राजस्थान समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान ! 11 दिसम्बर को होगी सभी राज्यों में मतगणना !

114

राजस्थान, मध्यप्रदेश, छतीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना की मौजूदा विधानसभाओं का कार्यकाल इस साल के अंत तक ख़त्म होने को जा रहा है . कयास लगाये जा रहे थे की 15 दिसम्बर तक पांचों राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी .

राजस्थान सहित सभी पांचो राज्यों में चुनाव की तारीख और आचार सहिंता की घोषणा आज दोपहर साढ़े 12 बजे मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत द्वारा की जानी थी लेकिन कुछ जरूरी वजय से ये घोषणा आज दोपहर बाद 3 बजे प्रेस कांफ्रेंस करके की गई.

इसी के साथ ही सभी पांच राज्यों में आचार सहिंता लागू हो गयी है !

election commission declaired dates for 5 state assembly election incuding rajasthan

प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया की आज चार राज्यों में तत्काल प्रभाव से आचार सहिंता लागु हो गयी है. दी गई तारीखों में सभी राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी और 11 दिसम्बर को सभी राज्यों के चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जायेंगे !

छत्तीसगढ़ को छोड़ सभी राज्यों में एक ही चरण में होंगे चुनाव !

अति सवेंदनशील और नक्सलवाद से पीड़ित राज्य छत्तीसगढ़ में चुनाव आयोग ने 2 चरणों 12 नवम्बर और 20 नवम्बर को चुनाव करवाने का फैसला किया है !
छत्तीसगढ़ में इस समय भाजपा की सरकार है और मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह हैं. 5 जनवरी 2019 को मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है.

मध्यप्रदेश और मिजोरम

मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवम्बर को वोट डाले जायेंगे. मध्यप्रदेश में इस समय भाजपा की सरकार है यहाँ लगातार 3 योजनाओं से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सत्ता पर काबिज हैं. इस बार भाजपा के लिए अपने सबसे मजबूत गढ़ को बचाना बड़ी चौनोती होगी ! 230 सदस्यों वाली मध्यप्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 07 जनवरी 2019 को समाप्त होने जा रहा है.
वहीँ 40 सदसीय वर्तमान मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इसी साल 15 दिसम्बर को समाप्त हो जायेगा !

राजस्थान और तेलंगाना

राजस्थान में चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख 7 दिसम्बर तय की है.राजस्थान में 2013 में वर्तमान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में भाजपा ने प्रचंड जीत हासिल कि थी . इस इस बार भाजपा के लिए डगर उतना आसन नहीं है.राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं जिसका कार्यकाल 20 जनवरी 2019 को समाप्त हो रहा है.
तेलंगाना में भी राजस्थान के साथ ही 7 दिसम्बर को ही वोट डाले जायेंगे वैसे 119 सीटों वाली तेलंगाना वर्तमान तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल 8 जून 2019 को समाप्त होना था |

Loading...