मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आज ही अमरुद को डाइट में करें शामिल…

59

To get rid of obesity add guava in the diet (31 जनवरी, 2019) : इस बात को हम भलीभांति जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में ‘अमरूद’ सबसे अच्छा फल माना जाता है. इसमें ‘एंटीऑक्सीडेंट्स’ और ‘मिनरल्स’ से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. साथ ही अमरुद ‘विटामिन सी’ होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का कामकरता है. यह हमारी हमारी स्किन के लिए भी वरदान माना जाता है. अमरूद में मैंगनीज भी भरपूर मात्र में होता है, जो हमारे शरीर की अवशोषण शक्ति को बढ़ाता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि यह हमारे वजन को कम करने में भी कारगर है.

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें अमरुद...
अमरुद

इसका कारण यह है कि अमरूद में बेहद कम मात्रा में ‘कार्बोहाइड्रेट’ पाया जाता है. 100 अमरूद में मिलाकर सिर्फ 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट बनता है. जिन चीजों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है वो वजन घटाने में फायदेमंद साबित होती हैं.

साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में ‘फाइबर’ मौजूद होता है. वजन घटाने के लिए हमारी पाचन क्षमता का ठीक होना बहुत ही आवश्यक होता है और फाइबर पाचन शक्ति को बढ़ाने का कार्य करता है.

यह भी पढ़े : फेशियल करवाने के बाद भूलकर भी न करें बड़ी गलतियां!

अमरुद में प्रोटीन की भी मात्रा अधिक होती है. बता दें कि ‘प्रोटीन’ भूख से जुड़े हार्मोन ‘ग्रेलिन’ को कंट्रोल करने का कम करता है. जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें अमरुद...

आपको बता दें कि जिन फलों में ‘कैलोरी’ कम मात्रा में पाई जाती है. उन फलों को वजन कम करने के लिए खाने की सलाह दी जाती है. अमरूद भी एक ऐसा हो फल है. स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाए रखने के लिए अमरूद को शामिल करें और मोटापे को घटाएं.

loading...