भारत-चीन बॉर्डर पर भारतीय सेना के हाथ लगी ये बड़ी कामयाबी! पाकिस्तान को खुफिया जानकारी…

1918

This is a big success for the Indian Army on the India-China border (अरुणाचल प्रदेश) : अभी-अभी ‘अरुणाचल प्रदेश’ से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है. जिसके बाद देश की सेना सक्रीय हो गई है. सूत्रों की माने तो ‘भारतीय सेना’ ने अरुणाचल प्रदेश के भारत-चीन बॉर्डर से शक में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है.

भारत-चीन बॉर्डर पर भारतीय सेना के हाथ लगी ये बड़ी कामयाबी! पाकिस्तान को खुफिया जानकारी...

गिरफ्तार किए गए व्यक्ति को लेकर कहा जा रहा है कि यह व्यक्ति सेना में फॉरवर्ड बेस में ‘कुम्हार’ का कार्य करता था. इस व्यक्ति का नाम ‘निर्मल राय’ है. के रूप में की है, जो असम के तिनसुकिया जिले के अंबिकापुर गांव का निवासी है. सूत्रों की माने तो वह अक्टूबर 2018 से अरुणाचल के अंजाव में सेना के लिए कुम्हार का कार्य कर रहा था. 

यह भी पढ़े : नया साल शुरू होते ही आतंकियों का काल बनी भारतीय सेना!

सेना के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा है कि यह व्यक्ति दुबई में बैठे पकिस्तान के हैंडलर्स को संवेदनशील जानकारी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. सूत्रों की माने तो यह व्यक्ति दुबई में एक बर्गर शॉप में काम करता था. उस दौरान वह पकिस्तान की खुफिया एजेंसी के लोगों के संपर्क में आया था.

भारत-चीन बॉर्डर पर भारतीय सेना के हाथ लगी ये बड़ी कामयाबी! पाकिस्तान को खुफिया जानकारी...
निर्मल राय

सेना के उच्च अधिकारी ने देते हुए कहा है कि गिरफ्तर किए गए आरोपी का भाई में सेना में काम करता है. जानकारी के अनुसार मुताबिक दुबई में निर्मल को पकिस्तानी हैंडलर्स ने गुप्त रूप से फोटो और वीडियो तैयार करने का प्रशिक्षण दिया था. प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सेना के लिए कुम्हार का काम करके संवेदनशील जानकारी इकट्ठा करके अपने आकाओं को भेजने लगा था.

सेना की माने तो पाकिस्तानी लोगों को जानकारी ‘व्हाट्सएप’ या ‘वीडियो कॉलिंग’ के माध्यम से दी गई है. इस व्यक्ति द्वारा पाकिस्तान को भेजी गई जानकारी में बॉर्डर के आसपास हो रहे निर्माण, सेना यूनिटों की तैनाती, एयरफील्ड, पुल और तोप सहित अन्य हथियारों की जानकारी शामिल है.

भारत-चीन बॉर्डर पर भारतीय सेना के हाथ लगी ये बड़ी कामयाबी! पाकिस्तान को खुफिया जानकारी...

 

ध्यान देने वाली बात यह है कि भारतीय सेना आमतौर पर फॉरवर्ड पोस्ट को लेकर किसी भी स्थानीय व्यक्ति को कुम्हार के काम के लिए रखती है. जिसके बाद स्थानीय पुलिस ने भी इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है. 

loading...