सर्दी में होने वाली इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये रामबाण नुस्खा…

14

To get rid of these diseases in winter, take this panacea recipe (31 दिसंबर, 2018) : जैसा कि हम जानते हैं अब सर्दियां शुरू हो गई है. इस मौसम में देश्भाल करने बादजूद भी बहुत से लोग ‘जुकाम’ और ‘खांसी’ की बीमारी का शिकार हो जाते हैं. समय रहते अगर इन बिमारियों का उपचार न किया जाए तो यह इस कदर बढ जाती है कि हमारा शरीर जकडा हुआ महसूस करता है.

सर्दी में होने वाली इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये रामबाण नुस्खा...

साथ ही सांस लेने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थिति में दवाइयों का सहारा लेते हैं. इन दवाइयों से हमें कुछ समय के लिए राहत तो मिल जाती है परंतु इनके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. तो आइए जानते हैं बिना किसी साइड इफेक्ट्स के इसका घरेलू रामबाण इलाज को जिससे आप घर पर ही इनको ठीक कर सकते हैं. खांसी का घर पर इलाज करने के लिए आपको बस यह ‘काढ़ा’ बनाना होगा, जिसे बनाने का तरीका आगे की स्लाइड्स में बताया गया है.

काढ़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

– साफ पानी
– लौंग
– काली मिर्च
– छोटी इलायची
– काली तुलसी की पत्ती
– अदरक
– गुड़
– चायपत्ती

यह भी पढ़े : सुंदरता को बढ़ाने के लिए करें अदरक का इस्तेमाल!

सर्दी में होने वाली इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये रामबाण नुस्खा...

काढ़ा तैयार करने की विधि

काढ़ा तैयार करने के लिए सबसे पहले पानी को गर्म करने रखें. जब पानी उबलने शुरू हो तो उसमें काली मिर्च, पीसी हुई लौंग, इलायची, अदरक, और स्वादानुसार गुड़ ड़ाल दें. इस सामग्री को डालने के बाद इसमें तुलसी की पत्तियां इसमें डालें. अब इसमें चायपत्ती डालेें. अब इसको तब तक उबालते रहे जब तक पानी सूखकर आधा न रह जाए. पानी के आधा हो जाने पर गैस बंद कर दें. इसके बाद अब पानी को छान लें. आपका काढ़ा बनकर तैयार है. कुछ दिनों तक रोजाना इसका सेवन करें. आपकी सर्दी-खांसी दूर हो जाएगी.

loading...