कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव : भाजपा का जबरदस्त प्रदर्शन, 15 में से जीतीं 12 सीटें

26

नई दिल्ली : भाजपा ने कर्नाटक में अपना झंडा गाड़ लिया है और इस दमदार प्रदर्शन से विपक्षी पस्त हो गए हैं। आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। इस उपचुनाव में 15 सीटों पर चुनाव हुए थे, जिसमें 12 सीटों पर भाजपा ने बाजी मारी तो वहीं कांग्रेस को 2 सीटों पर ही जीत मिल सकी। एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी के झोली में गई है। इसके अलावा जेडीएस का खाता भी नहीं खुल सका।

कर्नाटक  विधानसभा उपचुनाव : भाजपा का जबरदस्त प्रदर्शन, 15 में से जीतीं 12 सीटें

इस जीत के साथ ही कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी बहुमत के आंकड़े को पार कर गई है। 222 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 117 विधायक, कांग्रेस के पास 68 और जेडीएस के पास 34 विधायक हैं।

उपचुनाव में मिली शानदार जीत के बाद बीजेपी के खेमे में जश्न का माहौल है। इस मौके पर मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने अपने बेटे बीवाई विजयेंद्र के साथ जश्न मनाया। दोनों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाई। जीत से उत्साहित मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि जीतने वाले 12 में से 11 प्रत्याशियों को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा। जिसके लिए अगले 3-4 दिनों में मैं दिल्ली जाऊंगा और इसे अंतिम रूप दूंगा।

कर्नाटक  विधानसभा उपचुनाव : भाजपा का जबरदस्त प्रदर्शन, 15 में से जीतीं 12 सीटें

नतीजों के आने के बाद कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि हमें इन 15 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं के जनादेश से सहमत होना होगा। लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है। हमने हार स्वीकार कर ली है, मुझे नहीं लगता कि हमें निराश होना पड़ेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उपचुनाव के नतीजे चार महीने पुरानी येदियुरप्पा सरकार के लिए महत्वपूर्ण थे, क्योंकि येदियुरप्पा सरकार को कम से कम सात सीटों पर जीत की जरूरत थी ताकि उसके पास 222 में कम से कम साधारण बहुमत 112 विधायक हो सकें। नतीजों के आने के बाद येदियुरप्पा सरकार अब पूर्ण बहुमत में आ गई है।

loading...