यदि आप तेज़ी से अपना वजन कम करना चाहते है तो रोजाना नाश्ते में खाएं ये आहार, हफ्ते में दिखेगा असर

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वजन घटाने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. रिसर्च से पता चला है कि स्वस्थ प्रोटीन, स्वस्थ वसा और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाने से आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिलती हैं. रात की एक अच्छी नींद लेने और स्वस्थ खाद्य पदार्थों को खाने के पीछे बहुत से वैज्ञानिक तथ्य होते हैं.

यदि आप तेज़ी से अपना वजन कम करना चाहते है तो रोजाना नाश्ते में खाएं ये आहार, हफ्ते में दिखेगा असर
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हम आपको बता दें कि नाश्ते में अच्छे खाद्य पदार्थ वास्तव में आपको स्वस्थ शरीर देते हैं और आपका अतिरिक्त वजन कम करने में भी काफी मदद करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौष्टिक नाश्ते के विकल्पों के बारे में बताएँगे जिनको खाने से आपका स्वस्थ बहुत अच्छा और वजन नियंत्रण में रहेगा

ओटमील

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हम आपको बता दें कि ओटमील से आप दो तरीकों से अपना वजन कम कर सकते है. पहला, फाइबर से भरपूर, ओटमील आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है. दूसरा, एक हालिया अध्ययन में बताया गया कि नाश्ते में ओटमील खाने से इसके कार्बोहाइड्रेट धीमी गति से पचते हैं, जो व्यायाम करने से आपको और अधिक वसा कम करने में मदद दिलाते हैं. धीमी गति से रिलीज होने वाले कार्बोहाइड्रेट खाने से रक्त की शुगर कम रहती है, जो सफेद ब्रेड-टोस्ट की परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट खाने से ज्यादा बढ़ती है.

 

पोहा

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बता दें कि अगर आप एक शाकाहारी आहार खाने वाले व्यक्ति है  तो आपका वजन घटाने के लिए स्प्राउट्स बहुत लाभदायक होते हैं. स्प्राउट्स आपके पाचन स्वास्थ्य के अलावा, आपकी स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए भी सहायक होते हैं. अंकुरित मिश्रित पोहा हाइड्रोलाइटिक एंजाइम की गतिविधि को बढ़ा कर, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर सकता है. बता दें कि पोहा अच्छे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो आपको दिन के दौरान फुर्ती महसूस करवाता है. कार्बोहाइड्रेट के आलावा, अंकुरित मिश्रित पोहा आयरन और फाइबर सामग्री में भी समृद्ध होता है.

अंड़ा

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अंडे वो प्रोटीन देते हैं, जो वजन कम करने के लिए बहुत उपयोगी होतें हैँ. कार्बोहाइड्रेट और वसा के मुकाबले, प्रोटीन आपके पेट को ज्यादा समय तक भरता है. बता दें कि नाश्ते में अंडे खाने वाले लोग, साधारण नाश्ता खाने वाले अन्य लोगों की तुलना में, ज़्यादा वजन कम करते हैं. अंडे के अन्दर कोलीन और सेलेनियम नाम के पोषक तत्व होते हैं. कोलीन मस्तिष्क कार्य, तंत्रिका कार्य और मांसपेशियों के कार्यों में प्रमुख भूमिका निभाता है, जबकि सेलेनियम थायराइड ग्रंथि के कार्यों में सुधार लाने और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने वाले मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करता है.

 

ओट्स इडली

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अभी तक तो आप सभी को ओट्स के लाभ समझ आ चुके होंगे और इसलिए ओट्स को इडली में जोड़ना एक स्वस्थ, स्वादिष्ट और वजन घटाने वाला नाश्ता बन सकता है. ओट्स इडली में उड़द की दाल फाइबर, विटामिन, पोटेशियम, लोहा और मैग्नीशियम जैसे खनिजों में समृद्ध होती है. यह आपको वजन कम करने में मदद तो करती है और साथ में अन्य लाभ भी प्रदान करती है जिसमें, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द और सूजन का इलाज, तंत्रिका तंत्र की मजबूती, पाचन तंत्र में सुधार करना और उच्च रक्तचाप कम करना शामिल होते है.

 

दही

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हम आपको बता दें कि नाश्ते में दही का सेवन करन वजन घटाने के विकल्पों में से एक है. बता दें कि दही खाने से आपको प्रोटीन मिलता है, जो आपको वजन कम करने मे मदद करता है. आप सादे दही का चुनाव करके अतिरिक्त कैलोरी और अनावश्यक चीनी से बच सकते हैं. यदि आपको अतिरिक्त मिठास की आवश्कता है, तो आप दही में ताजे फलो को मिला सकतें है.

 

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