WEF सम्मलेन में मोदी का फिर से दिखेगा जलवा! करने जा रहे हैं ये बड़ा उलटफेर…

153

22 जनवरी 2018 – वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की होने वाली पांच दिवसीय सालाना मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाग लेने जा रहे हैं. इस मीटिंग मे उनकी मुलाकात दुनिया के 100 बड़े बिजनेस लीडर्स से होने वाली है.

WEF सम्मलेन में मोदी का फिर से दिखेगा जलवा! करने जा रहे हैं ये बड़ा उलटफेर..
नरेंदर मोदी image source

जहां पीएम मोदी उन्हें देश के डेवलपमेंट और रिफॉर्म्स से अवगत कराएंगे. ख़ास बात ये है कि डब्ल्यूईएफ के उद्घाटन समारोह में मुख्य वक्ता भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे. प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, जितेंद्र सिंह और एमजे अकबर भी अलग अलग सत्रों को संबोधि‍त करने वाले है. डीआईपीपी के सेक्रेटरी रमेश अभिषेक का कहना है कि उद्घाटन सत्र में भाषण के अलावा उनकी दुनिया के टॉप सीईओ के साथ डिनर के दौरान इंटरएक्शन का प्रोग्राम है.

WEF सम्मलेन में मोदी का फिर से दिखेगा जलवा! करने जा रहे हैं ये बड़ा उलटफेर..
सीईओ के साथ नरेंदर मोदी image source

उन्होंने कहा कि डिनर में 60 ग्लोबल सीईओ शामिल होने वाले है, जिसमें 20 भारतीय भी शामिल हैं. और जो 40 बिजनेस लीडर है वो 18 अलग-अलग देशों से हैं. इसमें एयरबस, हिताची, बीएई सिस्टम और आईबीएम के सीईओ शामिल हैं. इसके अलावा 23 को वह 120 निवेशकों से रूबरू होंगे, जिनमें जनरल मोटर्स, सेलफोर्स, रॉयल डच शेल, नेस्ले और जेपी मार्गन के प्रमुख भागीदारी करने वालें है.

दावोस मे पीएम मोदी का कार्यक्रम

हम आपको बता दे कि पीएम मोदी दावोस में शुरू होने वाले पांच दिवसीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए सोमवार को पहुंचेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अगले दिन यानि 23 जनवरी को उद्घाटन भाषण देंगे. बता दे कि इसी दिन प्रधानमंत्री मोदी का दुनिया के कई बिजनेस लीडर्स के साथ डिनर इंटरएक्शन का कार्यक्रम है.

20 साल बाद भारतीय पीएम की दावोस यात्रा

हम आपको बता दे कि यह प्रधानमंत्री मोदी की पहली दावोस यात्रा है. कोई भारतीय पीएम 1997 में पूर्व एचडी देवगौड़ा के बाद वहां नहीं गया.

WEF सम्मलेन में मोदी का फिर से दिखेगा जलवा! करने जा रहे हैं ये बड़ा उलटफेर..
इकोनॉमिक रिलेशंस सेक्रेटरी विजय गोखले image source

इकोनॉमिक रिलेशंस सेक्रेटरी विजय गोखले का कहना है कि प्रधानमंत्री दावोस में दुनिया भर के नेताओं को बताने वाले हैं कि भारत एक खुली इकोनॉमी वाला देश है और कोई भी क्षेत्र हो भारत वैश्विक निवेश के लिए तैयार है.

 

भारत के डेवलपमेंट के बारे मे दुनिया को बताएंगे

अभिषेक का कहना है कि डब्ल्यूईएफ सदस्यों का डीआईपीपी एक स्वागत समारोह का भी आयोजन करेगा, इस समारोह मे 1500 लोग शामिल होने वाले है. हम वहां दुनिया को भारत के डेवलपमेंट के बारे में बताएंगे.

WEF सम्मलेन में मोदी का फिर से दिखेगा जलवा! करने जा रहे हैं ये बड़ा उलटफेर..
नरेंदर मोदी

हम आपको बता दे कि पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, जितेंद्र सिंह और एमजे अकबर भी बैठक के अलग-अलग सत्रों को संबोधित करेंगे. बता दे कि इस मीटिंग में 70 देशों के प्रमुख, 38 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख और दो हजार सीईओ मौजूद रहेंगे. यहां कुल 400 सेशन होंगे।  बता दे कि भारतीय पांच दिवसीय सम्मेलन के दौरान योग सेशन भी आयोजित किया गया है.

Loading...