अगस्ता मामले पर राज्यसभा में हंगामा, डील पर संसद में बयान क्यों नहीं देते PM : कांग्रेस

635

rajyasabha_story_647_050416015701

 अगस्ता मामले पर राज्यसभा में हंगामा

राज्यसभा में  एक बार फिर अगस्ता वेस्टलैंड को लेकर हंगामा खड़ा हो गया . कांग्रेस सांसदों ने वेल में पहुंचकर हंगामा किया. इतना ही नहीं, कांग्रेस ने कहा कि इस मामले को चुनावी मुद्दा बनाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी राज्यसभा में माफी मांगें और इस पर बयान दें.

गौरतलब है कि हाल ही में तमिलनाडु में चुनावी रैली करते हुए पीएम मोदी ने वीवीआईपी चॉपर लैंड डील के मुद्दे को उठाया था.

संसद में सोमवार को बीजेपी सांसद किरीट सोमैया कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा लैंड डील का मुद्दा उठाएंगे. उन्होंने इसे लेकर लोकसभा में नोटिस दिया है. सोमवार को बीजेपी बीकानेर जमीन सौदे को लेकर भी कांग्रेस को घेरेगी.

वाड्रा लैंड डील उठाएंगे किरीट सोमैया
किरीट सोमैया ने जमीन सौदे के मामले में प्रवर्तन निदेशालय को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने वाड्रा पर बेनामी लेन देन और गैर पारदर्शी धनराशि को ठिकाने लगाने के लिए कई कंपनियां खड़ी करने का आरोप लगाया है. इस चिट्ठी में उन्होंने घोटाले में लिप्ट कंपनियों के नामों का भी जिक्र किया है. किरीट ने कहा, ‘वाड्रा जमीन सौदा अब सबके सामने आ गया है. मैंने संसद में कई नोटिस दिए हैं और इस मामले को आज संसद में उठाऊंगा.’

वाड्रा पर कार्रवाई की मांग
सोमैया ने ईडी को लिखी अपनी चिट्ठी में सोनिया गांधी के दामाद और बिजनेसमैन रॉबर्ट वाड्रा को गैर पारदर्शी भूमि सौदे, बेनामी लेन देन, धनशोधन और किसानों के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है. उन्होंने चिट्ठी में लिखा है, ‘मैंने पूर्व में रॉबर्ट वाड्रा समूह के सौर परियोजनाओं से संबंधित विभिन्न गैर पारदर्शी लेन देन का ब्योरा सौंपा था. मैं इन अपराधों के लिए कार्रवाई की मांग करता हूं.’ मुंबई उत्तर पूर्व के सांसद सोमैया संसद की उर्जा समिति के प्रमुख भी हैं.

क्या है बीकानेर जमीन केस?
बीजेपी सांसद का आरोप है कि वाड्रा ने राजस्थान के बीकानेर और जैसलमेर में किसानों से 10 हजार बीघा से ज्यादा जमीन सस्ते दामों पर खरीद ली. इसके बाद केंद्र और राजस्थान सरकार ने वाड्रा की खरीदी गई जमीन बीकानेर और जैसलमेर जिले को सोलर पार्क जोन घोषित कर दिया. सोमैया का आरोप है कि अब वाड्रा इसे कई गुना ज्यादा दाम पर सोलर प्लांट लगाने वाली कंपनियों को बेच रहे हैं.

loading...