भारत को विध्वंसक हथियार देने जा रहा है अमेरिका! जिसके बाद भारत के दुश्मन देशों में मचा हाहाकार…

978

America will give this tremendous weapon to India! After which the sensation spread in enemy countries of India (अमेरिका) : अभी-अभी ‘भारत’ के लिए ‘अमेरिका’ से एक शानदार खबर आई है. सूत्रों की माने तो बुधवार 20 फ़रवरी को अमेरिकी रक्षा एवं एयरोस्पेस कंपनी ‘लॉकहीड मार्टिन’ ने भारत के लिए नया लड़ाकू विमान ‘एफ-21’ प्रदर्शित किया जिसका विनिर्माण स्थानीय स्तर पर होगा. कंपनी की नजर अरबों डॉलर के सैन्य ऑर्डर पर है.

भारत को ये जबरदस्त हथियार देने जा रहा है अमेरिका! जिसके बाद भारत में दुश्मन देशों में मचा हाहाकार...
एफ-21 लड़ाकू विमान

विमान बनाने वाली कंपनी ने यहां एयर शो ‘एयरो-इंडिया 2019’ के पहले दिन योजना का ऐलान करते हुए कहा है कि ‘भारतीय वायुसेना’ के लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया एफ-21 विमान ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत किया गया जो बेजोड़ अवसर उपलब्ध कराता है और अत्याधुनिक वायु शक्ति भविष्य की दिशा में भारत के कदमों को मजबूत करती है.

यह भी पढ़े : भारत को मिला अब तक का सबसे विध्वंसक हथियार!

भारत को ये जबरदस्त हथियार देने जा रहा है अमेरिका! जिसके बाद भारत में दुश्मन देशों में मचा हाहाकार...
भारतीय वायुसेना

इसके अलावा कंपनी ने कहा है कि भारतीय वायुसेना के लिए ‘लॉकहीड मार्टिन’ और ‘टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स’ द्वारा एफ-21 का विनिर्माण भारत में किया जाएगा. ध्यान देने वाली बात यह है कि अमेरिकी रक्षा एवं एयरोस्पेस कंपनी ने पहले भारत को ‘एफ-16’ लड़ाकू विमान देने की पेशकश की थी.

साथ ही कंपनी का कहना है कि एफ-21 भारतीय वायुसेना की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करता है और भारत को विश्व के सबसे बड़े लड़ाकू विमान तंत्र से जोड़ता है. लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स के ‘स्ट्रेटेजी एंड बिजनेस डवलपमेंट’ विभाग के उपाध्यक्ष ‘डॉ. विवेक लाल’ ने कहा है कि एफ-21 विमान बहुत ही अलग है.

भारत को ये जबरदस्त हथियार देने जा रहा है अमेरिका! जिसके बाद भारत में दुश्मन देशों में मचा हाहाकार...
एफ-16 लड़ाकू विमान

साथ ही लाल ने कहा है कि यह भारतीय वायुसेना को अत्याधुनिक और व्यापक गुणों से युक्त लड़ाकू विमान उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. इसके अलावा एफ-21 बेमिसाल औद्योगिक अवसर भी उपलब्ध कराता है और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों पर भारत-अमेरिका सहयोग की घनिष्ठता को मजबूत करता है.

loading...