दैनिक भविष्य फल एवं पंचांग – रविवार- 17 दिसंबर 2017

161
आचार्य मदन जी ,सर्वज्ञ शारदा पीठ, शांकर मठ, कश्मीर, द्वारा निर्मित आप का आज का दैनिक भविष्यफल एवं पंचांग.

आज का भविष्यफल
17 दिसंबर 2017, रविवार,
विक्रमी संवत-2074शक संवत- 1939दिल्ली


मेष- चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ
आज आपके लिए बहुत ही सौभाग्य का दिन है, आपके प्रयास आज आपको वास्तविक विजय दिलाएंगे. माँ लक्ष्मी की आज आप पर कृपा बरसेगी. संतान का सुख प्राप्त होगा. पिता से मधुर सम्बन्ध बने रहेंगे. ससुराल से अच्छा समाचार मिलेगा. नौकरी करने वाले आज हल्का महसूस करेंगे. पूर्व की गलतियाँ से जो अनुभव आपने सीखा है वो आज काम आएगा. कुछ विशेष यात्रा का कार्यक्रम निश्चित होगा.

उपाय- मंदिर में कोई फल चढ़ाएं, उस का आज के दिन भोग ना करें.
प्रेम- आपको अपने प्यार की मंजिल मिलेगी. जिनकी प्रेमिका शादी के लिए नहीं मान रही है, वे आज प्रयास करें. सफल रहेंगे. किन्तु इस बात की संभावना है कि जीवन साथी के साथ वैचारिक तालमेल पूरी तरह से अभी नहीं बन पाया है.
व्यापार- समय अनुकूल है, आज आपकी साख शिखर तक जाएगी. धनि की दृष्टि से निश्चित लाभ है. धन कमाने के लिए नैतिक रास्ता ही अपनाएं. गलत व्यवहार से आप संकट में पड़ जाएंगे. दिन के मध्य में तेजी रहेगी.


वृष- ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
घर की परेशानी के साथ आज आप अपने निजी कामों को लेकर निराशा की भंवर में फंसेगे. किन्तु आपके साहस और प्रतिरोधात्मक शक्ति से आप इस जटिल परिस्थिति से बाहर निकलने की युक्ति भी खोज लेंगे. पिता के सम्बन्ध में कुछ नयी बात आपको हौसला देगी. के सुख में आज कमी रहेगी, माता के स्वास्थ्य में कुछ गिरावट हो सकती है, विशेष ख्याल रखें. जो जातक नौकरी के साथ अतिरिक्त शिक्षा भी ले रहे है, उनके लिए दिन ख़ास रहेगा. यात्रा में लाभ हो रहा है. खुद के स्वास्थ्य में कुछ कमी भी महसूस हो सकती है. किसी अन्य के वाहन का सुख मिलेगा. शत्रु आज परास्त रहेंगे.

उपाय- शाम को हनुमान मंदिर में चालीसा का पाठ करें.
प्रेम- आप जिसे दिल से चाहते हैं, उससे खुल कर अपने मन की बात करें, आज का दिन आपके लिए बहुत अनुकूल है, विवाहित जातक अपनी पत्नी को उपहार देने का मन बनाएं, इससे आपका कोई रुका हुआ कार्य शीघ्र पूरा होगा.
व्यापार- आज आय अधिक कमाने के लिए आपको कुछ नया करना पड़ेगा. नए अनुबंध करने में सावधानी रखे, कोई करीबी जानकार आपके आर्थिक पक्ष की कमी का लाभ ले सकता है. दोपहर के बाद बाजार में तेजी आएगी. ईमानदारी से काम करें. धन निवेश की कमी नहीं होगी, सोच समझकर पूँजी को कहीं लगाएं.


मिथुन- का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह
आज आप अपने दिशा जीवन को सँभालने के लिए किसी विशेष अवसर को प्राप्त होंगे. अपने मित्रों के साथ विशेष यात्रा का योग बन रहा है, पत्नी के प्रति आप को कोमल व्यवहार अपनाने की आवश्यकता है. सम्बन्धों को लेकर संशय हावी रहेगा. नौकरी करने वाले जातकों काम की दुविधा से ग्रस्त रहेंगे, किन्तु बड़े अधिकारी के सहयोग से सब काम सुचारू रूप से चलेगा. विद्यार्थी अध्ययन में रूचि कम लेंगे.

उपाय- कुछ मीठा दूध पीपल की जड़ में अर्पित करें.
प्रेम- आज आपके रिश्ते भावनात्मक रूप से कुछ कमजोर पड़ सकते है., व्यर्थ शक ना करें. किसी भी प्रकार के वाद-विवाद में मौन रहे. किसी परिचित व्यक्ति के मध्यस्थ होने से आपकी बात संभल जाएगी.
व्यापार- आज अचानक लाभ होगा. आप अपने कौशल से धन कमाने का कोई अवसर नहीं चुकेंगे. मध्यान के बाद का समय व्यापार के लिए ज्यादा लाभदायक रहेगा. जोखिम वाले बाजार में सक्रिय कारोबारी कुछ नुक्सान के बाद लाभ लेने की संभावना है.


कर्क- ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो
आज ऑफिस में अतिरिक्त कार्य भार से आप परेशान रहेंगे. हो सकता है कि आप को आज नयी जिम्मेदारी के साथ कुछ अधिकार भी दिए जाएं. उच्च अधिकारीयों के प्रिय बनेंगे. पिता से सम्बन्ध में सुधार होगा. पत्नी से कुछ दूरी बनेगी.

उपाय- रुद्राक्ष की माला धारण करें.
प्रेम- प्रेम के अनुकूल समय नहीं है, आपके शक करने की वजह से गलतफहमियां बढेंगी. अहंकार का त्याग करें. विवाहित जातक भावना के स्तर पर कमजोर होंगे.
व्यापार- आज आप ज्यादा लाभ नही कमा पाएंगे. आपको नए अवसर प्राप्त होंगे. लेन देन और बिक्री की अनुपात औसत से अधिक रहेगा. कुल मिलाकर कम आय से आज संतोष करना पड़ेगा. चुनौतीयों को स्वीकार करने से व्यक्ति मजबूत होता है.


सिंह- मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
आज आप अपने पिता से किसी बात को लेकर कुछ चिंतित हो सकते हैं, अपने क्रोध पर नियंत्रण रखे. उच्च शिक्षा की प्राप्ति होगी. गलत संगत के कारण कुछ बदनामी हो सकती है. ऑफिस में किसी के साथ किसी विवाद में ना उलझे. नौकरी से संतुष्ट ना होने की वजह आप भविष्य की किसी योजना पर कुछ कार्य करेंगे. घर के सुख में बदलाव हो सकता है.

उपाय- सफ़ेद रुमाल जेब में रखें. गाय को रोटी खिलाएं.
प्रेम- आज आपके प्रेम का गठबंधन बिखर सकता है. विवाहित जातकों के संबंधों में कुछ अलगाव रहेगा. आज आप थोड़ी सी बैचनी को अनुभव करने के कारण आनंद से वंचित रहेंगे.
व्यापार- आज अनुकूल समय हैं, दोपहर से पहले ही कारोबार में तेजी रहेगी. कर्जे से छुटकारा मिलेगा. सांझेदारी में कुछ अनबन होने से काम का बोझ तंग करेगा. कोर्ट के किसी विवाद में समाधान पर सकारात्मक चर्चा होने से राहत रहेगी.


कन्या- ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
आज घर के सुख में कमी रहेगी. किसी नए रोजगार की तलाश में आप महत्वपूर्ण व्यक्ति से भेंट करेंगे. प्रॉपर्टी से सम्बंधित कोई नया विचार आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. किसी अतिथि का आने से घर में रौनक रहेगी. पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बढ़ेगी. ऑफिस में आज आप अपने अनुकूल कार्य करने में असमर्थ रहेंगे. पत्नी का सहयोग रहेगा, किन्तु कुछ विलम्ब के बाद. पिछली कुछ गलतियों के बाद भी आज आप अपनी मंजिल के करीब होंगे. प्रेम संबंधों को मजबूत करने की दिशा में आप निकट के व्यक्ति की सहायता प्राप्त करेंगे. विवाहित जातक आज अपने बीच के संबंधों में सुधार करेंगे.
उपाय- किसी भिखारी को गुड़ खिलाए.
प्रेम- आप आज सात्विक प्रेम का प्रदर्शन करेंगे. किन्तु साथी के साथ मनमुटाव के कारण आप आज आनंद से वंचित रहेंगे. अपनी निजी प्रेम की बातों को किसी के साथ भी साँझा ना करें, आपके भरोसे को ठेस पहुचेगी.
व्यापार- आपका आज एक गलत निर्णय आपके कारोबार को नुक्सान पंहुचा सकता है, जल्दबाजी और आवेश में रहकर किसी के साथ कोई नया अनुबंध ना करें, दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी, किन्तु प्रतिकूल परिस्थितयों का सामना करना पड़ेगा. लाभ की दृष्टि आज संतोष करना पड़ेगा.


तुला- रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते
आज आप संतान के पढ़ाई के भविष्य को लेकर चिंता ग्रस्त दिखाई दे रहे है, अचानक ही आप का कोई स्वतंत्र निर्णय के दुखद परिणाम से आपको सामना करना पड़ सकता है, सावधान रहकर कार्य करें, गायत्री मंत्र का जाप करने वाले को को शोक व रोग दूर करने के उपाय भी है. विद्यार्थी जन आज अपने विषयों की गहराई में जाकर अच्छा प्रदर्शन करेंगे. नौकरी करने वाले जातक नयी नौकरी से जुड़ने के लिए आत्म मंथन करेंगे.

उपाय- शाम को घर की दक्षिण दिशा में जाकर कुत्ते को बिस्कुट खिलाएं.
प्रेम- आज आप दाम्पत्य सुख और आनंद का नए तरीके से अनुभव करेंगें. जिनका विवाह नहीं हुआ है वे जातक अपने प्यार का इजहार करने में संकोच ना करें. रोमांस में आप अनुकूल माहौल का लाभ उठा सकते हैं. साथी को उनकी पसंद का कोई उपहार भेंट करें.
व्यापार- फैक्ट्री व दूकान से सम्बंधित किसी नए निर्माण कार्य में व्यस्त रहेंगे. धन लाभ होगा. कारोबार के लिए पूर्व अनुबंधों के परिणाम से धन लाभ होगा. दिन से पहले का समय काफी अनुकूल है. उधार लेने वालों से दूर रहे. माल की बिक्री में अप्रत्याशित वृद्धि होगी. पुराने संबंधों से लाभ होगा.


वृश्चिक- तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू
आज किसी पारिवारिक विवाद का अंत होगा, बड़े बुजुर्ग व्यक्ति की मुख्य भूमिका होगी. पिता के साथ वैचारिक तालमेल ठीक रहेगा. नौकरी में आपकी स्थिति आज सुधार होगा. बॉस के साथ पिछली किसी मामले में कुछ गलती होने के बाद भी कुछ खटास के साथ आपकी छवि सुधरेगी .म प्रोफेशनल संबंधों को मजबूत करने की दिशा में आप किसी वरिष्ठ अधिकार से सहायता प्राप्त करेंगे. महिलाओं के लिए दिन आज मनो इच्छा पूरी होने का दिन है.

उपाय– काले कुत्ते को रोटी खिलाएं.
प्रेम- पत्नी से कलह होगा. अविवाहित जातकों को आज प्रेम के अवसर हाथ से गवाएंगे. काल्पनिक प्रेम करने वाले निराश रहेंगे. दिखावटी प्रेम से संतोष नहीं होगा.
व्यापार- आज आप जोखिम लेकर कारोबार करेंगे, लाभ होगा. नए साधन उसे कुछ दिक्कत आ सकती है, पुराने संबंधों से ही काम करें. दोपहर में अनुकूल मौहाल मिलेगा, किसी उधारी के मामले में परेशानी बढ़ेगी.


धनु- ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे
आज आप अपना स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देने के कारण कुछ अस्वस्थ हो सकते है. परिवार में संतान के भविष्य को लेकर खुश खबरी मिलेगी. घर के सुख में वृद्धि होगी. यात्रा का सुख मिलेगा, किन्तु निज वाहन से सम्बंधित कुछ परेशानी आएगी. धार्मिक कार्यों में रूचि हो सकती है. पिता को सहयोग करें. विद्यार्थी जन आज पढ़ाई ठीक से नहीं कर पाएंगे.

उपाय– तुलसी को जल डाले, और सूर्य को अर्घ्य प्रदान करें.
प्रेम- आज आप अपनी महिला सहकर्मी के साथ कुछ भावना शील हो सकते है, जिन जातकों का विवाह नहीं हुआ है, वे करीब आएँगे. विवाहित जातक आज अच्छे मूड में रहकर कही बाहर जा सकते हैं. साथी का ख्याल रखें.
व्यापार- आय के नए साधन खुलेंगे. अपनी वाक् पटुता से आप ग्राहकों का दिल जीत लेंगे. शाम तक अच्छा कारोबार रहेगा. किसी को उधार ना दें, वापस नहीं मिलेगा.


मकर- भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी
आज आप प्रॉपर्टी के सम्बन्ध में बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे. घर के सुख में विशेष वृद्धि होगी. पिता से आज आपकी खूब बनेगी. घर के अन्य बुजुर्ग की सेवा करने का अवसर मिलेगा. आज आप एक लम्बी यात्रा के लिए विचार शील रहेंगे. शुभ समाचार प्राप्त होगा. परिवार में मंगल कार्य हो सकता है.
उपाय– पक्षियों को दाना डालें.
प्रेम- जातक आज अपने मन की प्रेम कहानी को कल्पना से आगे ले जाएंगे. नए मित्र से सावधान रहे. आज आप बेहद करीब होकर अपना समय व्यतीत करेंगे. विवाहित जातक आज आपसी समझदारी से रहेंगे. आज आपका भावनात्मक तालमेल कुछ सुधरता हुआ दिखाई दे रहा है. विवाहित जनों में आज अन्तरंग प्रेम में कुछ नयापन आने की सम्भावना है. व्यापार- आप एक सफल कारोबारी के रूप में अपनी पहचान पाएंगे. सांझेदारी बिज़नेस में जो लोग है, वे भी आज धन लाभ के साथ अच्छी साख प्राप्त करेंगे. आज आप अकेले ही महत्वपूर्ण निर्णय करेंगे, जिनका सकारात्मक परिणाम आपको मिलेगा.


कुंभ- गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा
आज घर के किसी सदस्य अथवा निकट के किसी सम्बन्धी के स्वास्थ्य को लेकर आज चिंता बनी रहेगी. किसी अज्ञात भय से आपको परेशानी होगी. व्यर्थ की यात्रा से आपको नुकसान होगा. धार्मिक कार्य में कुछ रूचि रहेगी. आपके विरोधी कुछ सक्रिय हो सकते है, किन्तु आपकी सावधानी और स्पष्ट वादी स्वभाव से आप की छवि को कोई दाग नहीं लगेगा. नौकरी करने वाले जातक आज ऑफिस में ठीक से बैठ नहीं पाएंगे. घर की साज-सज्जा की योजना पर अमल हो सकता है.

उपाय- अपने हाथ का कलावा व यज्ञोपवीत बदलें.
प्रेम- आप आज प्रेम के मामले में कुछ उलझते से नजर आ रहे हैं, साथी के साथ आप अपने गुणों के अनुरूप व्यवहार नहीं कर पाएंगे. आप सही तरीके से अपने मनो भाव को रखें, अन्यथा आज आप भावनात्मक रूप से संतुष्ट नहीं हो पाएंगे. अच्छे संबंधों के लिए सत्य का पालन करें.
व्यापार- सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी, कर्जे से मुक्ति हो सकती है, आज आप किसी नए माल पर पैसा निवेश करेंगे, जिससे आपको लाभ हो सकता है. विदेश से जुड़े कारोबारी आज लाभ में रहेंगे. दिन भर कुछ विशेष भागदौड़ से आप को निश्चित लाभ होगा. आज आपके लिए दिन बहुत शुभ है.


मीन- दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची
आज आप खुशियों के साथ पूरे उत्साह से किसी विशेष मेहमान का सवागत करेंगे. घर में किसी बुजुर्ग से आपको आज विशेष लाभ होने वाला है, वाहन से जुडी किसी काम का समाधान निकल जाएगा. नौकरी करने वाले जातक अपने भविष्य की सुरक्षा को लेकर कोई नया कदम उठाएंगे. जो लोग किसी सामाजिक संस्था से जुड़े है, वे आज किसी आरोप से मुक्त हो जाएंगे. आज समय अनुकूल है.
उपाय- आज स्नान के पश्चात् खाली पेट तुलसी के तीन पत्तों का सेवन करें. दुग्ध आदि पदार्थों का परित्याग करें
प्रेम- आज प्रणय सम्बन्ध मधुर रहेंगे. प्रेम विवाह के इच्छुक जातक दूरगामी योजानाओं की विषय में कुछ विचारशील रहेंगे. आप दोनों के मध्य अनियंत्रित प्रेम से कुछ तनाव हो सकता है. संयम से काम लें.
व्यापार- वाहन और भूमि सम्बंधित डील में आज आपको मुनाफा हो सकता है. सांझेदारी के कारोबारी आज बाजार बंद होने से पहले अच्छा लाभ कमाएँगे. आपकी सूझबूझ से आप कई अवसर से आप धन कामाएंगे. सरकारी तंत्र का सहयोग रहेगा.

–> आज का पञ्चांग अगले पेज पर <–

 

आचार्य मदन
(प्रवक्ता, सर्वज्ञ शारदा पीठ, शांकर मठ, कश्मीर)
पता: श्रीराम आश्रम, सत्यम विहार, ऋषिकेश मार्ग, हरिद्वार.
दूरभाष: 09911438929

Loading...