अगर आप भी गर्दन के कालेपन परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपाय! तुरंत होगा फायदा…

5

If you also harass the blackness of the neck, then adopt these home remedies! Immediate advantage (12 दिसंबर, 2018) : अक्सर हम देखते हैं कि कई लोगों की ‘गर्दन’ काली हो जाती है. साफ करने पर भी चमकदार नहीं होती, जीकी वजह से अंदर ही अंदर लोगों के सामने शर्मिंदगी महसूस होती है. यदि आप भी इससे परेशान हैं तो घबराइए मत ‘चीनी’ का यह आसान उपाय कुछ ही मिनटों में आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं इस उपाय के बारे में… 

अगर आप भी गर्दन के कालेपन परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपाय! तुरंत होगा फायदा...

बहुत से लोग नहाते समय अपनी गर्दन को साफ करने के लिए उसे लगातार रगड़ते रहते हैं. जिसकी वजह से गर्दन का कालापन तो दूर नहीं होता परंतु वहां की त्वचा लाल होकर काली पड़ जाती है. लेकिन क्या इस इस बात को जानते हैं चीनी का यह जादुई उपाय कुछ मिनटों में ही आपको इस परेशानी से छुटकारा दिला सकता है.

इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ‘चीनी’ किसी वरदान से कम नहीं है. काली गर्दन को चमकदार बनाने के लिए चीनी स्क्रब का काम करती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले गर्दन को पानी से गीला कर लें. उसके बाद लगभग डेढ़ चम्मच चीनी हाथ में लेकर गर्दन को हल्के हाथों से रगड़े. आपको गर्दन पर ये स्क्रब करीब 15 मिनट तक करना है. अब गर्दन को साफ पानी से धोएं. ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपकी काली गर्दन काफी हद तक साफ हो गई है.

अगर आप भी गर्दन के कालेपन परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपाय! तुरंत होगा फायदा...

साथ ही आप एक एनी उपाय भी अपना सकते हैं. थोड़ी सी चीनी लेकर उसे पानी में उबालें. अब इस पानी को ठण्डा करने के बाद इससे गर्दन पर धीरे-धीरे मसाज करें. इस उपाय को करने से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. 

यह भी पढ़े : अगर आप भी थायरॉयड की जानलेवा बीमारी से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय….

इसके अलावा हम आपको एक और उपाय के बारे में बताने वाले हैं. जो गर्दन का कालापन दूर में कारगर साबित होता है. गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए ‘आलू’ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें केटी कोलिंस नामक एक एंजाइम होता है जो जल्द से जल्द काले धब्बों से राहत दिलाता है. रोजाना नहाने से पहले करीब 10 मिनट तक काली जगह पर आलू का रस रगड़े. अगर आप आलू के रस के साथ नींबू के रस को मिलाते है तो कालापन जल्द दूर हो जाता है.

अगर आप भी गर्दन के कालेपन परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपाय! तुरंत होगा फायदा...

टमाटर में एसिड, टैनिंग और एंटी ऑक्साइड तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के कालेपन को साफ करते हैं. सबसे पहले आपको ‘टमाटर’ के गूदे, दही और दलिए को मिलाकर ब्लीचिंग पैक बने लें. बनाया गया यह पैक त्वचा ‘कोएक्सफोलिएट’ करता है. इसे लगाने से त्वचा के दाग धब्बे दूर होने के साथ त्वचा का कालापन भी दूर होता है.

loading...