पीएनबी घोटाला : मोदी सरकार की ताबड़तोड़ कार्रवाई के चलते सिंगापुर उच्च न्यायालय ने नीरव मोदी के खिलाफ लिया ये एक्शन…

31

PNB scam: Following the action of the Modi government Singapore High Court took this action against Neerav Modi (सिंगापुर) : अभी-अभी ‘पंजाब नेशनल बैंक’ (पीएनबी) को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले ‘नीरव मोदी’ को लेकर बड़ी खबर आई है. जिसके बाद नीरव की मुश्किलें बढ़ने वाकी हैं. सूत्रों की माने तो ‘सिंगापुर उच्च न्यायालय’ ने ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड में पंजीकृत ‘पवेलियन प्वाइंट कॉर्प कंपनी’ के खाते को फ्रीज करने का आदेश दिया है. इस खाते में 44.41 करोड़ रुपये जमा है. 

पीएनबी घोटाला : मोदी सरकार की ताबड़तोड़ कार्रवाई के चलते सिंगापुर उच्च न्यायालय ने नीरव मोदी के खिलाफ लिया ये एक्शन...

ध्यान देने वाली बात यह है कि इस खाते के लाभकारी ‘मयंक मेहता’ और ‘पूर्वी मोदी’ हैं’ जो नीरव के बहन-बहनोई हैं. भारतीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध पर ‘सिंगापुर उच्च न्यायालय’ ने यह आदेश दिया है जिसमें कहा गया था कि इस खाते में मौजूद राशि अपराध का परिणाम है. इसमें पीएनबी घोटाले की रकम को अवैध तरीके से भेजा गया है.

आपको याद दिला दें कि इससे पहले 27 जून को स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने नीरव मोदी और उसकी बहन के चार स्विस खातों से लेनदेन पर पाबंदी लगा दी थी. इस बात की सूचना आधिकारिक सूत्रों ने दी थी. यह कार्रवाई भारत में नीरव मोदी के खिलाफ चल रहे आपराधिक धन शोधन (मनी लांड्रिंग) मामले के तहत की गई थी.

पीएनबी घोटाला : मोदी सरकार की ताबड़तोड़ कार्रवाई के चलते सिंगापुर उच्च न्यायालय ने नीरव मोदी के खिलाफ लिया ये एक्शन...

सूत्रों ने बताया था कि वर्तमान में इन खातों में कुल 283.16 करोड़ रुपये जमा हैं। ईडी के अनुरोध पर स्विटजरलैंड के अधिकारियों ने इन बैंकों के परिचालन पर रोक लगाई है. ‘प्रवर्तन निदेशालय’ (ईडी) ने कहा था कि दोनों ने भारत में बैंक धोखाधड़ी से अर्जित राशि इन बैंक खातों में जमा कराई है.

यह भी पढ़े : PNB महाघोटाले के अपराधी नीरव मोदी पर मोदी सरकार का चला चाबुक!

हाल ही में ईडी ने स्विस अधिकारियों से इस मामले में ‘धनशोधन रोकथाम अधिनियम’ (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत आधिकारिक तौर पर अनुरोध भेजा था.पीएनबी घोटाले के मामले में नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार किया. नीरव के खाते में 3,74,11,596 डॉलर जमा हैं.

पीएनबी घोटाला : मोदी सरकार की ताबड़तोड़ कार्रवाई के चलते सिंगापुर उच्च न्यायालय ने नीरव मोदी के खिलाफ लिया ये एक्शन...

दूसरी तरफ नीरव की बहन पूर्वी खाते में 27,38,136 पौंड जमा हैं. भारतीय मुद्रा में देखी जाए तो कुल जमा राशि 283.16 करोड़ रुपये के आसपास है, उम्मीद की जा रही है कि ‘केंद्रीय जांच एजेंसी’ (सीबीआई) अब पीएमएलए के तहत इन बैंक खातों को कुर्क करने की दिशा में सख्त फैसले लेगी.

loading...