LIVE UPDATES : SC/ST एक्ट के खिलाफ भारत बंद का आह्वान! कई राज्यों में हाई अलर्ट जारी

100

RN Times : अभी-अभी मध्य प्रदेश समेत ‘भारत’ के कई राज्य से खबर आई है कि ‘एससी/एसटी एक्ट’ के खिलाफ सवर्ण लामबंद होने लगे हैं. सूत्रों की माने तो गुरुवार 6 सितंबर को कई संगठनों ने एससी/एसटी इस एक्ट में किए गए संशोधन को लेकरभारत बंद बुलाया है. इससे पहले 2 अप्रैल 2018 को भी भारत बंद का आह्वान हुआ था. जिसका सबसे ज्यादा प्रभाव ‘मध्य प्रदेश’ पर बिहार में देखने को मिल रहा है. दरअसल अभी राज्य सरकार ने एहतियात के तौर पर मध्य प्रदेश के जिलों में धारा 144 लागू कर दी है. साथ ही राज्य में  हाई अलर्ट जारी कर दिया है.

India call off against SC / ST act! High alert issued in many states
SC/ST एक्ट

गौरतलब है कि बिहार में कई जिलों में लोगों ने सड़कों और नेशनल हाइवे को बंद कर दिया है. सवर्णों ने ‘आरा रेलवे स्टेशन’ के नजदीक ‘लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस’ को रोक दिया. साथ ही इस राज्य को अलावा उत्तर प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी भारत बंद का असर दिखाई दे रहा है. वहीं राजस्थान में भी कई स्कूल, कॉलेज और मॉल को बंद कर दिया है. सूत्रों की माने तो एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इसी साल विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं. इस स्थिति में इन विरोध प्रदर्शनों के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं।
India call off against SC / ST act! High alert issued in many states
LIVE UPDATES 

11.12 AM: बिहार के आरा जिले में पुलिस ने एक्ट को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज किया है.

10.54 AM: भारत बंद के तहत एमपी की राजधानी भोपाल में पेट्रोल पंप सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक बंद रहेंगे.

10.50 AM: देशभर में चल रहे एससी एसटी एक्ट के विरोध के कारण भारत बंद के तहत लखनऊ में भी दुकानें बंद की जा चुकी हैं. 

10.30 AM: मध्यप्रदेश के ग्वालियर में ड्रोन की मदद से हो रही सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. एसडीएम ‘नरोत्तम भारगव’ ने कहा है कि ‘सुरक्षा बलों को तैनात कर किया गया है. हम किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. कई जगहों पर धारा 144 लागू कर दी गई है. अभी सब शांत है.

India call off against SC / ST act! High alert issued in many states
ड्रोन से की जा रही है निगरानी

10.28 AM: बिहार के मोकमा में प्रदर्शनकारियों ने टायरों में आग लगाई और सड़कों को बंद कर दिया है.

10.25 AM: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में भी भारत बंद के तहत बाजार पूरी तरह बंद. यहां करणी सेना की अगुआई में विरोध प्रदर्शन चल रहा है.

10.24 AM: उत्तर प्रदेश के संभल और मुजफ्फराबाद में भी धारा 144 लगा दी गई है.

10.23 AM: महाराष्ट्र के थाणे के नवघर में भी एससी एसटी एक्ट के विरोध में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. लोग ने हाथों में पोस्टर लिए हुए हैं जिनपर लिखा है सवर्ण बचाओ अभियान.

10.21 AM: जिसका असर राजस्थान के अजमेर में भी दिखाई दे रहा है. यहां इस दौरान कई दुकानें बंद कर दी गई हैं. 

Read Also : एससी-एसटी एक्ट को लेकर हुई हिंसा पर इंटेलीजेंस रिपोर्ट का दावा!

10.19 AM: महाराष्ट्र के थाणे के नवघर में भी एससी/एसटी एक्ट को लेकर लोग विरोध कर रहे हैं. लोग ने हाथों में पोस्टर लिए हुए हैं जिनपर लिखा है सवर्ण बचाओ अभियान।

09.46 AM: बिहार के मुजफ्फरपुर में भी विरोध शुरू हो गया है और कई जगह लोगों ने सड़कों को जाम किया. साथ ही नवादा में भी लोगों ने दुकानों को बंद कर दिया. राजगीर पथ पर लोगों ने सड़क को जाम कर दिया. 

India call off against SC / ST act! High alert issued in many states

09.11 AM: बिहार के शुरू होने के बाद अब इसका असर मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी दिखाई दे रहा है. 

09.05 AM: मध्यप्रदेश के भिंड में लागू की गई धारा 144 का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है, लोग लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं.

09.04 AM: कैमूर के रतवार गांव के पास प्रदर्शन शुरू, बीजेपी मुर्दाबाद के नारे लगे.

08.59 AM: पटना के बाढ़ में करणी सेना का प्रदर्शन, जिसकी वजह से पूरा बाढ़ शहर बंद किया गया. एससी/एसटी एक्ट से आजादी के नारे लगा रहे प्रदर्शन कर रहे लोग.

08.54 AM: जहानाबाद में एनएच-83 और 110 जाम लगाकर बंद किया.  

08.45 AM: ‘लखीसराय विद्यापीठ’ के चौक पर प्रदर्शन कर रहे लोगों ने किया जाम. 

08.38 AM: बिहार के मोकामा में प्रदर्शन शुरू. ध्यान देने वाली बात यह है कि लोग भाजपा का झंडा लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. आरा में भी लोगों ने ट्रेन रोकी.

India call off against SC / ST act! High alert issued in many states

08.37 AM: स्वर्णों के भारत बंद का प्रभाव देश में लगातार बढ़ रहा है. बेगूसराय में भी प्रदर्शन शुरू, एनएच-31 पर लगाया जाम.

08.36 AM: बिहार के छपरा में लोगों ने भीखारी ठाकुर चौक को जाम लगाया.

08.35 AM: बिहार के सीतामढ़ी में दरभंगा में भी लोगों ने प्रदर्शन शुरू किया. लोग रक्सौल जा रही ट्रेन को रोककर प्रदर्शन कर रहे हैं.

08.32 AM: बिहार के लखीसराय जिले में भी लोग जुटे. उन्होंने एनएच-80 को बंद किया.

08.15 AM: बिहार के मधुबनी में स्वर्ण आंदोलनकारियों ने एनएच-105 पर जाम लगाया. लोग ‘मोदी सरकार’ के खिलाफ नारे भी लगा रहे हैं.

08.12 AM: बिहार के छपरा में स्वर्णों ने एनएच-19 पर जाम लगा दिया है. 

08.04 AM: बिहार के आरा में सवर्णों ने आरा रेलवे स्टेशन के पास लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस को रोक दिया है. लोग यहां कह रहे हैं कि इस कानून में जल्द बदलाव करें. अगर ऐसा नहीं हुआ तो देश में बड़ा आंदोलन होगा.

India call off against SC / ST act! High alert issued in many states

क्या था उच्चतम न्यायालय का फैसला?

सूत्रों की माने तो ‘उच्चतम न्यायालय’ ने याचिका को लेकर सुनवाई करते हुए एससी/एसटी एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी न किए जाने का फैसला सुनाया था. साथ ही एससी/एसटी एक्ट के तहत दर्ज होने वाले मामलो में अग्रिम जमानत को भी अनुमति दे दी थी. इसके अलावा शीर्ष अदालत ने कहा था कि इस कानून के तहत दर्ज मामलों में तत्काल गिरफ्तारी की बजाय पुलिस को 7 दिन के भीतर जांच करनी चाहिए और फिर आगे एक्शन लेना चाहिए.
India call off against SC / ST act! High alert issued in many states

संसद में एससी/सीटी एक्ट में संशोधन किया पारित

जानकारी के अनुसार आपको याद दिला दें कि ‘केंद्र सरकार’ ने उच्चतम न्यायालय का फैसला पलटते हुए एससी/एसटी एक्ट को वापस मूल स्वरूप में बहाल कर दिया. कुछ समय पहले ये संशोधित एससी/एसटी (एट्रोसिटी एक्ट) फिर से लागू किया है. अब फिर से इस एक्ट के तहत बिना जांच गिरफ्तारी संभव हो गई.

loading...