LIVE UPDATES : पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ किया भारत बंद

61

LIVE UPDATES: Congress calls off India for increased prices of petrol and diesel (नई दिल्ली) : सूत्रों की माने तो ‘कांग्रेस’ पार्टी ने विपक्षियों के साथ मिलकर ‘पेट्रोल-डीजल’ की बढ़ी कीमतों को लेकर ‘मोदी सरकार’ के खिलाफ ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है. भारत बंद के आह्वान में कांग्रेस के अलावा डीएमके, एनसीपी, आरजेडी, समाजवादी पार्टी (सपा) और एमएनएस सहित देश की लगभग 20 विपक्षी पार्टियां विरोध-प्रदर्शन कर रही है.

LIVE UPDATES: Congress calls off India for increased prices of petrol and diesel

दूसरी तरफ कांग्रेस अध्यक्ष ‘राहुल गांधी’ ने ‘कैलाश मानसरोवर’ की यात्रा के आने के बाद राजघाट जाकर ‘महात्मा गांधी’ को श्रद्धांजलि दी. राहुल समेत विपक्ष के कई नेता राजघाट से मार्च कर रामलीला मैदान पहुंचे. इस स्थान पर ‘सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, शरद पवार, शरद यादव और गुलाम नबी आजाद’ समेत कई बड़े नेता शामिल रहे हैं. LIVE UPDATES: Congress calls off India for increased prices of petrol and diesel

मनमोहन सिंह का मोदी सरकार पर निशाना

पूर्व प्रधानमंत्री ‘मनमोहन सिंह’ ने केंद्र की ‘मोदी साकार’ निशाना साधते हुए कहा है कि सरकार बदलने का समय आ गया है. साथ ही उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा है कि मोदी सरकार हर मोर्चे पर असफल रही है. मनमोहन सिंह ने विपक्षी पार्टियों से अपील करते हुए कहा है कि वे मतभेद भुलाकर एकजुट हों.

Read Also : भारत बंद के दौरान मुंबई में MNS ने जबरन कराईं दुकानें बंद

बिहार में प्रदर्शनकारियों ने रोकी ट्रेन

सूत्रों की माने तो भारत बंद प्रभाव कुछ राज्यों में दिखाई दे रहा है. बिहार में कई जगहों पर भारत बंद को लेकर समर्थकों ने ट्रेनों के चक्के तक जाम कर दिए हैं. वहीं बसों में भी तोड़फोड़ की गई है. दूसरी तरफ सोमवार 10 सितंबर को कर्नाटक सरकार ने भारत बंद को ध्यान में रखते हुए एहतियातन बेंगलुरु के सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए अवकाश का ऐलान कर दिया. 
LIVE UPDATES: Congress calls off India for increased prices of petrol and diesel

LIVE UPDATES

– कांग्रेस द्वारा भारत बंद के आह्वान के बावजूद रेवाड़ी में शहर के सभी बाजार पूरी तरह से खुले हैं. कांग्रेसी समर्थक कुछ ही देर बाद बाजारों में प्रदर्शन करेंगे. प्रदर्शन के दौरान भारत बंद का कुछ असर देखने को मिल सकता है. शहर के गोकल बाजार में सभी दुकानें खुली हुई हैं.

– ईंधन की बढ़ती कीमतों के खिलाफ मुंबई में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का ‘रेल रोको प्रदर्शन’ किया.

 – बिहार में बंद के दौरान हंगामा और आगजनी, राजेंद्र नगर टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर जन अधिकार पार्टी लोकतांत्रिक के कार्यकर्ताओँ ने ट्रेनों को जाम कर दिया. 

– जहानाबाद में राजद कार्यकर्ताओं ने रेलवे ट्रैक पर आग भी लगाई. 

– पटना में बंद समर्थकों ने बिहटा-पटना NH को बंद कर दिया, राजद कार्यकर्ताओं ने टायर जलाकर प्रदर्शन किया.

LIVE UPDATES: Congress calls off India for increased prices of petrol and diesel
रेल रोको प्रदर्शन

‘मधुबनी रेलवे स्टेशन’ पर ‘भाकपा’ कार्यकर्ताओँ ने जयनगर-अमृतसर शहीद एक्सप्रेस ट्रेन की जाम.

– कर्नाटक के मंगलूरू में उपद्रवियों ने एक प्राइवेट बस पर पत्थरबाजी भी की. 

– ओडिशा के संबलपुर में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने ट्रेन रोककर हंगामा किया है. 

– आंध्र प्रदेश की राजधानी विशाखापट्टनम और विजयवाड़ा में लेफ्ट कार्यकर्ता ने भी सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया.

– भारत बंद के चलते ‘कर्नाटक’ के कलबुर्गी में बस सेवाएं रोक दी गई.

– गुजरात के भरूच में प्रदर्शनकारियों ने जबरदस्ती बसों में आग लगाई.
LIVE UPDATES: Congress calls off India for increased prices of petrol and diesel

कांग्रेस के साथ नहीं आए टीएमसी और आप

सूत्रों की माने तो कांग्रेस के इस भारत बंद के आह्वान पर पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस, ‘नवीन पटनायक’ की बीजू जनता दल, महाराष्ट्र सरकार में भाजपा की सहयोगी शिवसेना, ‘नीतीश कुमार’ की जनता दल (यू) और दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने इस भारत बंद का विरोध किया है. रविवार 9 सितंबर को आम आदमी पार्टी ने स्पष्ट कर दिया था कि सोमवार 10 सितंबर को वह कांग्रेस द्वारा बुलाए गए भारत बंद में हिस्सा नहीं लेगी. दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने कहा है कि जिन मामलों को लेकर भारत बंद बुलाया जा रहा है, वह उस पर साथ है, परन्तु पार्टी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ‘ममता बनर्जी’ की घोषित नीति के अनुसार वह राज्य में किसी तरह की हड़ताल के खिलाफ है.

LIVE UPDATES: Congress calls off India for increased prices of petrol and diesel
ममता बनर्जी

जानकारी के अनुसार रविवार 10 सितंबर को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ‘अजय माकन’ ने भारत बंद को लेकर मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि पेट्रोल-डीजल के दामों में जिस तरीके से लगातार बढ़ोतरी हो रही है, उससे मंहगाई बढ़ी है. साथ ही माकन ने सरकार से पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में शामिल करने की मांग भी की है. इसके अलावा उन्होंने कहा है कि ऐसा करने से पेट्रोल/डीजल की कीमतों में 15 से 18 रुपये तक कमी आएगी.

Loading...