अगर आप भी थायरॉयड की जानलेवा बीमारी से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय….

48

If you have trouble with thyroid then adopt these home remedies (8 दिसंबर, 2018) : अक्सर हम देखते हैं कि कई लोग लंबे समय से ‘थायरॉयड’ जैसी जानलेवा बीमारी से परेशान रहते हैं और दवाइयां भी असर नहीं करती हैं. आइए आज हम आपको इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए एक उपाय बताने वाले हैं जो आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है.

अगर आप भी थायरॉयड की जानलेवा बीमारी से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय....
थायरॉयड

हालांकि थायरॉयड तितली के आकार का गले में मौजूद बॉडी का ‘मेन एंडोक्राइन ग्लैंड’ होता है. इसमें थायरॉयड हार्मोन निकलता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म रेट को कंट्रोल करने का काम करता है. यह ‘हार्मोन मेटाबॉलिज्म’ को बनाए रखने के लिए बहुत ही आवश्यक है. थायरॉइड से पीड़ित व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ने या फिर घटने लगता है. इसके अलावा उसके बाल भी झड़ने शुरू हो जाते हैं. अगर समय से पहले इसे कंट्रोल न किया जाए तो यह शुगर जैसी कई बीमारियां भी बना सकता है. यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ‘लाल प्याज’ का ये उपाय आपकी परेशानी जल्द दूर कर सकता है. 

आपको बता दें कि यह बीमारी इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी के कारन होती है. जिसकी वजह से छोटी से छोटी बीमारियों से लेकर बड़ी सी बड़ी बीमारियां तक व्यक्ति को घेरने लगती हैं. इस स्थिति में एक छोटा सा ‘लाल प्याज’ आपको इस बीमारी से बचा सकता है. आपने सुना होगा प्याज को मोजे में रखने से आपका शरीर डिटॉक्स होता है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं परंतु प्याज ना सिर्फ आपके शरीर को डिटॉक्स करता है बल्कि आपको ‘थायरॉयड से बचाने का काम करता है.

अगर आप भी थायरॉयड की जानलेवा बीमारी से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय....

साथ हीओ आपको यह भी बता दें ‘लाल प्याज’ में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेंटरी और कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं. इसके अलावा प्याज में विटामिन और मिनरल्स भी भरपूर मात्रा होती है, जिससे हमारी शरीर को पोषण मिलता है और हमे बीमारियों से बचाते है. प्याज में सल्फर की मात्रा भी पाई जाती है, जो सूजन को कम करता है और आपके शरीर को डिटॉक्स करता है. प्याज को गर्दन पर थायरॉयड ग्लैंड के आस-पास इसे रगड़ने से ही थायरॉयड को कंट्रोल किया जा सकता है.

यह भी पढ़े : अगर आप भी हैं शुगर जैसी इन जानलेवा बीमारी से परेशान तो करें इस चीज इस्तेमाल…

थायरॉयड की बीमारी को रोकने के लिए आपको सबसे पहले एक लाल प्याज लेना है. इसके बाद प्याज को बीच में से दो हिस्सों में काट लें. इसके बाद प्याज को थायराइड ग्लैंड के आस-पास क्लॉक वाइज मसाज करें. मसाज करने के बाद गर्दन को धोना नहीं है. प्याज के रस को रातभर गर्दन में लगा ही छोड़ दें.

अगर आप भी थायरॉयड की जानलेवा बीमारी से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय....
प्याज

इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आप इस उपाय को कुछ दिन लगातार करे और आपको इसका नतीजा दिखने लगेगा. दरअसल इस बीमारी को थोड़ी सी सजगता और खानपान की सही आदतें अपनाकर भी ठीक किया जा सकता है.

loading...