मोटापा कम करने के लिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये बड़ी गलती…

11

To reduce obesity, you are not even doing this big mistake (2 नवंबर, 2018) : इस बात को हम भलीभांति जानते हैं कि कोई भी व्यक्ति फिट और सुंदर दिखना चाहता है. अक्सर हम देखते हैं कि भारी संख्या में लोग ‘मोटापे’ से परेशान हैं और पतले होने के लिए डाइटिंग के कई तरीकों का उपयोग करते हैं. जिसमें से एक है ‘वेगन डाइट’ भी शामिल है. दरअसल इस डाइट के तहत घंटों तक भूखा रहने के बावजूद जब कई लोगों का वजन घटने की जगह बढ़ जाता है, जिसके कारण वे परेशान हो जाते हैं. आइये जानते हैं क्या है इसके पीछे का कारण…

मोटापा कम करने के लिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये बड़ी गलती...

कई बार ऐसा होता है कि बहुत से लोग अपना वजन कम करने के लिए ‘वेगन डाइट’ का उपयोग करते हैं. इस डाइट के दौरान अधिकतर भूखा रहना पड़ता है. परन्तु इस डाइट को अगर सही तरीके से फॉलो न करने पर आपका ‘वेट लूज मिशन’ सफल नहीं होता है.

यह भी पढ़े : सुंदरता पाने के लिए त्वचा को इस तरफ रखें स्वस्थ!

अधिक खाना बंद करें

लोग अक्सर ये सोचते हैं कि वजन कम करने के लिए अगर वो खाने में तला भूना छोड़कर साग-सब्जी और फल पर अधिक मात्रा में खाएंगे तो निश्चित ही उनका वजन कम हो जाएगा. परन्तु आपकी यही सोच आपका वजन बढ़ा देती हैं. साग-सब्जी ,फल,नट्स ये सब हेल्दी हैं, परन्तु अगर इनका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो ये वजन कम करने की जगह वजन बढ़ा देती हैं. खाने की मात्रा को सीमित रखने के लिए छोटे आकार की प्लेट और कटोरी का इस्तेमाल करें.

मोटापा कम करने के लिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये बड़ी गलती...

प्रोटीन की मात्रा

आपको बता दें कि वजन घटाने में प्रोटीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक शोध में पाया गया है कि पर्याप्त मात्रा में 2-3 बार प्रोटीन का सेवन करने पर एक्ट्रा फैट खत्म हो जाता है. फैट कत्म करने के लिए आपको चाहिए कि आप अपनी डाइट में अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन सही मात्रा में लें। इसके लिए आप नट्स, बींस और दालों को वेंगन डाइट में शामिल करें.

दिन में तीन मील के आइडिया छोड़े 

जैसा कि हम देखते हैं पूरे दिन में तीन मील और दो टाइम ‘स्नैक्स’ का सेवन करने का मन करता है. परन्तु आपको मोटापा कम करना है तो ऐसा नहीं करना चाहिए. दरअसल आप जितनी बार कुछ खाते हैं उतनी बार शरीर से इंसुलिन रिलीज होता है. जिसका काम खाना पचने के बाद खून में रिलीज हुई शुगर को हटाने का होता है. स्नैक्स की जगह आप अपनी डाइट में नट्स, बटर, मिल्क, दालों को शामिल करें.

मोटापा कम करने के लिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये बड़ी गलती...

कई बार हम देखते हैं कि बहुत से लोग ‘वेगन डाइट’ के नाम पर प्लांट-बेस्ड अल्टरनेटिव फूड आइटम्स जैसे वेजिटेबल चिप्स आदि का सेवन करने लगते हैं जो कि जंक फूड से भी अधिक हानिकारक है. इसको बनाते समय इसके सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. इस स्थिति में ‘वेगन रेडी मील’ आपके वेट लूज प्रोग्राम को खराब कर सकती है. स्नैक के लिए आप फ्रूट्स-नट और चॉकलेट का विकल्प चुन सकते है.

loading...