राजधानी दिल्ली में हुआ भीषम हादसा! होटल अर्पित पैलेस में भीषण आग लगने से दर्जनों लोगों की मौत…

195

A big accident in Delhi! Due to the fierce fire that killed dozens of people at Hotel Arpit Palace (नई दिल्ली) : मंगलवार 12 फ़रवरी की सुबह करीब साढ़े चार बजे राजधानी ‘दिल्ली’ के ‘करोलबाग’ स्थित ‘होटल अर्पित पैलेस’ में भीषण आग लग गई. सूत्रों की माने तो इस भीषम आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 25 से अधिक गाड़ियां कोशिश में जुटी थी. इस हादसे में अब तक 17 लोगों के मौत हो गई है, वहीं कुछ लोग जख्मी हुए हैं. उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है.

राजधानी दिल्ली में हुआ भीषम हादसा! होटल अर्पित पैलेस में भीषण आग लगने से दर्जनों लोगों की मौत...
होटल अर्पित पैलेस

इस हादसे के बाद मामले को गंभीरता को देखते हुए ‘दिल्ली सरकार’ ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं. आज दोपहर 12.20 पर मुख्यमंत्री ‘अरविंद केजरीवाल’ घटनास्तल का मुआयना करने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने इस हादसे में मरने वाले मृतकों के लिए 5-5 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की है.

स्वास्थ्य मंत्री ‘सत्येंद्र जैन’ ने कहा है कि ‘इस हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई है और दो लोग घायल हैं. अधिकतर लोगों की मौत दम घुटने से हुई है. जो लोग लापरवाही के दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मजिस्ट्रेटियल जांच के आदेश दे दिए गए हैं.’

फायर ऑफिसर ‘विपिन केंटल’ ने कहा है कि आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है. घटना के बाद 30 फायर टेंडर मौके पर पहुंच गए थे. रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है. गलियारे पर लकड़ी की चौखट थी, जिसके कारण लोग इसका उपयोग नहीं कर सकते थे. 2 लोग इमारत से कूद भी गए थे.

राजधानी दिल्ली में हुआ भीषम हादसा! होटल अर्पित पैलेस में भीषण आग लगने से दर्जनों लोगों की मौत...
अरविंद केजरीवाल

सूत्रों की माने तो जैसे ही आग लगी तो होटल के आसपास अफरा-तफरी मच गई. दूसरी तरफ कई लोगों ने होटल की खिड़कियों से लोगों को छलांग लगाते देखा. अब तक 35 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू किया गया है. ‘दिल्ली पुलिस’ और फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पा लिया है.

ध्यान देने वाली बात यह है कि आग इतनी भीषम थी कि फ़ायर ब्रिगेड के पास भी पर्याप्त इंतज़ाम नहीं हैं. ब्रिगेड की हाइड्रोलिक सीढ़ियां भी समय पर नहीं खुल पाई. फ़ायर ब्रिगेड के ‘जेसी मिश्रा’ ने जानकारी देते हुए कहा है कि अभी भी कुछ लोग फंसे हो सकते हैं इसलिए पूरे होटल को चेक किया जा रहा है.

यह भी पढ़े : राजधानी दिल्ली में एक बार फिर हुई दिल दहला देने वाली घटना!

जानकारी के अनुसार जब मंगलवार 12 फ़रवरी की सुबह लोग गहरी नीद में सो रहे थे तभी आग की लपटो ने पूरे होटल को चपेट में लेना शुरू किया. इस पाँच मंज़िला होटल में 40 कमरे हैं. यहां ‘केरल’ के दस लोगों का एक परिवार भी ठहरा था. यह परिवार ‘गाजियाबाद’ में शादी समारोह में भाग लेने आया था.

राजधानी दिल्ली में हुआ भीषम हादसा! होटल अर्पित पैलेस में भीषण आग लगने से दर्जनों लोगों की मौत...

सूत्रों की माने तो  होटल में फायर इमर्जेंसी के हिसाब से भारी लापरवाही बरती गई थी. होटल में फ़ायर इमर्जेंसी एक्जिट रूट न होने की वजह से समस्या ने भयावह रूप लिया. कहा जा रहा है कि यदि फायर ब्रिगेड की हाइड्रोलिक सीढ़ियाँ समय पर खुलती तो हादसा कम वीभत्स होता.

loading...