ISIS ने किया अपनी रणनीति में फेरबदल, आतंक फ़ैलाने के लिए अब अपना रहा है ये तरकीब

232

स्पेन के ‘बार्सिलोना‘ शहर में गुरुवार को एक वैन ने भीड़भाड़ वाली जगह पर लोगों को कुचल डाला। आतंकियों ने इस हमले में व्हीकल को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया था।

ISIS ने किया अपनी रणनीति में फेरबदल, आतंक फ़ैलाने के लिए अब अपन रहा है ये तरकीब

सूत्रों के अनुसार इस आतंकी हमले में 13 लोगों की जान चली गई और 100 से ज्यादा से ज्यादा लोग घायल हो गए। यूरोप में ऐसी घटना कई बार हो चुकी है, जब आतंकियों ने अपने नापाक इरादों को अंजाम देने के लिए किसी व्हीकल को हथियार के रूप में इस्तेमाल किया हो।

खबरों के मुताबिक बार्सिलोना शहर में हुआ हमला आतंकवादी संगठन ‘आईएसआईएस’ ने करवाया था। तेज गति से आई वैन से लोगों कुचलने के बाद ड्राइवर पैदल ही भाग खड़ा हुआ, हालांकि पुलिस ने इस हमले में शामिल दो आतंकियो को गिरफ्तार कर लिया है।

लेकिन आतंकी अपने इरादों को अंजाम देने में कामयाब रहे, पिछले कुछ वर्षो से आतंकियों ने व्‍हीकल को लोगों की जान लेने वाले हथियार की श्रेणी में लिया है।

ISIS ने किया अपनी रणनीति में फेरबदल, आतंक फ़ैलाने के लिए अब अपन रहा है ये तरकीब

फ्रांस में नीस स्थित एक रिसॉर्ट में ‘बास्तील दिवस‘ पर आतिशबाजी का प्रदर्शन देख रहे लोगों की भीड़ पर एक 19 टन वजनी ट्रक चढ़ जाने की वजह से 84 लोगों की मौत हो गई थी। राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने इस हमले को आतंकवादी हमला करार दिया था। इस पर आईएसआईएस का कहना था कि इस हमले को उसके चाहने वालो ने अंजाम दिया था।

पेरिस में इस साल 9 अगस्त को एक व्यक्ति ने कुछ सैनिकों पर बीएमडब्ल्यू गाड़ी चड़ा दी थी, जिसकी वजह से 6 लोग घायल हो गए। लंदन में इस साल 3 जून को तीन आतंकियों ने ‘लंदन ब्रिज’ पर लोगों पर वैन दौड़ा दी और कई लोगों पर चाकू से हमला भी किया तथा जून महीने में ही फ़िन्सबरी पार्क में मुसलमानों पर एक वैन हमले में एक व्यक्ति की जान चली गई थी।

तो बर्लिन में 19 दिसंबर 2016 को क्रिसमस मार्केट में एक शख्स ने ट्रक घुसाकर 12 लोगों की जान ले ली थी।
जुलाई 2016 के बाद से यूरोप में हुए ऐसे कई हमले आतंकियो ने भीड़ में वाहन घुसाकर लोगो को मारकर अंजाम दिए। नीस, बर्लिन, लंदन और स्टॉकहोम में हुए ऐसे आतंकी हमलों में तकरीबन अब तक 100 लोगों की जान जा चुकी है।

loading...