एक तरफ भारत से युद्ध करने चाह रहा है पाकिस्तान, दूसरी तरफ पूरी तरह हो गया कंगाल! ये है बड़ी वजह…

244

Pakistan is trying to wage war with India but it is completely poor! This is the big reason (नई दिल्ली) : 26 फ़रवरी को ‘भारतीय वायुसेना’ की जबरदस्त कार्रवाई के बाद ‘पाकिस्तान’ बौखलाया हुआ है. जिसके बाद पाकिस्तान के लिए एक और बड़ी खबर आई है. इससे पाकिस्तान में खलबली मच गई है. सूत्रों की माने तो भारत की कार्रवाई के बाद पाक युद्ध करने की सोच रहा है. वहीँ एह अब और भी कंगाल हो गया है.

एक तरफ भारत से युद्ध करने चाह रहा है पाकिस्तान, दूसरी तरफ पूरी तरह हो गया कंगाल! ये है बड़ी वजह...

ध्यान देने वाली बात यह है कि बुधवार 28 फ़रवरी को पाकिस्तानी रुपया, डॉलर के मुकाबले काफी निचले स्तर पर चला गया है. चौंकाने वाली बात यह भी है कि एक तरफ पाक युद्ध में भारत को हराने के सपने देख रहा है दूसरी तरफ उसके पास ‘पेट्रोल-डीजल’ तक खरीदने के लिए पैसा नहीं बचा है. 

पाक रुपया 139.25 पर हुआ बंद

बुधवार 28 फ़रवरी को पाकिस्तान में रुपया 139.25 के स्तर पर बंद हुआ. कच्चे तेल की लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से उसको अधिक विदेशी मुद्रा खर्च करनी पड़ रही है. इसके अलावा सोने की कीमतों में भी लगातार बढ़ोतरी आंकी गई. आपको बता दें कि बुधवार को पाकिस्तान में सोना 70 हजार रुपये प्रति 11 ग्राम बिक रहा था.

यह भी पढ़े : मोदी सरकार ने आतंकवाद और अलगाववाद के खिलाफ शुरू की धमाकेदार कार्रवाई!

एक तरफ भारत से युद्ध करने चाह रहा है पाकिस्तान, दूसरी तरफ पूरी तरह हो गया कंगाल! ये है बड़ी वजह...

पाक बैंको से पैसा निकाल रहे विदेशी निवेशक 

सूत्रों की माने तो भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध जैसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए विदेशी निवेशक अपना पैसा निकाल रहे हैं. जिसके कारण डॉलर की मांग बहुत बढ़ गई है. इसलिए रुपया लगातार गिर रहा है. पाक बैंक भी विदेशी निवेशकों को डॉलर में भुगतान कर रहे हैं. 

लगातार घट रहा है पाक का विदेशी मुद्रा भंडार 

ध्यान देने वाली बात यह है कि पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार घटता जा रहा है. साथ ही पेट्रोल-डीजल की बढ़ती मांग की पूर्ति करने के लिए महंगा कच्चा तेल डॉलर में खरीदना पड़ रहा है. अभी कच्चा तेल 65 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. यदि आने वाले 10 दिन तक कच्चे तेल की कीमतों में उछाल बना रहा तो फिर रुपया 142 रुपये प्रति डॉलर तक गिर सकता है. जिससे पाक की स्थिति और भी बद्दतर हो जाएगी.

एक तरफ भारत से युद्ध करने चाह रहा है पाकिस्तान, दूसरी तरफ पूरी तरह हो गया कंगाल! ये है बड़ी वजह...

दो दिन में निवेशकों ने बेचे 9 लाख डॉलर के शेयर

सूत्रों की माने तो बीते दो दिनों में पाकिस्तानी निवेशकों ने 9,41,294 डॉलर के शेयर बेच दिए हैं. जिसके कारण कारोबारियों ने कुछ समय के लिए विनिमियन व्यापार पूरी तरह से रोक दिया था.

विडियो देंखे…

loading...