बसंत पंचमी 2019 : इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां! माना जाता है अशुभ…

23

Basant Panchami 2019: Do not make mistakes even after forgetting this day (5 फ़रवरी, 2019) : जैसा कि हम जानते हैं हर साल ‘बसंत पंचमी’ मनाई जाती है. इस बार यह बसंत पंचमी 10 फरवरी को है. माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ‘सरस्वती’ की पूजा के रूप में भी मनाया जाता है. मान्यता यह है कि इसी दिन शब्दों की शक्ति मनुष्य के जीवन में आई थी.

बसंत पंचमी 2019 : इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां! माना जाता है अशुभ...
मां सरस्वती

पुराणों में बताया गया है कि सृष्टि को वाणी देने के लिये ‘ब्रह्मा जी’ ने कमंडल से जल लेकर चारों दिशाओं में छिड़का. उनके ऐसा करने पर इस जल से हाथ में वीणा धारण किये जो शक्ति प्रकट हुई वह सरस्वती कहा गया. उनके वीणा का तार छेड़ते ही तीनो लोकों में ऊर्जा का संचार हुआ और सबको शब्दों की वाणी मिल गई. वह दिन बसंत पंचमी का दिन था इसलिये बसंत पंचमी को सरस्वती देवी का दिन भी माना जाता है.

यह भी पढ़े : स्वास्थ्य के लिए शंख बजाना होता है लाभदायक! ये है शंख की महत्वता…

शास्त्रों के अनुसार बसंत पंचमी के दिन कई नियम बनाए गए हैं जिसका पालन करने से ‘माता सरस्वती’ प्रसन्न होती हैं. इस दिन पीले वस्त्र पहनना चाहिए और मां सरस्वती को पीले और सफेद रंग का फूल अर्पण करना चाहिए. मान्यता यह भी है कि इस दिन अगर शास्त्रों में बताए गए नियमों का पालन न किया जाए तो मां सरस्वती प्रसंन नहीं होती हैं. आइए जानते हैं ये नियम…

बसंत पंचमी 2019 : इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां! माना जाता है अशुभ...
ब्रह्मा जी

1- मान्यता यह है कि शुभ अवसर पर काला कपड़ा पहनना शास्त्रों में वर्जित माना गया है. इस दिन काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए.

2- बसंत पंचमी के दिन सात्विक भोजन करना चाहिए. ध्यान रहे कि मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए.

3- बसंत पंचमी पर पेड़-पौधों को नहीं काटना चाहिए.

4- इस दिन आपस में सभी से प्यार और संयम बात करनी चाहिए. इस दिन किसी से वाद-विवाद या क्रोध नहीं करना चाहिए.

बसंत पंचमी 2019 : इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां! माना जाता है अशुभ...

5- बसंत पंचमी वाले दिन सुबह के समय ही स्नान अवश्य कर लेना चाहिए. बिना नहाए कुछ भी नहीं खाना चाहिए. माता सरस्वती की पूजा के बाद ही कुछ खाना चाहिए.

loading...