जापान में पहला रोबोटिक मोबाइल बिक्री के लिए तैयार

1192

टोक्यो, 26 मई | दुनिया का पहला रोबोटिक मोबाइल फोन रोबोहोन जो एक पॉकेट साइज वाकिंग एंड डांसिंग रोबोट है। इसकी बिक्री गुरुवार से जापान में शुरू होगी।

robot-mobile

समाचार एजेंसी एफे न्यूज के मुताबिक मानव आकार के इस स्मार्टफोन को जापान की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी शार्प और इंजीनियर टोमोटाका ताकाहासी ने मिलकर विकसित किया है। टोमोटाका ताकाहासी ने ही पहले रोबोट अंतरिक्षयात्री ‘किरोबो’ को विकसित किया था। यह स्मार्टफोन रोबोट 1,98,000 यूआन (1,800 डॉलर) की आधार कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।

इसके लांचिंग के अवसर पर ओसाका की इस कंपनी ने टोक्यो में रोबोहोन कैफे खोला है जहां आगंतुक 7 जून तक इस रोबोट का परीक्षण कर सकेंगे।

जापान की इलेक्ट्रॉनिक उत्पादक कंपनी ने 5,000 इकाई प्रतिमाह की दर से इस रोबोट का उत्पादन कर रही है और उसका लक्ष्य इस तरह के मोबाइल फोन में बाजार का नेतृत्व करना है। कंपनी ने इस रोबोट के निर्माण के लिए ताइवान की कंपनी होन हाइ के साथ हाथ मिलाया है जिसे फॉक्सकॉन के नाम से जाना जाता है और यह एप्पल के लिए आईफोन और आईपैड की एसेंबलिंग भी करती है।

19.5 सेंटीमीटर लंबे इस मानव जैसे दिखने वाले रोबोट को मोबाइल फोन के अलावा प्रोजेक्ट की तहह वीडियो देखने, फोटो देखने या नक्शा देखने के लिए किया जा सकता है। इस डिवाइस का वजन 390 ग्राम है।

इस डिवाइस में एंड्रायड आधारित बहुत सारे एप्लिकेशन भी मौजूद हैं।

रोबोहोन अपने सामने के कैमरे का प्रयोग कर लोगों के चेहरे पहचान सकता है और उन्हें उनके नाम से बुला सकता है।

–आईएएनएस

 

loading...