इन आहारों को कच्चा खाने से बीमारियों से पा सकतें है छुटकारा, होंगे ये लाभ

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यदि हम कुछ आहारो को कच्चा खाएं तो वो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद सबित होते है. हम आपको बता दें कि यह न केवन वजन नियंत्रण, हृदय स्वास्थ्य और पाचन स्वास्थ्य में…

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आपकी सहयता करेंगे बल्कि इससे आपको विटामिन और मिनरल भी ठीक से प्राप्त होंगे. तो आइए हम आपको बताते है कि कौन से है वो आहार जिन्हें कच्चा ही खाना फायदेमंद होता है.

गाजर

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हम आपको बता दें कि गाजर का आचार, गाजर का हल्वा और गाजर की सब्जी तो आपने खूब खाई होगी, लेकिन कच्ची गाजर आप यदि खाते हैं तो आपके शरीर को बहुत ही फायदा मिलेगा. पोषक तत्वों से भरपूर गाजर आपके बेहतर स्वास्थ्य, मौखिक स्वास्थ्य और दृष्टि सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. गाजर में विटामिन ए, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व होते हैं. साक्ष्य से पता चलता है कि अधिक एंटीऑक्सिडेंट युक्त फल और सब्जियां जैसे गाजर खाने से कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

शिमला मिर्च

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बता दें कि कच्चा शिमला मिर्च कई सारे पोषक प्रदान करता है, जिसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ए शामिल है. यदि शिमला मिर्च के स्वास्थ्य लाभ की बात की जाए तो यह पीठ दर्द में राहत देने, मांसपेशियों की ऐंठन कम करने, सिरदर्द, कैंसर, त्वचा की उम्र बढ़ने, पेप्टिक अल्सर, रजोनिवृत्ति संबंधी समस्याओं, हृदय संबंधी बीमारियों का कम जोखिम और मधुमेह से राहत देने आदि शामिल है. अमरीका की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, शिमला मिर्च को 375 डिग्री के ऊपर पकाने से इसमें मौजूद सभी न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं.

प्याज

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बता दें कि प्याज को कच्चे रूप में खाना बहुत ही फायदेमंद रहता है. प्याज में क्रोमियम होता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायता करता है. सूजन को कम करने और संक्रमण ठीक करने के लिए प्याज का उपयोग किया जा सकता है.

ब्रोकोली

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ब्रोकली बहुत ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ है. इसे कच्चे रूप में खाना बहुत ही गुणकारी है. ब्रोकोली विटामिन का एक बड़ा स्रोत है. इसमें विटामिन के और विटामिन सी पाया जाता है. यह फोलेट का अच्छा स्रोत है और पोटेशियम, फाइबर भी प्रदान करता है. आपको बता दें कि विटामिन सी कोलेजन बनाता है, जो शरीर के ऊतक और हड्डी बनाता है और घाव को ठीक करने में मदद करता है. विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और शरीर को मुक्त कणों से आपकी रक्षा करता है. इसमें एक प्रकार का सल्फोराफेन पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कम कर के दिल की बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होता है. लेकिन इसको उबालने या पकाने से इसमें मौजूद सल्फोराफेन 70 फीसदी तक कम हो जाता है.

स्प्राउट्स

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स्प्राउट्स image source

प्रोटीन, फाइबर, विटामिन के, फोलेट, पैंटोफेनीक एसिड, नियासिन, थायामिन, विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर स्प्राउट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें फाइबर, कॉपर और मैग्निशियम भी पाया जाता है. लेकिन इसको उबालने पर इसके गुण खत्म हो जाते हैं.

लहसुन

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बता दें कि नियमित रूप से लहसुन का सेवन, अपने एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. यह रक्तचाप और ब्लड शुगर के स्तर को विनियमित करने के लिए बेहद फायदेमंद है. आप इसका ज्यादा फायदा लेना चाहते हैं तो आप इसे कच्चे रूप में खाइए.

पालक

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पालक image source

पालक एक ऐसी हरी सब्जी है जिसमें वसा और कोलेस्ट्रॉल बहुत ही कम होता है और जिसे कच्चे रूप में बहुत ही फायदेमंद है. इसमें नियासिन और जिंक के साथ-साथ प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के, थियामिन, विटामिन बी 6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, तांबा और मैंगनीज पाया जाता है.

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