सिलेंडर पर सब्‍सिडी पाने के लिए ITR कॉपी देना होगा जरुरी, बदल सकते हैं नियम

709

May 10, 2016

LPG Gas Cylinder. Photo : Naeem Ansari

सिलेंडर पर सब्‍सिडी पाने के लिए ITR कॉपी देना होगा जरुरी

नई दिल्ली : अब अगर आपको एलपीजी गैस सब्सिडी चाहिए, तो हर साल आपको डीलर के पास इनकम टैक्स (आईटी) रिटर्न की कॉपी जमा करानी होगी।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस प्रस्ताव के मुताबिक उपभोक्ता को गैस सब्सिडी हासिल करने के लिए एलपीजी डीलर के पास हर साल अपने इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी जमा करानी होगी।केंद्र सरकार की गिव इट अप स्कीम के बहुत कामयाब नहीं होने की सूरत में पेट्रोलियम मंत्रालय ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस से मंत्रालय को इनकम टैक्स एक्ट के तहत आईटीआर के तहत रिसीवर बनाए। ताकि उन लोगों को सब्सिडी न दी जाए जिनका सालाना वेतन 10 लाख से अधिक है।

कहा जा रहा है कि इस योजना को लागू करवाकर उच्च आय वर्ग के उपभोक्ताओं को सब्सिडी के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा।कहा जा रहा है कि सरकार इस नियम को लागू करने के लिए इनकम टैक्स एक्ट की धारा 138 में संसोधन कर सकती है। नए नियम से ऑयल मार्केटिंग कंपनियां सब्‍सक्राइर्ब्‍स का ब्‍योरा डायरेक्‍ट सीबीडीटी से लेंगी। जिससे ये आसानी से पता चल जाएगा कि कौन सा ग्राहक किस इनकम स्लैब में है और किससे सब्सिडी वापस लिया जाए।

गौरतलब है कि पिछले दिनों भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील की थी कि आर्थिक रूप से मजबूत लोगों को अपनी एलपीजी सब्सिडी छोड़ देनी चाहिए।पेट्रोलियम मंत्रालय की योजना है कि सीबीडीटी की ओर से प्राप्‍त जानकारी के आधार पर वो सालाना 10 लाख से अधिक आय वाले लोगों को सब्सिडी से बाहर कर दे।

loading...