मोदी राज में पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कर डाली ये जबरदस्त कार्रवाई…

214

This tremendous action was taken by the Enforcement Directorate against Mehul Choksi accused of PNB scam in Modi Raj (नई दिल्ली) : अभी-अभी ‘पंजाब नेशनल बैंक’ महाघोटाले में शामिल ‘मेहुल चोकसी’ को ‘प्रवर्तन निदेशालय’ (ईडी) ने करारा झटका दिया है. जिसके बाद मेहुल चोकसी की मुश्किलें और भी बढ़ने वाली हैं. सूत्रों की माने तो ईडी ने ‘पंजाब नेशनल बैंक’ (पीएनबी) घोटाले के सह आरोपी मेहुल चोकसी और गीतांजलि ग्रुप के स्वामित्व वाली कंपनी की 151 करोड़ की संपत्ति जब्त की है.

मोदी राज में पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने कर डाली ये जबरदस्त कार्रवाई...
मेहुल चोकसी

ध्यान देने वाली बात यह है कि ईडी ने यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट 2002 के तहत की. मेहुल चोकसी गीतांजली ज्वैलर्स का सह मालिक है और पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी के साथ सह आरोपी है.

आपको याद दिला दें कि इससे पहले भगोड़े हीरा कारोबारी ‘नीरव मोदी’ और उसके मामा मेहुल चोकसी की मेटल ऐंड स्क्रैप ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन (एमएसटीसी) द्वारा मुंबई में 13 लग्जरी कारों की ऑनलाइन नीलामी की गई थी. इन कारों को ईडी ने जब्त किया था.

यह भी पढ़े : मोदी सरकार ने विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसे दर्जनों भगोड़ो को भारत लाने के लिए उठाया ये बड़ा कदम…

सूत्रों की माने तो नीलाम कारों में नीरव मोदी की 11 और मेहुल चोकसी की 2 कारें शामिल थीं. दोनों आरोपियों ने पंजाब नेशनल बैंक में करीब 13,570 करोड़ रुपये महाघोटाला किया है. इसके पहले नीरव मोदी के पेंटिग्स की भी नीलामी की गई थी. 22 फ़रवरी को ‘प्रवर्तन निदेशालय’ (ईडी) ने नीरव मोदी के 100 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के शेयर, जमा और लग्जरी कारें फ्रीज कर दी थीं.

मोदी राज में पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने कर डाली ये जबरदस्त कार्रवाई...

साथ ही 19 मार्च को ‘नीरव मोदी’ को लंदन में हिरासत में लिया गया था. पीएनबी धोखाधड़ी के केस में ईडी ने 26 फरवरी को जायदाद जब्त की थी. आरोपी नीरव मोदी ने धोखाधड़ी से पीएनबी से ‘लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग’ (एलओयू) और ‘फॉरेन लेटर्स ऑफ क्रेडिट’ (एफएलसी) द्वारा हजारों करोड़ रुपये हासिल किए थे. जमानत याचिका रद्द होने पर उसको 29 मार्च तक के लिए पुलिस की हिरासत में भेज दिया गया था.

ये है पूरा मामला

आपको याद हो कि साल 2018 में पीएनबी के महाघोटाले का खुलासा हुआ था. यह स्‍कैम करीब 13 हजार करोड़ रुपये का है. इस स्‍कैम में ‘मेहुल चोकसी’ और उसका भांजा नीरव मोदी मुख्‍य आरोपी पाए गए है. सूत्रों की माने तो मेहुल चोकसी को कैरीबियाई द्वीप से गिरफ्तार किया जा सकता है, जबकि नीरव मोदी लंदन में नजरबंद है. नीरव मोदी को 19 मार्च को लंदन में गिरफ्तार किया गया था.

मोदी राज में पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने कर डाली ये जबरदस्त कार्रवाई...
नीरव मोदी

ध्यान देने वाली बात यह है कि नीरव मोदी गिरफ्तार होने के बाद लंदन में है. आरोपी नीरव मोदी को ‘भारत सरकार’ प्रत्यर्पण के जरिए देश लाने का प्रयास किया जा रहा है.

loading...