क्या आप भी बचे हुए तेल को दोबारा करते हैं इस्तेमाल? तो हो जाइए सावधान

16

Do you also use the remaining oil again? So be careful, maybe this dangerous disease (14 नवंबर, 2018) : ऐसा कई बार होता है जब घर में पकोड़े या पूरियां तले जाते हैं तो उसके बाद कढ़ाई में ‘तेल’ बच जाता है. बचे हुए तेल हो दोबारा से उपयोग करते हैं. कुछ लोग तो इस तेल से सब्जी तक बना लेते हैं तो कुछ दोबारा तलने में उपयोग करने के लिए डब्बे में भरकर रख देते हैं. परंतु क्या वह लोग इस बात को जानते हैं कि बचे हुए तेल को दोबारा से उपयोग करने से उनकी सेहत को बहुत हानि होती है.

क्या आप भी बचे हुए तेल को दोबारा करते हैं इस्तेमाल? तो हो जाइए सावधान

आपको बता दें कि दोबारा तेल को उपयोग करने से ‘कैंसर’ की खतरनाक बीमारी हो सकती है, क्योंकि बार-बार तेल को गर्म करने से उसमें धीरे-धीरे फ्री रेडिकल्स का पैदा हो जाते हैं. जिसके कारण बचे हुए तेल में ‘एंटी ऑक्सीडेंट’ की मात्रा खत्म होने लगती है और कैंसर के कीटाणु जन्म ले लेते हैं. ऐसे में इस तेल को इसे खाने में इस्तेमाल करने से जो हमारे शरीर में खाने के साथ-साथ कैंसर के कीटाणु भी चिपक कर हमारे स्वास्थ्य में प्रवेश हो जाते हैं और यह हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं.

यह भी पढ़े : मोटापा कम करने के लिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये बड़ी गलती…

क्या आप भी बचे हुए तेल को दोबारा करते हैं इस्तेमाल? तो हो जाइए सावधान

ध्यान देने वाली बात यह है कि एक बार उपयोग में लाए गए तेल को दोबारा से इस्तेमाल हमारे शरीर में कई बीमारियों का पैदा हो जाती हैं. बचे हुए तेल का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है. इसके अलावा लोगों को ‘एसिडिटी’ और ‘दिल’ से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

loading...