दैनिक भविष्य फल एवं पंचांग – सोमवार- 18 दिसंबर 2017

240

आचार्य मदन जी ,सर्वज्ञ शारदा पीठ, शांकर मठ, कश्मीर, द्वारा निर्मित आप का आज का दैनिक भविष्यफल एवं पंचांग.

दैनिक भविष्य फल
18 दिसंबर 2017, सोमवार,
विक्रमी संवत-2074, शक संवत- 1939, दिल्ली


मेष- चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ
घर में कोई धार्मिक कार्य हो सकता है. आज आपकी यात्रा सफल रहेगी, नौकरी करने वाले जातक आज तनाव मुक्त रहेंगे. कार्य के सिलसिले में आपके आपके सहयोगियों का व्यवहार अनुकूल रहेगा. काम में मेहनत आपके बॉस से संबंधों को मजबूत करेगा. इसलिए डटकर मेहनत करें. विद्यार्थी जन खानपान पर ध्यान दें, अध्ययन में कुछ रूकावट रहेगी. घर में मंगल कार्य होंगे.
उपाय- निकट के मंदिर एक नारियल शाम को अर्पित करें.
प्रेम- विवाहित जातक आज अपने पार्टनर से अच्छे अनुकूल सहयोग प्राप्त करेंगे. गुप्त प्रेम करने वाले आज सुखद अनुभव नहीं करेंगे. कुछ उलझने परेशान करेगी. सोच समझ कर ही किसी बात के निष्कर्ष पर पहुंचें.
व्यापार- आज आपके अधिक खर्चे के योग बन रहे हैं, लाभ कमाने के लिए धैर्य बनाएं रखें. शाम तक अनुकूल परिणाम मिलेंगे. आज भागदौड़ बहुत होगी. स्वास्थ्य का ध्यान रखें.


वृष- ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
आज आप बहुत ऊर्जा से काम नहीं कर पाएंगे. घर के सुख में कुछ कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है. नौकरी करने वाले जातक अपने अनुभव व परिवक्वता से परिस्थितियों का मुकाबला करने में व्यस्त रहेंगे. ऑफिस में आपको अपने से वरिष्ठ पद में बैठे अधिकारी वर्ग से दोपहर बाद ही सहयोग प्राप्त होगा, हालाँकि कुछ ऐसी भी परिस्थितियाँ सामने आएंगी जिसमें आप अधिक बोझ अनुभव करेंगे. वृद्ध जनों के लिए आज स्वास्थ्य में अनुकूलता रहेगी. उच्च शिक्षा के योग हैं. किसी यात्रा का कार्यक्रम आज ना बनाएं.
उपाय- चींटियों को आटा डालें.
प्रेम- आज आप प्रेम सम्बंधों में अच्छे परिणाम पा सकेंगे. यदि किसी नए साथी को प्रपोज़ करने का मन बना रहे हैं तो परिस्थितियों को देखते हुए पहल कर सकते हैं. इस समय पुराने प्रेम-प्रसंगों में ताज़गी बनी रहेगी. दिन में मनोरंजन करेंगे.
व्यापार- आज लाभ कमाने में ज्यादा प्रयास नहीं करना पड़ेगा. आर्थिक पक्ष की मजबूती से आप को नया आर्डर मिलेगा. दोपहर के मध्य में उत्तम समय रहेगा. पुराने सम्बन्ध से लाभ होगा. विनम्र पुर्वक व्यवहार से छवि में सुधार होगा.


मिथुन- का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह
आज आप अपने करीब मित्र नए संबंधों की शुरुआत करेंगे. नौकरी करने वाले जातकों को आज किसी विवाद के साथ ऑफिस कार्य शुरू होगा. आपके लिए बस यही सलाह है कि आप अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें, क्योंकि आप आंतरिक राजनीति का शिकार हो सकते हैं. आज घर में किसी ख़ास अतिथि के आने से प्रसन्नता का वातावरण बनेगा. वाहन के रख-रखाव में आपका व्यय होगा. नए वाहन का विचार त्याग दें.
उपाय- शिव जी को जल चढ़ाएं. नमः शिवाय का जाप करें.
प्रेम- आज आपको अपने साथी से बहुत ही सहयोग मिलने के योग बना हुआ है. प्रेम के शुरुआत में आप थोड़ा भावुक रह सकते हैं. लेकिन भावुक होकर जीवन साथी से कोई झूठा वादा न करें. शाम को भी आनंद से समय व्यतीत होगा. पुरुष जातक साथी को कुछ ना कुछ उपहार अवश्य दें.
व्यापार- गुप्त सौदों से लाभ होगा. आपका निर्णय आज आपको प्रसिद्धि प्रदान करेगा. साथी व्यापार को बढ़ाने के लिए आज आप विशेष मंथन करें. नए कर्मचारी की नियुक्ति कर सकते हैं. शाम का समय काफी अनुकूल रहेगा.


कर्क- ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो
आज आप भाग्य से घर के किसी कार्यक्रम में आनंद लेंगे. संपत्ति से सम्बंधित किसी कार्य में सफलता प्राप्त होगी. नौकरी करने वाले जातक आज पदोन्नति पा सकते हैं. पिता के कार्य में सहयोगी रहेंगे, जिसे आज आपको लाभ होगा. संतान के लिए आज विशेष योजना पर कार्य होगा. घर का सुख रहेगा.
उपाय- रुद्राक्ष की माला धारण कर नमः शिवाय का जाप करें.
प्रेम- प्रेम के अनुकूल समय है, आपके प्रेम को माता-पिता की अनुमति मिल जाएगी. विवाहित जातक आज उत्तम सुख भोगेंगे. दिन-रात खूब मनोरंजन के योग हैं.
व्यापार- सांझे दारी में लाभ होगा. ऑफिस में किसी नयी व्यवस्था में व्यस्त रहेंगे. आज धन लाभ के प्रबल योग है. कारोबार के लिए पूर्व अनुबंधों के परिणाम से धन लाभ होगा. दिन से पहले का समय काफी अनुकूल है. उधार लेने वालों से दूर रहे. माल की बिक्री में अप्रत्याशित वृद्धि होगी. नया माल मिल सकता है.


सिंह- मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
आज आप किसी नए कारोबार की तरफ झुकाव महसूस करेंगे. जो जातक नौकरी में है या नई नौकरी की तलाश में है वें बहुत ही सकारात्मक परिणाम प्राप्त करेंगे. सरकारी व कॉर्पोरेट उद्योग से जुड़े जातकों के लिए विदेश व राज्य से बाहर भ्रमण के योग भी प्रबल होंगें. जो लोग शिक्षा के लिए विदेश जाने का सोच रहे है वे आज प्रयास करें. समय अनुकूल है. खेल प्रतियोगिता से जुड़े लोग शारारिक चोटिल होने का खतरा है, अतः सावधानी बरते.
उपाय- शाम को पीपल पर दिया जलाएं.
प्रेम- आज आप प्रेम के मामले में समझोते करेंगे, जिससे सम्बन्ध आपके पटरी पर आ जाएंगे. यदि आप विवाहित हैं तो जीवन साथी से पुराने विवाद का अंत दिखाई दे रहा है. अविवाहित जातकों के लिए मनोकामना पूरी करने का समय है. शाम का समय प्रेम के लिए अनुकूल है. प्रयास के उपरांत ही प्रेम का आनंद मिल सकता है.
व्यापार- आपका आज एक गलत निर्णय आपके कारोबार को नुक्सान पंहुचा सकता है, जल्दबाजी और आवेश में रहकर किसी के साथ कोई नया अनुबंध ना करें, दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी, किन्तु प्रतिकूल परिस्थितयों का सामना करना पड़ेगा. लाभ की दृष्टि आज संतोष करना पड़ेगा.


कन्या- ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
आज का दिन आपके लिए उतना अनुकूल नहीं है, आपकी सारी योजना धरी की धरी रह जाएगी. सरकारी कार्य में आंशिक सफलता ही मिलेगी, घर पर मंगल कार्य की योजना से आपको समाज में सम्मान मिलेगा. घर पर किसी नए अथिति के साथ बहुमूल्य समय व्यतीत करेंगे. किसी ख़ास के लिए तोहफ़े में पैसे ख़र्च हो सकते हैं. ऋण समबन्धी लेन-देन में लापरवाही घातक हो सकती है. महिलाओं के लिए स्वास्थ्य की हानि के योग है.
उपाय- किसी भिखारी को पानी की बोतल भेंट करें.
प्रेम- सामान्य तौर पर आज का दिन आपके लिए मिला जुला रहेगा. दूर की महिला मित्र से मिलना हो सकता है. पार्टनर के साथ किसी भी प्रकार की उलझनों से बचना होगा. आज आप काम और प्रेम के बीच सामंजस्य बिठाकर आनंद से समय बिता लेंगे.
व्यापार- समय अनुकूल है, आज आपकी साख को शत्रु हानि पहुचाने का प्रयास करेंगे, किन्तु आपकी छवि सुरक्षित रहेगी. धन लाभ की दृष्टि से आज अनुकूल अवसर प्राप्त होंगे. धन कमाने के लिए नैतिक रास्ता ही अपनाएं. गलत व्यवहार से आप संकट में पड़ जाएंगे. दिन के अंत में तेजी रहेगी.


तुला- रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते
आज आपका व्यक्तित्व लोगों को प्रभावित करेगा. आपकी बोलने की शैली की तारीफ़ के पुल बाँधेंगे. शत्रुओं व विरोधी वरिष्ठ अधिकारियों को पराजित करने में भी आप कामयाब रहेंगे. नौर्की करने वाले जातक रोजगार की तलाश में सफल रहेंगे. दिन के बाद काफी भागदौड़ रहेगी. घर के सुख आनंद बना रहेगा. वृद्ध जन के स्वास्थ्य में गिरावट रहेगी. किसी दुर्घटना होने के भी योग हैं, इसलिए स्वयं को जोखिम के कार्यों से दूर रखें.
उपाय- कुत्ते को रोटी खिलाएं.
प्रेम- आज आप प्रेम के मामले में नए संबंधो की शुरआत करने वाले हैं. यदि आपके विवाह की बात चल रही है और आप मंगेतर से कहीं मिलना चाह रहे हैं तो आप कहीं एक साथ घुमने जा सकते है. सूर्यास्त के बाद रोमांस के लिए अनुकूल है. खोया विश्वास पुनः प्राप्त होगा. आनंद की अनुभूति होगी.
व्यापार- आपका आज का कारोबार शिखर पर रहेगा. जल्दबाजी और आवेश में किसी अवसर से लाभ लेने से चूक जाएंगे. लाभ की दृष्टि श्रेयसकर है. धन लाभ होगा. दिन से पहले का समय काफी अनुकूल है. उधार लेने वालों से दूर रहे. माल की बिक्री में अप्रत्याशित वृद्धि होगी. पुरानी कारोबारी से सम्पर्क होगा.


वृश्चिक- तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू
आज आप बेवजह की नोकझोक व किसी मित्र से निजी बातों की चर्चा से बचेंगे तो और अच्छा रहेगा. परिवार में एकता स्थापित रहेगी. नौकरी में आपकी स्थिति बेहतर रहेगी. पिता से सम्बन्ध मधुर रहेंगे. विद्यार्थी जन उच्च अध्ययन में रूचि लेंगे. वाहन सम्बन्धी किसी खर्च को लेकर परेशान रहेंगे. आज घर के किसी सदस्य अथवा निकट के किसी सम्बन्धी के स्वास्थ्य को लेकर आज चिंता बनी रहेगी. यदि आप पर कर्जा है तो उसके लिए आप और अधिक कर्जा ना ले, खर्चों में कटौती करें.
उपाय– तुलसी को जल डाले, और सूर्य को अर्घ्य प्रदान करें.
प्रेम- आप आज सात्विक प्रेम का प्रदर्शन करेंगे. किन्तु साथी के साथ मनमुटाव के कारण आप आज आनंद से वंचित रहेंगे. अपनी निजी प्रेम की बातों को किसी के साथ भी साँझा ना करें, आपके भरोसे को ठेस पहुचेगी.
व्यापार- आज आप कारोबार में लाभ के मामले में सौभाग्य शाली होंगे, नए लोगों से ही काम करें. सरकारी तंत्र से सहयोग मिलेगा, किसी धन की उगाही के मामले में परेशानी बढ़ेगी.


धनु- ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे
आज आपकी कार्य क्षमता में वृद्धि होगी. नौकरी करने वालों के लिए आपका प्रिय व्यवहार सीनियरों को पसंद आएगा. इसकी सहायता से आपका उत्थान संभव है, जैसे कि इससे आपकी सैलरी में इज़ाफ़ा हो सकता है या फिर आपका प्रमोशन भी हो सकता है. नौकरी की तलाश में लगे जातक सफलता प्राप्त करेंगे. घर के सुख में वृद्धि होगी. धार्मिक कार्यों में रूचि हो सकती है. माता से आशीर्वाद प्राप्त करें.
उपाय– घर के पश्चिम कोने में एक कर्पूर जलाएं.
प्रेम- आज का दिन आपके लिए जीवन साथी के साथ अपने प्रणय संबंधों को सुधारने के लिए सुअवसर है. आज आप जो कुछ भी कहेंगे, उस पर विश्वास किया जाएगा. विवाहित जातक अपने साथी का ख्याल रखें, खराब स्वास्थ्य से रोमांस का आनंद नहीं ले पाएंगे.
व्यापार- आय के लिए आज आप बहुत परिश्रम से काम करेंगे, किन्तु धन आगमन में विलम्ब होगा. आप सांझेदारी बिज़नेस में है तो सरकारी तंत्र से लाभ होगा और पिछले कई मामलों को निपटाने का समाधान होगा. आप अपने कई सौदों को गुपचुप तरीके से अंजाम दे सकते हैं, ईमानदारी का रास्ता आपको सफलता दिलाएगा.


मकर- भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी
आज आप किसी बड़े अधिकारी के समर्थन से अपने दुश्मनों को मात देंगे. घर की रहन-सहन सम्बन्धी जीवन शैली में बड़े बदलाव करने की आवश्यकता पर विचार होगा. पिता के साथ किसी आवश्यक यात्रा का कार्यक्रम की रूपरेखा तय हो सकती है. नए वाहन के विषय में आज निर्णय ना करें. राजनीति से जुड़े जातक को यश और धन दोनों ही प्राप्त होंगे. नए लोगों का आगमन होगा जो लम्बे समय तक सम्पर्क में रहेंगे.
उपाय– पीपल की परिक्रमा करें, और जल चढ़ाए.
प्रेम- आज यदि आप प्यार में पारदर्शिता रखेंगे तो जीवन साथी के साथ और भी अनुकूलता बनी रहेगी. पिछले किसी बात को लेकर परेशान ना हो. गलत फहमी दूर करने के लिए समय अनुकूल है. आज प्रेम संबंधों को मजबूत करने के लिए भविष्य की योजनाओं को आपस में साँझा कर सकते है. शाम को मनोरंजन होगा. अविवाहित जातक अन्तरंग प्रेम में भावुक होंगे.
व्यापार- आज किसी नए व्यक्ति के साथ कारोबार से सम्बन्धित अनुबंध करना लाभदायक होगा. दुकानदार व्यापारी दोपहर के बाद अच्छा धन कमाएंगे. आज कम प्रयास से अधिक आय के योग है. आपकी साख में वृद्धि होगी. सांझेदारी में समन्वय रहेगा.


कुंभ- गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा
आपके लिए आज का दिन अपार सफलता लाने वाला है. घर के सुख में आज आप मुख्य भूमिका निभाएंगे. माता का सुख में वृद्धि होगी. संतान से सुख मिलेगा. नए वाहन के योग हैं. नये पद पाने से अथवा नौकरी में तरक्की से घर में ख़ुशनुमा माहौल बना रहेगा. पिता से अनुकूल सहयोग प्राप्त होगा. आपको नयी जिम्मेदारी के भार भी उठाना पड़ सकता हैं. आज आपके विरोधी परास्त होंगे.
उपाय- अपने हाथ से तुलसी का नया पौंधा कहीं पर भी लगाएं.
प्रेम- आप आज प्रेम-प्रसंग के लिए मौके की तलाश करेंगे, लेकिन किसी बाहरी व्यक्ति को शामिल करने से असफल रहेंगे. विवाहित जातक पार्टनर के स्वास्थ्य का ख़्याल रखें, आज रोमांस के लिए अनुकूल समय नहीं है. प्यार भरी बातों को वरीयता दें, अच्छे संबंधों के लिए दुसरे की भावनाओं का आदर करें.
व्यापार- सरकारी तंत्र से आज दबाव महसूस होगा. आज खर्च अधिक है आय कम होगी. आज आप किसी नए स्थान से जुड़ेंगे, किन्तु मिश्रित परिणाम के साथ संतोष करना पड़ेगा. विदेश से जुड़े कारोबारी आज मंदी का असर देखेंगे. सांझेदार व्यापारी औसत आय कर पाएंगे.


मीन- दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची
आज आप अपनी पत्नी के सहयोग से घर किसी मंगल कार्य में संलग्न रहेंगे. संतान को उपहार प्राप्त होंगे. किसी जमीन से सम्बन्धित समाचार से उत्साह में वृद्धि होगी. नौकरी करने वाले जातक नए कार्यभार को संभालेंगे. शत्रु और विरोधी आज निष्क्रिय रहेंगे. उच्च पदस्थ अधिकारी वर्ग से सम्मान प्राप्त होगा. किसी महिला से कुछ विवाद, किन्तु नियंत्रण में रहेगी. पिता की सेवा का अवसर प्राप्त होगा.
उपाय- सुबह मंदिर में जाकर गायत्री मंत्र का पाठ करें.
प्रेम- आप आज प्रेम मामले में कुछ असहज स्थिति में आ सकते हैं. किसी नए मित्र के साथ नजदीकी आपको आज भावुक बना सकती है. विवाहित जातक रोमांस के क्षणों का आनंद लेंगे. प्रेम के नए खिलाड़ी अपनी निजी प्रेम की बातों को किसी के साथ भी साँझा ना करें. शत्रु फायदा उठा सकते हैं.
व्यापार- समय अनुकूल है, आज आपकी धन सम्बन्धी रुकावटें दूर हो जाएगी, धन के नए स्त्रोत प्राप्त होंगे. सरकारी तंत्र से जुड़े कारोबारी लाभ में रहेंगे. धन कमाने के लिए नए प्रयोग से निश्चित प्रगति होगी. दिन के मध्य में व्यापार में तेजी रहेगी. दूकान की परेशानी आपके युक्ति से और शक्ति से जल्दी ही दूर हो जाएगी.

–> आज का पञ्चांग अगले पेज पर <–

ज्योतिषवास्तु सम्बन्धी किसी भी समस्या समाधान के लिए आप संपर्क कर सकते हैं, मिलने से पूर्व कॉल करें!

आचार्य मदन
(प्रवक्ता, सर्वज्ञ शारदा पीठ, शांकर मठ, कश्मीर)
श्रीराम आश्रम, सत्यम विहार, ऋषिकेश मार्ग, हरिद्वार.
09911438929

Loading...