दैनिक भविष्य फल 20 दिसंबर 2017, बुधवार

210

आचार्य मदन जी ,सर्वज्ञ शारदा पीठ, शांकर मठ, कश्मीर, द्वारा निर्मित आप का आज का दैनिक भविष्यफल एवं पंचांग.

दैनिक भविष्य फल
20 दिसंबर 2017, बुधवार
विक्रमी संवत-2074, शक संवत- 1939, दिल्ली


मेष- चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ
आज मेष राशि के जातक घर व ऑफिस में जरुरी कागजी-कार्यवाही जैसे कामों में व्यस्त रहेंगे. जो लोग धर्म व अध्यात्म में रूचि रखते हैं, वे आज परा सिद्धि का अनुभव करेंगे. ऑफिस में बिना किसी सहयोग के आप अकेले ही कई जरुरी को पूरा करेंगे. आज कोई त्रुटि नहीं होगी, स्वास्थ्य का ध्यान रखें, दिन का मध्य समय आनंदपूर्ण रहेगा. मित्रों से सम्मान मिलेगा. दक्षिण दिशा से शुभ समाचार प्राप्त होगा. पिता की आज्ञा को टालना ठीक नहीं रहेगा.
उपाय- गणेश जी के मंदिर जाएं और नारियल दान करें.
प्रेम- आज आप अपने पार्टनर से अच्छा सहयोग मिलेगा. कुछ निराशा के उपरान्त प्रेम भाव में बहेंगे. गुप्त प्रेम सफल रहेगा. अपने व्यवहार में नियंत्रण रखें. विवाहित जातक प्रेम के लिए समय निकालेंगे. कहीं घुमने जा सकते हैं. दक्षिण पूर्व दिशा में जाकर प्रेम होगा. प्रेम- जिनका अस्थायी ब्रेक अप हुआ था, आज आपके रिश्ते की डोर फिर से जुड़ने वाली है.
व्यापार- आज आप लाभ कमाने के बजाय अपने नाम को कमाने में ध्यान लगाए, भाग्य आपके साथ है, दोपहर बाद का समय कार्य की दृष्टि से उत्तम फल देने वाला है. सामान्य कारोबार के साथ आज आप महत्वपूर्ण अनुबंध भी करेंगे, जिससे आपके व्यापार का विस्तार होगा. धन की कमी नहीं होगी. आपके साफ़ सुथरी छवि से आपको लाभ होने वाला है.


वृष- ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
आज पिता-पुत्र में आपसी समझ में कुछ गिरावट आ सकती है, घर के सुख में आज गिरावट रहेगी, विद्यार्थी जनों का आज अध्ययन में विशेष रूचि ना होकर अन्य अभिरूचि के विषयों की तरफ झुकाव रहेगा. सावधान रहे व्यर्थ किसी के साथ वाद-विवाद के आसार है. नौकरी करने वाले जातक आज खुद को अपना बॉस समझ सकते है. किन्तु महत्वपूर्ण निर्णय लेने में चूक कर सकते है
उपाय- घर से निकलते समय हनुमान चालीसा का पाठ करें .
प्रेम- गुप्त प्रेम में सफल रहेंगे, आपके मन की अभिलाषा पूर्ण होगी. प्रेम के निकृष्ट स्तर पर ना जाए. साथी से किसी भी प्रकार से कड़वे वचनों का प्रयोग ना करें. अहंकार से दूर रहें. सम्बन्ध बिगड़ सकते हैं.
व्यापार- आज के दिन कारोबार में आपके लिए कठिन परीक्षा का समय है, कुछ माल की हानि होगी, किन्तु आपकी सूझबूझ व निर्णय लेनी की उचित क्षमता से आप उस घाटे को पूरा करने में सफल हो सकते हैं, सरकारी तंत्र से किसी भी प्रकार के विवाद से दूर रहें. दक्षिण दिशा से शुभ लाभ होगा.


मिथुन- का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह
आज अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें. आपके दूरस्थ बसनेवाले स्नेहीजन के प्रति चिंता का समाचार रहेगा. विदेश संपर्क बढेगा, जिससे आंशिक लाभ होने की संभावना है. आमोद- प्रमोद की आदतों में लगाम ना लगाने के कारण धन का अपव्यय होगा. कोर्ट के मामलों में संभलकर कार्य करना उचित रहेगा. आफिस में स्त्री वर्ग का सम्मान करें. उच्चस्थ अधिकारीयों से कुछ अनबन रहेगी. किसी वृद्ध की सहायता से प्रगति होगी.
उपाय- गायत्री मन्त्र का पाठ करें. पीले वस्त्र धारण करें.
प्रेम- आज आपके प्रेम का गठबंधन हो सकता है. आप अपने साथी के विचित्र व्यवहार से कुछ संशय में आएँगे. प्रेम की स्वीकृति का बाद भी आप कुछ चिंताग्रस्त रहेंगे. अपनी भावनाओं को अपने तक रखें. आपके बीच किसी तीसरे के आने की संभावना है.
व्यापार- आज आप अपने देनदारी से मुक्त हो सकते हैं, कारोबार से दिन भर मुनाफा होगा. लाभ के लिए नए अवसर प्राप्त होंगे. किसी भी विवाद से दूर रहे, अपने व्यवसाय पर ही ध्यान दें. आज शत्रु परास्त रहेंगे. किसी को उधार ना दें. उत्तर पूर्व दिशा से शुभ लाभ होगा.


कर्क- ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो
आज का दिन आप विशेष ऊर्जा महसूस करेंगे. आप खुशियों के साथ पूरे उत्साह से भरा पाएँगें. घर पर मंगल कार्य होगा, घर से सम्बंधित किसी जरुरत का काम सरलता से हो जाएगा. मित्रों तथा रिश्तेदारों के साथ किसी विशेष यात्रा की योजना पर चर्चा होगी. नौकरी करने वाले जातक अपने कार्य के लिए सम्मानित होंगे. प्रशंसा प्राप्त होगी. पुनः किसी वस्तु की प्राप्ति होगी. जो लोग ग्लैमर की दुनिया से जुड़े है वे आज अपने प्रयासों में सफल रहेंगे.
उपाय- गौ माता को फल खिलाएं.
प्रेम- आप आज सात्विक प्रेम का प्रदर्शन करेंगे. किन्तु साथी के साथ मनमुटाव के कारण आप आज आनंद से वंचित रहेंगे. अपनी निजी प्रेम की बातों को किसी के साथ भी साँझा ना करें, आपके भरोसे को ठेस पहुचेगी.
व्यापार- आज आप अपने देनदारी से मुक्त हो सकते हैं, कारोबार से दिन भर मुनाफा होगा. लाभ के लिए नए अवसर प्राप्त होंगे. किसी भी विवाद से दूर रहे, अपने व्यवसाय पर ही ध्यान दें. आज शत्रु परास्त रहेंगे. किसी को उधार ना दें. दक्षिण दिशा शुभ है.


सिंह- मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
आज आप अपने रहस्यमय कार्यों से आप चर्चित रहे. किसी पारिवारिक विवाद का अंत होगा, बड़े बुजुर्ग के सहयोग से व माता पक्ष के किसी व्यक्ति की मुख्य भूमिका होगी. पिता के साथ वैचारिक तालमेल अच्छा रहेगा. नौकरी में आपकी स्थिति आज सुधार होगा. उच्च महिलाओं के लिए दिन आज सफलता दिलाने वाला है. आपकी इच्छा पूरी होगी. खेल प्रतियोगिता से जुड़े लोग सावधानी रखें.
उपाय- गरीब बच्चों को मीठा दान करें.
प्रेम- आज आप दाम्पत्य सुख और आनंद का नए तरीके से अनुभव करेंगें. जिनका विवाह नहीं हुआ है वे जातक अपने प्यार का इजहार करने में संकोच ना करें. रोमांस में आप अनुकूल माहौल का लाभ उठा सकते हैं. साथी को उनकी पसंद का कोई उपहार भेंट करें.
व्यापार- आपका आज एक गलत निर्णय आपके कारोबार को नुक्सान पंहुचा सकता है, जल्दबाजी और आवेश में रहकर किसी के साथ कोई नया अनुबंध ना करें, दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी, किन्तु प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा. लाभ की दृष्टि आज संतोष करना पड़ेगा. दक्षिण पश्चिम दिशा शुभ है.


कन्या- ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
आज घर के विषय अधिक चिंता रहेगी. आज आपके निर्णय कुछ विलम्ब का कारण बनेगा. अनुकूल परिणाम पाने के लिए आपको विशेष परिश्रम करना होगा. आज आपका तभी साथ देगा जब आप खुद पर यकीन करेंगे. किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है. पिता से आज व्यर्थ वाद-विवाद करने से बचे. विद्यार्थी जनों के लिए आज अध्ययन सुचारू रूप से चलेगा. नौकरी करने वाले जातक ऑफिस के किसी कार्य को करने से चूक जाएंगे. समय का विशेष ध्यान रखें.
उपाय- मंदिर में शाम को एक नारियल का दान करें.
प्रेम- पत्नी का प्रगाढ़ प्रेम मिलेगा. अविवाहित जातकों को आज प्रेम जताने के नए अवसर प्राप्त होंगे. अनजान जगह में जाकर रोमांस की संभावना है. प्रेम की नयी कल्पनाओं को पंख लगेंगे. सम्बन्ध मजबूत होंगे.
व्यापार- फैक्ट्री व दूकान से सम्बंधित किसी नए निर्माण कार्य में व्यस्त रहेंगे. धन लाभ होगा. कारोबार के लिए पूर्व अनुबंधों के परिणाम से धन लाभ होगा. दिन से पहले का समय काफी अनुकूल है. उधार लेने वालों से दूर रहे. माल की बिक्री में अप्रत्याशित वृद्धि होगी. पुराने संबंधों से लाभ होगा. दक्षिण-पूर्व दिशा शुभ लाभ देगी.


तुला- रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते
आज ऑफिस काम की जिम्मेदारी अधिक रहेगी. आपकी गुप्त योजनाएं फलीभूत नहीं हो पाएंगी. परिवार में अचानक सुख में कमी होगी. आप वाहन सम्बन्धी आगामी किसी योजना पर अपनी स्वीकृति देंगे. नौकरी करने वाले जातक आज आर्थिक समस्या को अधिक महसूस करेंगे. पत्नी के स्वास्थ्य में सुधार होगा. ऑफिस में किसी बड़ी जिम्मेदारी का बोझ आपके कन्धों पर आ सकता है
उपाय- चन्दन का तिलक लगाकर घर से निकले.
प्रेम- आप अपने प्यार को पाने के लिए जूनून रखते है, आज आपको बहुत ही सकारात्मक फल मिलेगा. पिछली कुछ गलतियों के बाद भी आज आप अपनी मंजिल के करीब होंगे. प्रेम संबंधों को मजबूत करने की दिशा में आप निकट के व्यक्ति की सहायता प्राप्त करेंगे. विवाहित जातक आज अपने बीच के संबंधों में सुधार करेंगे.

व्यापार- आज आप काफी भागदौड़ होगी, लाभ भी होगा. आज आपके नए संपर्कों से आय के नए साधन उपलब्ध होंगे. शाम तक आय अनुकूल रहेगी. किसी की अनावश्यक जिम्मेदारी ना लें. दक्षिण दिशा से शुभ लाभ होगा.


वृश्चिक- तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू
आज आप जीवन साथी के सहयोग से आर्थिक स्थिति को काफी मजबूत करने की दिशा में बढ़ते नजर आ रहे है. किन्तु इस बात का ध्यान रखें की आप कोई बड़ा निर्णय अकेले ना करें. आज बाहरी तरक्की के बाद भी मन से एक असंतोष का अनुभव करेंगे. आपस में चर्चा अवश्य करें. नौकरी करने वाले जातकों को अपनी महिला उच्च अधिकारी से विशेष कष्ट होने की संभावना है. अनावश्यक यात्रा का कार्यक्रम रद्द होगा.
उपाय– महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें.
प्रेम- जातक प्रेमी आज अच्छा रोमांस करेंगे. किसी बड़े रेस्तरां में जा सकते है. आज आपका भावनात्मक तालमेल कुछ सुधरता हुआ दिखाई दे रहा है. विवाहित जनों में आज अन्तरंग प्रेम में कुछ नयापन आने की सम्भावना है..
व्यापार- आज आप बैठे बैठे धन लाभ करेंगे. पिछले प्रयासों के परिणाम आज आपके दिन को सफल बना सकते है. सुबह से ही अच्छा कारोबार का समय है, आप एक कुशल व्यापारी के रूप में आज धन और यश दोनों ही कमाएंगे. किसी को उधार रकम ना दें. दक्षिण-पूर्व दिशा शुभ लाभ देगी.


धनु- ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे
मन और शरीर दोनों का तालमेल आज ठीक से नहीं बन पा रहा है.आज आप संतान के पढ़ाई के भविष्य को लेकर चिंता ग्रस्त दिखाई दे रहे है, अचानक ही आप का कोई स्वतंत्र निर्णय के दुखद परिणाम से आपको सामना करना पड़ सकता है, सावधान रहकर कार्य करें, गायत्री मंत्र का जाप करने वाले को को शोक व रोग दूर करने के उपाय भी है. विद्यार्थी जन आज अपने विषयों की गहराई में जाकर अच्छा प्रदर्शन करेंगे. नौकरी करने वाले जातक नयी नौकरी से जुड़ने के लिए आत्म मंथन करेंगे.
उपाय– हनुमान जी के मंदिर में जाकर माथा टेके.
प्रेम- आप आज प्रेम में सफल रहेंगे. आप अपने गुणों के अनुरूप ही जीवन साथी की तलाश में रहते हो, आज आपको साथी के अनुकूल विचारों से प्रसन्नता मिलेगी. आप नीतिगत तरीके से ही प्रेम को हासिल करेंगे. परिवार का सहयोग भी उपलब्ध होगा. आपके प्रेम सम्बन्ध को आज स्वीकृति मिलने की सम्भावना है.
व्यापार- आप एक सफल कारोबारी के रूप में अपनी पहचान पाएंगे. सांझेदारी बिज़नेस में जो लोग है, वे भी आज धन लाभ के साथ अच्छी साख प्राप्त करेंगे. आज आप अकेले ही महत्वपूर्ण निर्णय करेंगे, जिनका सकारात्मक परिणाम आपको मिलेगा. उत्तर दिशा से शुभ लाभ होगा.


मकर- भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी
आज आपके लिए बहुत ही सौभाग्य का दिन है, आपको बहुत सम्मान मिल सकता है. आपके प्रयास आज आपको वास्तविक विजय दिलाएंगे. माँ लक्ष्मी की आज आप पर कृपा बरसेगी. संतान का सुख प्राप्त होगा. पिता से मधुर सम्बन्ध बने रहेंगे. ससुराल से अच्छा समाचार मिलेगा. नौकरी करने वाले आज हल्का महसूस करेंगे. पूर्व की गलतियाँ से जो अनुभव आपने सिखा है वो आज काम आएगा. कुछ विशेष यात्रा का कार्यक्रम निश्चित होगा.
उपाय– सूर्य को अर्घ्य दें, और गौ को फल खिलाएं.
प्रेम- आज आपका प्रेम प्रसंग बहुत अच्छा रहेगा. किन्तु प्रेम में अंधे होने वाली कहावत होने की सम्भावना है, इसलिए लम्बे रिलेशन को ध्यान में रखते हुए ही जीवन साथी का चुनाव करें. विवाहित युगल आज भविष्य की चिंताओं से मुक्त होकर प्रेम करेंगे. एक दुसरे का ख्याल रखें.
व्यापार- सरकारी तंत्र से कोई परेशानी आएगी, और कारोबार में कुछ नुकसान के साथ कुछ स्वास्थ्य सुख में कुछ कमी हो सकती है. धन को लेकर चिंता ग्रस्त रहेंगे. संपत्ति व माल को लेकर कुछ सुधार कार्य होगा. धन को लेकर कुछ प्रस्ताव पर विचार हो सकता है. कुल मिलाकर आज कारोबार उतना अनुकूल नहीं है, जितना होना चाहिए. दक्षिण दिशा से शुभ लाभ होगा. उत्तर-पश्चिम दिशा से नुक्सान हो सकता है.


कुंभ- गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा
घर के सुख में आज आप मुख्य भूमिका अच्छी रहेगी. किन्तु आज आप मन से कुछ दुविधा का अनुभव करेंगे. माता का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. संतान की ओर से नयी चिंताएं लगी रहेंगी. पिता के सुख में आज कमी रहेगी, विशेष ख्याल रखें. जो जातक नौकरी के साथ अतिरिक्त शिक्षा भी ले रहे है, उनके लिए दिन ख़ास रहेगा. यात्रा में लाभ हो रहा है. खुद के स्वास्थ्य में कुछ कमी भी महसूस हो सकती है. किसी अन्य के वाहन का सुख मिलेगा. शत्रु आज परास्त रहेंगे.
उपाय- तीन कुत्तों को एक-एक रोटी खिलाएं.
प्रेम- आपको अपने प्यार की मंजिल मिलेगी. जिनकी प्रेमिका शादी के लिए नहीं मान रही है, वे आज प्रयास करें. सफल रहेंगे. किन्तु इस बात की संभावना है कि जीवन साथी के साथ वैचारिक तालमेल पूरी तरह से अभी नहीं बन पाया है.
व्यापार- आज का दिन आपके लिए अच्छे लाभ का है, सुबह से शाम तक आज आप अपनी कुशलता और बुद्धि के बलबूते उन्नति करेंगे. खर्चों के मुकाबले आय अधिक होगी. आज समय बेहद अनुकूल है, समय की उपयोगिता को समझते हुए, कार्य पर ध्यान दें. सांझेदारी से लाभ होगा. पश्चिम दिशा से शुभ लाभ होगा. पूर्व दिशा से कुछ विवाद रहेगा.


मीन- दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची
आज नए साधन का सुख मिलेगा. मन से आप आनंदित रहेगें. सावधानी से वाहन चलाएं. दुर्घटना की सम्भावना है. घर से दूर जाने के योग हैं, नौकरी करने वाले जातक काम को लेकर परेशान रहेंगे. आज आपके काम को बिलकुल सराहा नहीं जाएगा, किन्तु मन लगाकर कर कार्य करें. शत्रु कुछ हावी रहेंगे. आज खर्च सोच समझ के करें. मांस-मदिरा से परहेज रखें. व्यर्थ किसी से ना उलझे मामला शान्त करना कठिन हो जाएगा.
उपाय- शाम को हनुमान मंदिर में माथा टेके.  
प्रेम- आप झूठे प्रेम का दिखावा ना करे, प्रेम में आज का दिन शुभ नहीं है, आप धैर्य रखें, साथी की आदतों की आलोचना ना करें, शान्ति से समय को काटे. प्रेम में कभी कभी दूरी के लाभ होते है.
व्यापार- समय अनुकूल है, आज आपकी साख शिखर तक जाएगी. धनि की दृष्टि से निश्चित लाभ है. धन कमाने के लिए नैतिक रास्ता ही अपनाएं. गलत व्यवहार से आप संकट में पड़ जाएंगे. दिन के मध्य में तेजी रहेगी. उत्तर दिशा से चुनौती मिलेगी. दक्षिण-पूर्व दिशा से शुभ लाभ होगा.

–> आज का पञ्चांग अगले पेज पर <–

ज्योतिष व वास्तु सम्बन्धी किसी भी समस्या के समाधान के लिए संपर्क सूत्र .
मिलने से पूर्व कॉल करे.
आचार्य मदन

(प्रवक्ता, सर्वज्ञ शारदा पीठ, शांकर मठ, कश्मीर)
श्रीराम आश्रम, सत्यम विहार, ऋषिकेश मार्ग, हरिद्वार.
09911438929

loading...