पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारतीय वायुसेना ने कर ली पूरी तैयारी! जिससे थर-थर कांपा पाकिस्तान…

533

Indian Air Force has done all the preparations to beat Pakistan (नई दिल्ली) : जैसा कि आप जानते हैं 14 फ़रवरी को हुए ‘पुलवामा आतंकी हमले’ के बाद से ही ‘भारत’ और ‘पाकिस्तान’ में तनाव चरम पर है. इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए गुरुवार 14 मार्च की देर रात ‘भारतीय वायुसेना’ ने जम्मू-कश्मीर और पंजाब के आसमान में जबदरस्त अभ्यास किया.

पाकिस्तान को हवा में मात देने के लिए भारतीय वायुसेना ने किया जबरदस्त अभ्यास! जिससे थर-थर कांपा पाकिस्तान...

आपको याद दिला दें कि पुलवामा हमले के बाद 26 फ़रवरी को भारत ने पाकिस्तान में घुसकर ‘एयरस्ट्राइक’ को अंजाम दिया था. भारतीय वायुसेना के इस हमले के बाद पूरे भारत में अजब सा माहौल है. वायु सेना के कई फाइटर जेट ने इस एक्सरसाइज में भाग लिया. इस एयरस्ट्राइक में वायुसेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रोविंस के बालाकोट में आतंकी संगठन ‘जैश-ए-मुहम्मद’ के कैंप उड़ा दिया था. उसी के बाद से भारतीय सेनाएं हाई अलर्ट पर हैं.

यह भी पढ़े : आतंकवाद को लेकर भारत ने पाकिस्तान को दी ये नसीहत!

सूत्रों की माने तो इससे पहले देर रात पाकिस्तान से सटे पंजाब के अमृतसर में धमाकों की आवाज सुनाई दी थी, जिसके बाद स्थानीय लोग डर गए. देर रात करीब सवा एक बजे हुए जोरदार धमाकों से शहर के लोग सहम गए. उस वक्त धमाकों के बारे में पता नहीं चल पाया है. दरअसल उस समय लगा कि कोई विमान आसपास से गुजरा हो, उसकी यह आवाज हो सकती है.

पाकिस्तान को हवा में मात देने के लिए भारतीय वायुसेना ने किया जबरदस्त अभ्यास! जिससे थर-थर कांपा पाकिस्तान...

ध्यान देने वाली बात यह है कि इस अभ्यास के दौरान भारतीय वायुसेना के जेट विमानों ने अमृतसर सहित सीमावर्ती जिलों में सुपरसोनिक गति से उड़ान भरी और अपनी तैयारियों को परखा. इस अभ्यास में फ्रंटलाइन फाइटर प्लेन भी शामिल किए गए थे. कहा जा रहा है कि वायुसेना का यह अभ्यास ‘पाकिस्तान वायुसेना की तरफ से किए जाने वाले किसी भी दुस्साहस को विफल करने के लिए किया गया.

सूत्रों की माने तो कुछ दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर के पुंछ में में लाइन ऑफ कंट्रोल के पास पाकिस्तानी वायुसेना के दो विमान सुपरसोनिक स्पीड से उड़ान भरते हुए देखे गए थे. ‘अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर’ और ‘एलओसी’ के पास पाक की तरफ से गतिविधियों को बढ़ता देख भारतीय वायुसेना भी अलर्ट पर है.पाक द्वारा होने वाली किसी भी गतिविधि पर भारतीय वायुसेना नजर रखे हुए है.

पाकिस्तान को हवा में मात देने के लिए भारतीय वायुसेना ने किया जबरदस्त अभ्यास! जिससे थर-थर कांपा पाकिस्तान...

आपको मालूम हो कि 27 फरवरी को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर पायलट ‘अभिनंदन वर्तमान’ ने अपने ‘Mig-21’ से पाकिस्तान के अत्याधुनिक विमान ‘F16’ को हवा में ही मार गिराया था. इस दौरान अभिनंदन का विमान भी दुर्घटनाग्रस हो गया था और वह विमान से इजेक्ट होकर गुलाम कश्मीर में जा गिरे थे. इसके बाद करीब 60 घटने के बाद अपने देश वापस लौटे थे।

loading...