मोटापा दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 लाभदायक आहार…

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25 अगस्त, 2018 : अगर एक स्वस्थ व्यक्ति को अगर ‘मोटापा’ आ जाए तो उसके स्वास्थ्य बेकार हो जाता है, जिससे बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसलिए मोटापे को रोकने के लिए खाने डाइट कंट्रोल करना बहुत ही आवश्यक है, परंतु इससे भी ज्यादा आवश्यक यह है कि खाने में जरूरी पौष्टिक चीजों को शामिल किया जाए. अगर आप इस परेशानी से दुःखी हैं, स्लिम और फिट रहना चाहते हैं तो ये 5 चीजें आपके लिए बहुत असरदार साबित होगी. आइए जानते हैं इसके बारे में… 

मोटापा दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 लाभदायक चीजें...
मोटापा

पनीर 

अगर आप मसल्स बनाना चाहते हैं तो ‘पनीर’ का सेवन अवश्य करें, क्योंकि पनीर में प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है, यही कारण है कि इसे खाने से हडि्डयां मजबूत होती हैं. इसमें मौजूद फाइबर खाने को पचाने में मदद करता है. बॉडी फैट कम करने के साथ ही इंस्टेंट एनर्जी देने में भी ये फूड लाभदायक है. इसे कच्चा भी खाया जा सकता है.

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पनीर

सोयाबीन 

शरीर को मजबूत बनाने के लिए ‘सोयाबीन’ का सेवन करना चाहिए. इसमें हाई प्रोटीन और सैचुरेटेड फैट से अधिक मात्रा में मिलता है. हेवी एक्सरसाइज करने वालों को सोयाबीन जरूर खानी चाहिए. इससे उन्हें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. सर्दियों में सोयाबीन की सब्जी बनाकर खाई जा सकती है या फिर सोया मिल्क भी पीया जा सकता है. सोयाबीन को आहार में शामिल जरूर करें, परंतु रोजाना सेवन न करें. 

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सोयाबीन

बाजरा

मसल्स को मजबूत बनाने के लिए बाजरे का सेवन करें. इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, जबकि एमीनो एसिड और प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती है. चोटिल हो चुकी मांसपेशियों जल्द ठीक करने के लिए ‘बाजरा’ बहुत उपयोगी है. इसे खाने से मसल्स मजबूत होती है. इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्निशियम, विटामिन ई, फोलिक एसिड और बीटा कैरोटिन जैसे पोष्टिक तत्व बहुत मात्रा में होते हैं.

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बाजरा

दूध 

यदि आप इस बात को सोचते हैं कि ‘दूध’ पीना केवल बच्चों के लिए लाभदायक होता है तो आप गलत है. हालांकि दूध पीने से शरीर को विटामिन्स, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे आवश्यक तत्व मिलते हैं. मसल्स बनाने के लिए दूध बहुत लाभदायक आहार है. हर रोज एक गिलास दूध जरूर पीएं, परंतु दूध कभी भी एक सांस में ना पीएं, ऐसा करने से इसका पूरा लाभ नहीं मिलता.

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अखरोट 

दिमाग को तंदरुस्त रखने के लिए अखरोट का सेवन करें. इसमें विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आपका वजन कम है पोर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो नियिमत डाइट में अखरोट को जरूर शामिल करें. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और मैग्नीिशयम जैसे तत्व पाए जाते हैं. ठंडे मौसम में इसे खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे सलाद या फ्रूट शेक बनाकर भी खाया जा सकता है.

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