस्त करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से लगाया जा सकता है. इस बम का पुराना वर्जन पहले किसी इमारत में भेदने और फिर इमारत के अंदर धमाका करने में सक्षम था.

भारतीय सेना ने एयर स्ट्राइक में स्पाइस 2000 का इस्तेमाल कर छिपे ‘जैश-ए-मोहम्मद’ के आतंकियों को निशाना बनाते हुए उनके ठिकानों को तबाह कर दिया था.

बालाकोट एयर स्ट्राइक में आतंकियों को नेस्तनाबूद करने वाले इस शक्तिशाली हथियार को इजरायल से खरीदेगा भारत

कहा जा रहा है कि स्पाइस बम द्वारा आतंकियों के ठिकाने को तबाह करने के लिए पहले वहां बड़ा होल बनाया, फिर अंदर घुसा जहां खुफिया सूत्रों की जानकारी के अनुसार 26 फरवरी से पहले जैश के करीब 300 आतंकी छिपे हुए थे.

साथ ही भारतीय वायुसेना अपने बेड़े में ‘सुखोई-30’ फाइटर एयरक्रॉफ्ट को भी शामिल करना चाहती है, जिससे उसकी शक्ति में इजाफा हो और दुश्मन के साथ हवाई संघर्ष में मुंहतोड़ जवाब दे सके.

यह भी पढ़े : भारतीय वायुसेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक के बाद भी दहशत में पाकिस्तान!

सूत्रों की माने तो स्पाइस 2000 बम से पहले एयरस्ट्राइक के दौरान लक्ष्य पर निशाना साधते हुए एक मीटर तक का गड्ढा बनाया. बाद में सरकार ने दावा किया कि वहां पर बड़े पैमाने में आतंकी ठिकानों को नष्ट किया गया है.

बालाकोट एयर स्ट्राइक में आतंकियों को नेस्तनाबूद करने वाले इस शक्तिशाली हथियार को इजरायल से खरीदेगा भारत

आपको बता दें कि ‘स्पाइस’ अंग्रेजी के SPICE शब्द (Smart, Precise Impact, Cost-Effective) से बना है और इसे इजराइल ने बनाया है. स्पाइस बम 3 तरह (स्पाइस 1000, स्पाइस 2000 और स्पाइस 250) के हैं. स्पाइस 2000 का वजन 900 किलो का होता है जिसमें आगे के हिस्से में ‘MK-84, BLU-109 और RAP-2000’ समेत कई तरह के बम लगे होते हैं.

loading...