दैनिक भविष्य फल एवं पंचांग – शुक्रवार – 15 दिसंबर 2017

222

दैनिक भविष्य फल
15 दिसंबर 2017शुक्रवार,
विक्रमी संवत-2074, शक संवत- 1939, दिल्ली


मेष- चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ
भाग्य से आप हाथ में आए अवसर को अचानक खो सकते हैं. वाणी पर नियंत्रण रखें. धार्मिक मान्यताओं का सम्मान करें. वाहन सुख रहेगा. आपके को आज सराहना मिलेगी. आलस्य छोड़कर कुछ विशेष भागदौड़ होगी, पिता से कुछ दूरी बनेगी.
उपाय- काम पर जाने से पहले घर के निकट मंदिर में माथा अवश्य टेके.
प्रेम- विवाहित जातकों को आज प्रगाड़ प्रेम मिलेगा, किन्तु मन में संशय बना रहेगा. साथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें.
व्यापार- एक्सपोर्ट बिज़नेस से जुड़े लोगों के लिए आज बहुत ही थका देने वाला दिन होगा. शाम तक अच्छी खबर मिलेगी. सामान्य व्यापारी वर्ग सरकारी टैक्स मामले में कुछ उलझन में रहेंगे. आज लाभ की उम्मीद कम है.


वृष- ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
निज समस्याओं के कारण आज दिन तनावपूर्ण रहेगा. आलस्य के कारण किसी भी कार्य को टालने के आपकी आदत में बदलाव पर विचार करेंगे. जिस काम में जितनी ऊर्जा लगानी चाहिए, उससे कम ही आप प्रयास करते नजर आ रहे है. जीवन साथी से कुछ अनबन रहेगी. जमा धन फिजूल कार्यों में खर्च की संभावना है.
उपाय- प्रातः ही गाय के लिए एक रोटी दान करें. इत्र लगाकर निकले.
प्रेम- आज का दिन आप के रोमांस के लिए ठीक नहीं है, बेहतर है आप व्यर्थ प्रयास ना करें. काम का नुकसान ना करें. साथी से कुछ दूरी बना कर रखने में समझदारी है.
व्यापार- आज आप किसी ना किसी तरीके से मुनाफे की स्थिति में दिखाई दे रहे, आपका रुका हुआ धन आ रहा है. सामान्य व्यापारियों के लिए भी दिन भर व्यस्तता रहेगी. औसत से अधिक आय करने के अवसर निरंतर मिलेंगे.


मिथुन- का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह
आज आप अपनी मनमानी करेंगे. आशा के अनुरूप आपको जो भी अवसर मिलेगा आज आप उसका भरपूर फायदा उठाएंगे. बड़ों का सम्मान करें. आज आपके शत्रु भी कुछ सक्रिय होते दिखाई दे रहे हैं, आपको महत्वपूर्ण दायित्व दिया जा सकता है. सोच समझ कर आगे कदम रखें. परिणाम अनुकूल रहेगा, किन्तु कुछ संघर्ष के उपरान्त ही.
उपाय- सुबह खाली पेट गंगा जल की कुछ बूँदें ग्रहण करें.
प्रेम- प्रेमियों के लिए आज का दिन बेहद रोमांस भरा रहेगा. कुछ नए अहसास मिलने से रिश्ता और मजबूत होगा. अपने साथी की भावना का ख्याल रखें.
व्यापार- कारोबार के लिए आज का दिन लाभ की स्थिति में नज़र नहीं आ रहा है. आज बाजार के प्रतियोगिता में आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. आप अपने साख को बचाने में सफल होंगे, किन्तु विशेष बचत नहीं हो पाएगी.


कर्क- ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो
आज आप घर और बाहर दोनों जगह आनंद से समय बिताएंगे. ऑफिस में आपके कार्य को सराहा जाएगा. आपकी कार्य क्षमता से उच्च पदाधिकारी वर्ग प्रसन्न रहेंगे. महिला सहयोगियों से दूर बनाकर रखें. घर पर कोई नया मेहमान आ सकता है. विद्यार्थी जातक नए विषय में रूचि लेंगे. बुजुर्ग जन स्वास्थ्य को लेकर सुधार अनुभव करेंगे.
उपाय- घर पर मंदिर में अपने हाथ से गोघृत का दीपक प्रज्ज्वलित करें. तिलक लगा कर घर से निकले.
प्रेम- पति-पत्नी में अनबन रहेगी, किसी छोटी से बात को लेकर आप झगड़ा कर सकते है. वाणी में सयंम रखे. अविवाहित जातक अपने आपसी संशय को लेकर उलझन में रहेंगे, इसलिए व्यर्थ एक दुसरे पर शक ना करें.
व्यापार- आज आपको आकस्मिक आय होने की सम्भावना है, कारोबार की दृष्टि से आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे. औसत से कही अधिक धन लाभ के योग से आप स्वयं के आत्मविश्वास में वृद्धि पाएंगे. परिश्रम और इमानदारी पर विश्वास रखें.


सिंह- मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
आज आपका स्वास्थ्य साथ नहीं दे रहा है, क्रोध पर नियंत्रण रखे. जमीन-जायदाद के मामले आज और उलझेंगे. माता को कष्ट, घर पर कोई नया सामान आज ना ख़रीदे. आज मित्रों का सहयोग मिलेगा, किन्तु अपेक्षा से कम. बड़े वाहन चालक सावधानी से गाड़ी चलाए.
उपाय- सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान करें. सूर्यो को अर्घ्य प्रदान करें.
प्रेम- जिन जातकों की मंगनी हो चुकी है, उनके लिए आज का दिन रोमांस से भरा हुआ है, आप एक दुसरे के भावनात्मक रूप से बेहद करीब हो सकते है, कर सकते है, एक दुसरे का ख्याल रखें.
व्यापार- जो जातक सांझेदारी में हैं, उनके लिए आज का दिन अच्छा नहीं है, आपस में विवाद हो सकता है. लाभ ना के बराबर, किन्तु लेन-देन काफी रहेगा. धन की अनजान क्षेत्र में लगाने का कोई जोखिम ना लें.


कन्या- ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
आज आपके लिए खास खुशियों वाला दिन है. मित्रों व घर के सदस्यों के साथ आप मनोरंजन करेंगे. नौकरी करने वाले जातक कुशलता से अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से काम लेंगे. अति आत्मविश्वास से बचे, हानि हो सकती है. जिन जातकों की कोर्ट में तारीख है वे अनुकूल विजय की स्थिति में है.
उपाय- गाय को गुड़ खिलाएं.
प्रेम- किसी परिचित महिला से प्रेम हो सकता है. आपके मित्र इस कार्य में आपकी सहायता करेंगे. विवाहित जातकों के लिए रोमांस के लिए दिन काफी यादगार रहने वाला है. कोई प्रिय वस्तु की प्राप्ति होगी.
व्यापार- दिन के प्रारम्भ में ही बड़े लाभ की संभावनाएं है, दोपहर बाद भी आप कारोबार में व्यस्त होकर अपेक्षित परिणाम प्राप्त करेंगे. स्वास्थ्य का ध्यान रखें.


तुला- रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते
कोई खोई हुई वस्तु पुनः वापस मिल सकती है. नौकरी करने वाले जातक आज कार्य के सिलसिले से कुछ विशेष बैठकों में हाजिर रहेंगे. विद्यार्थी जन विषयों के अध्ययन में गंभीर रहेंगे. जो लोग ग्लैमर की दुनिया से जुड़े है वे आज अपने प्रयासों में सफल रहेंगे. यात्रा के शौक़ीन जातक घुमने के लिए किसी योजना पर काम करेंगे.
उपाय- घर के पश्चिमी दिशा पर कर्पूर जलाएं, सारे कार्य निर्विघ्न संपन्न होंगे.
प्रेम- आज प्यार की मंजिल आपको हासिल हो जाएगी. आप किसी सार्वजानिक स्थान पर एक दुसरे से भेंट करके अच्छा समय बिताने वाले हैं. पुरुष जातक व्यर्थ ही ज्यादा खर्च से आप कुछ परेशान हो सकते है. ज्यादा दिखावे के फेर में ना पड़े.
व्यापार- सरकारी विभागों के साथ काम कर रहे कारोबारियों के लिए दिन ठीक नहीं है. उलझनों से भरा दिन उन्हें आज थका देगा. ईमानदारी से काम करें और स्वास्थ्य पर ध्यान दें. सामान्य कारोबार ठीक रहेगा. धन का आवागमन खूब रहेगा.


वृश्चिक- तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू
घर में किसी बड़े सदस्य के ईलाज के चक्कर में व्यस्त रहेंगे. नौकरी करने वालों को आज कुछ अप्रत्याशित घटना का सामना करना पड़ सकता है. उच्च पदाधिकारियों व प्रबंध समिति के साथ किसी मामले को लेकर आप स्वयं को घिरा हुआ महसूस करेंगे.
उपाय– किसी वृद्धा महिला भिखारी को नकद राशि दान करें.
प्रेम- किसी पुरानी बात को लेकर मतभेद के चलते बिगड़े संबंध पुनः राह पर आएँगे. अपने साथी से उचित संवाद क़ायम करें. आज आप प्रेम के मामले में सफल रहेंगे. साथी की हर बात को आज मानते हुए दिखाई दे रहे. झूठ से बचे.
व्यापार- मंगल के प्रभाव वाले जातकों को आज थोड़ी सी मेहनत भी बहुत अधिक लाभ देने वाली है. किसी उधार के फेर में ना पड़े, स्त्रियों का सम्मान करें. दोपहर में कारोबार चरम पर होगा.


धनु- ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे
मित्रों का सहयोग से आप आज खुश रहेंगे. जो लोग अतिरिक्त आय के स्त्रोतों की तलाश में रहते है वे जातक आज किसी निष्कर्ष पर अवश्य पहुचेंगे. किन्तु आप अभी अपनी लक्ष्य से बहुत दूर है. कुछ निराशा आपको घेर सकती है, इसलिए अपने विचारों में सकारात्मक विचारों को जगह दें . माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर आप जिम्मेदारी से अपना कर्तव्य निभाएँगे.
उपाय– गणेश मन्त्र का पाठ अवश्य करें, संतान को प्रेम करें.
प्रेम- आज आप एक तरफा प्यार पर के शिकार हो सकते है. मित्र की सहायता से आप निजी संबंधों को सुधारने का बिलकुल ख्याल ना लाएं. विवाहित लोग धैर्य से व्यवहार करें, आज अंतरंगता में कुछ रूखापन हो सकता है. मौन कई समस्याओं का एक मात्र समाधान हो सकता है. एक दुसरे का ख्याल रखें.
व्यापार- आपके द्वारा लिया हुआ एक गजब का निर्णय आज आपका दिन बना देगा. आपमें मोल-भाव करने की अद्भुत क्षमता है, जो फ़ायदेमंद साबित होगी. आज बड़े लाभ के पूरे आसार है. दोपहर के बाद का समय बेहद चौकाने वाला रहेगा.


मकर- भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी
जो जातक अपने कार्य कुशलता व शिक्षा के बल पर नौकरी कर रहे हैं वे आज कड़ी मेहनत से अनुकूल परिणाम प्राप्त करेंगे. आर्थिक रूप से आज का दिन आप काफी राहत महसूस कर रहे है, कुछ भुगतान सम्बन्धी केसों से आपको मुक्ति मिलने वाली है. संतान पक्ष के लिए आज थोड़े से चिंतित होंगे. स्त्री को नेत्र कष्ट होगा. किसी बड़े अधिकारी से कोई आश्वासन मिलेगा. जो लोग अपने वर्तमान नौकरी से खुश नहीं है, आज उनका मन लगेगा. सट्टे बाजी, लॉटरी आदि से बचे.
उपाय– एक मीठी रोटी गाय को खिलाएं.
प्रेम- जो जातक प्रेम को बाहर खोजते हैं, वे निराश होंगे, क्योंकि आप ख़ुद को कुछ हीन भावना से घिरा पाते हैं, और बाहरी आकर्षण को पाने की चाह में भटक रहे है. थोड़ा सा संयम रखकर ही किसी से अपना प्रेम प्रकट करें आज समय अनुकूल नहीं है.
व्यापार- ज्यादा लाभ कामना की बुरी बात नहीं, किन्तु गलत तरीके से नहीं. आज आप प्रयास करें कि मेहनत से ही कारोबार हो. अनुकूल परिणाम दोपहर के बाद मिलेगा. प्रतिद्वंद्वी बाजार में आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं. व्यस्त रहे मस्त रहे. जीत हमेशा सच्चाई की होती है.


कुंभ- गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा
आपका प्रबल आत्मविश्वास आपकी यात्रा में सहायक सिद्ध होगा. आप विशेषज्ञ मित्रों की सलाह से किसी बड़े काम में लिप्त हो रहे हो, आपके लिए कोई भी काम नामुमकिन नहीं है. आपके पास जो भी साधन है उनका आप पूरा उपयोग करेंगे. मान-सम्मान में वृद्धि होगी. अपने मित्रों के संपर्क में रहे, दिन खुशनुमा रहेगा.
उपाय- काले कुत्ते को रोटी खिलाएं.
प्रेम- आप आसानी से किसी को भी अपनी जादुई बातों से पटा लेते हैं, आज भी आप बहुत ही नीतिपूर्ण ढंग से रूठे हुए जीवन साथी को मना लेंगे. पति-पत्नी के बीच आज अद्भुत सामंजस्यपूर्ण व्यवहार रहेगा. घर की बात घर पर ही रहेगी.
व्यापार- घाटा हो सकता है, इसलिए आज किसी बड़ी पूँजी की वापसी दोपहर से पहले ही कर लें, किसी को भी उधार ना दें. आपके लिए आज बहुत ही भागदौड़ वाला दिन है. सांझेदार कंपनी के मालिक किसी सरकारी अधिकारी से उलझ सकते है. सावधानी से निर्णय लें.


मीन- दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची
दूर किसी निकट के व्यक्ति से अच्छा समाचार मिलेगा. जमीन के सौदों में लाभ होगा. जीवन साथी के साथ धार्मिक यात्रा में जाने की योजना बन सकती है. उच्च शिक्षा के लिए संतान के प्रति कुछ प्रयास होंगे. नौकरी पेशा लोग आज सहयोगी मित्रों के साथ तालमेल से काम करेंगे.
उपाय- शिव मंदिर में कच्चे दूध से अभिषेक करें.
प्रेम- आज आपके प्यार के राज खुल सकते है, आपस में आप दोनों का अच्छा तालमेल रहेगा, भविष्य की बातों को लेकर आज सहजता से चर्चा होगी. किसी महिला मित्र से आपको लाभ होगा.
व्यापार- सरकार से फायदा होगा. कारोबार में तेजी रहेगी, धन की दृष्टि से आज आप लाभ की बढ़ते नजर आ रहे है. अपने समय को लक्ष्य की ओर रखें. दोपहर से शाम तक आप अपेक्षित कारोबार के लक्ष्य को अवश्य पूरा करेंगे. नए प्रोजेक्ट की योजनाओं पर चर्चा होगी. सामान्य कारोबारी जनों के लिए आज का बाजार रौनक वाला है, अवसर का लाभ उठाएं.

–> आज का पञ्चांग अगले पेज पर <–

आचार्य मदन
(प्रवक्ता, सर्वज्ञ शारदा पीठ, शांकर मठ, कश्मीर)
श्रीराम आश्रम, सत्यम विहार, ऋषिकेश मार्ग, हरिद्वार.
09911438929

Loading...