चारधाम यात्रा बाधित, राष्ट्रपति भी नहीं कर पाए दर्शन

165

देहरादून, 23 जून – तेज बारिश और खराब मौसम की वजह से वार्षिक चारधाम यात्रा बाधित हो गई है, जिसके तहत श्रद्धालु केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के दर्शन करते हैं। मौसम खराब होने के कारण श्रद्धालु जगह-जगह फंसे रहे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी दर्शन नहीं कर पाए। इलाके में पिछले 48 घंटे से जारी तेज बारिश के कारण केदारनाथ मंदिर के लिए हवाई यात्रा बंद कर दी गई है, जो वर्ष 2013 में आई विनाशकारी बाढ़ से तबाह हो गई थी। इस दौरान हजारों लोगों की मौत हो गई थी।

चारधाम यात्रा बाधित, राष्ट्रपति भी नहीं कर पाए दर्शन
चारधाम यात्रा बाधित, राष्ट्रपति भी नहीं कर पाए दर्शन

बद्रीनाथ मार्ग पर भूस्खलन के कारण बुधवार को बद्रीनाथ जाने वाले श्रद्धालु 12 घंटों से अधिक समय तक फंसे रहे। राज्य के गृह मंत्री प्रीतम सिंह का काफिला निरीक्षण के लिए जा रहा था, जब रास्ता बंद होने के कारण उन्हें रुकना पड़ा।

अधिकारिक तौर पर बताया गया है कि सोनप्रयाग में भारी बारिश के बाद केदारनाथ मार्ग काफी खराब हो गया है और हेलीपैड भी क्षतिग्रस्त हो गया, जिसके कारण केदारनाथ से हवाई यात्रा बंद कर दी गई।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी केदारनाथ जाकर दर्शन नहीं कर पाए। वह कई घंटों तक गौचर में फंसे रहे, लेकिन मौसम खराब होने के कारण एमआई-17 को उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी गई, जिसके कारण राष्ट्रपति को अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी।

कई घंटों तक इंतजार करने के बाद मुखर्जी देहरादून लौटे और फिर शाम में दिल्ली लौट गए।

loading...