जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को लेकर फारूक अब्दुल्ला के सवाल पर गृह मंत्रालय ने दिया ये करारा जवाब…

197

The Home Ministry responded to Farooq Abdullah’s question on Article 370 in Jammu and Kashmir (नई दिल्ली) : नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ‘फारूक अब्दुल्ला’ ने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को लेकर केंद्र की मोदी सरकार से बड़ा सवाल किया. जिसके जवाब में गृह मंत्रालय ने फारुक अब्दुल्ला की बोलती बंद कर दी है. सूत्रों की माने तो फिर से केंद्र में भाजपा सरकार आने के बाद जम्मू-कश्मीर की नीति पर हर किसी की नजर बनी हुई है.

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को लेकर फारूक अब्दुल्ला के सवाल पर गृह मंत्रालय ने दिया ये करारा जवाब...

केंद्रीय गृह मंत्री ‘अमित शाह’ की नीति पर ‘धारा 370’ और ‘अनुच्छेद 35A’ के मुद्दे को लेकर हर कोई चर्चा कर रहा है. इस मुद्दे को लेकर फारूक अब्दुल्ला ने ‘मोदी सरकार’ से संसद में इसी मसले पर सवाल पूछा है. जिसके जवाब में गृह मंत्रालय ने कहा कि ये मसले अभी ‘उच्चतम न्यायालय’ के सामने हैं.

फारूक अब्दुल्ला ने सवाल करते हुए कहा कि क्या सरकार धारा 370 को कमजोर करने में लगी है? जिसके जवाब में गृह मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि समय-समय पर संविधान में इसको लेकर बदलाव किए गए हैं, परंतु ये सभी बदलाव/संशोधन राज्य सरकार की सलाह के बाद ही किए गए हैं.

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को लेकर फारूक अब्दुल्ला के सवाल पर गृह मंत्रालय ने दिया ये करारा जवाब...

गृह मंत्रालय ने जवाब देते हुए कहा कि यदि बात ‘धारा 370’ और ‘अनुच्छेद 35A’ की करें तो दोनों ही मामले फ़िलहाल ‘उच्चतम न्यायालय’ में है, इसलिए किसी तरह की टिप्पणी नहीं की जा सकती है.

यह भी पढ़े : कश्मीर में धारा 35A को लेकर बौखलाये फारुक अब्दुल्ला!

आपको याद दिला दें कि लोकसभा चुनाव में भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने का वादा किया था. जिसको लेकर भाजपा सत्ता में आने के बाद से ही कश्मीर नीति अमित शाह के एजेंडे में टॉप पर रही है. जम्मू-कश्मीर को लेकर अमित शाह लगातार बैठकें करते नजर आए हैं, वह खुद घाटी का दौरा भी कर आए हैं.

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को लेकर फारूक अब्दुल्ला के सवाल पर गृह मंत्रालय ने दिया ये करारा जवाब...

सूत्रों की माने तो तभी से ही मुद्दे पर हर किसी की इस पर नजर रही है. हाल ही में जब राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने पर बातचीत चल रही थी तब भी गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि हर किसी को ये ध्यान में रखना चाहिए. जम्मू-कश्मीर में जो धारा 370 लगी है, वह अस्थाई रूप से लगी है.

loading...