भारत और अमेरिका मिलकर इस शक्तिशाली ताकत का कर रहे हैं निर्माण! जिससे पाक-चीन में पसरा सन्नाटा…

1481

India and the United States will form six nuclear plants together! Pak-China extends sensation (अमेरिका) : सूत्रों की माने तो अमेरिका से भारत के लिए बड़ी खबर आई है. अमेरिका ने द्विपक्षीय ‘असैन्य परमाणु ऊर्जा सहयोग’ को बढ़ावा देने के लिये भारत में छह ‘परमाणु संयंत्र’ बनाने के लिए सहमति जाहिर की है. बुधवार 13 मार्च को इस बात की जानकारी एक संयुक्त बयान में दी गयी.

भारत और अमेरिका मिलकर कर रहे हैं इस शक्तिशाली ताकत का निर्माण! जिससे पाक-चीन में पसरा सन्नाटा...

भारत-अमेरिका रणनीतिक सुरक्षा वार्ता के नौवें दौर के बाद दोनों देशों ने जारी संयुक्त बयान में कहा कि हम द्विपक्षीय सुरक्षा और असैन्य परमाणु कार्यक्रम को मजबूत करने के लिये प्रतिबद्ध हैं. साथ ही आपको बता दें कि इसमें भारत में छह अमेरिकी परमाणु संयंत्र का निर्माण भी शामिल है.

यह भी पढ़े : भारत को विध्वंसक हथियार देने जा रहा है अमेरिका!

अमेरिका के दौरे पर गए विदेश सचिव ‘विजय गोखले’ और अमेरिकी उप विदेश मंत्री ‘आंद्रिया थॉम्पसन’ ने इस संयुक्त बैठक की सह अध्यक्षता की. आपको याद हो कि साल 2008 ने दोनों देशों ने असैन्य परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग को लेकर एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किये थे.

भारत और अमेरिका मिलकर कर रहे हैं इस शक्तिशाली ताकत का निर्माण! जिससे पाक-चीन में पसरा सन्नाटा...
आंद्रिया थॉम्पसन और विजय गोखले

बुधवार 13 मार्च को अमेरिका ने भारत को ‘परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह’ (एनएसजी) में जल्द ही सदस्य बनाने के बारे में भी बात दोहरायी. चौंकाने वाली यह है कि एनएसजी में भारत की सदस्यता को लेकर चीन हमेशा से रोड़ा बना है. बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने वैश्विक सुरक्षा, अप्रसार की चुनौतियों समेत विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की.

loading...