कई रिकॉर्ड बनाने वाले सनथ जयसूर्या, आज जूझ रहे है इस परेशानी से…

187

6 जनवरी 2018 : श्रीलंका के पूर्व क्रिकेट कप्तान सनथ जयसूर्या इस समय घुटने की चोट से जूझ रहे हैं. उन्हें इस समय चलने के लिए भी बैसाखी का सहारा लेना पड़ रहा है. खबरों के अनुसार ऑपरेशन के लिए जयसूर्या को मेलबर्न जाना पड़ सकता हैं. और ऑपरेशन के बाद उन्हें एक महीना रिकवरी के लिए लग सकता है. तब तक वे डॉक्टरों की निगरानी में रहेंगे.

कई रिकॉर्ड बनाने वाले सनथ जयसूर्या, आज जूझ रहे है इस परेशानी से...
सनथ जयसूर्या image source

 

हम आपको बता दे की जयसूर्या दुनिया के उन टॉप 10 बैट्समैन की लिस्ट में शामिल जिन्होंने सबसे तेज वनडे सेन्चुरी लगाई हैं. इस लिस्ट मे जयसूर्या 1996 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गये मैच मे हुए थे. ये एक वनडे मैच था जो सिंगापुर में खेला गया था इन्होंने इसी दौरान 48 बॉल में सेन्चुरी लगा दी थी. ये ही नहीं जयसूर्या ने दुनिया की दूसरे फास्टेस्ट वनडे हाफ सेन्चुरी भी लगाई है और ये भी पाकिस्तान के ही खिलाफ 1996 में खेले गये मैच मई हुआ जब उन्होंने 17 बॉल में 50 रन बना दिए थे.

कई रिकॉर्ड बनाने वाले सनथ जयसूर्या, आज जूझ रहे है इस परेशानी से...
सनथ जयसूर्या image source

उस समय का बनाया उनका ये रिकॉर्ड करीब 18 साल तक कायम रहा था लेकिन 2015 मे साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने 16 बाल में वनडे फिफ्टी लगाकर इसे तोड़ दिया. श्रीलंका इस विस्फोटक बैट्समैन जयसूर्या ने 110 टेस्ट में 6973 रन बनाए. और साथ मे 433 वनडे मैचों में 13 हजार रन बनाए हैं. उन्होंने 31 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले जिसमें 629 रन बनाए है.

कई रिकॉर्ड बनाने वाले सनथ जयसूर्या, आज जूझ रहे है इस परेशानी से...
सनथ जयसूर्या image source

जयसूर्या ने 2011 में रिटायरमेंट ले लिया था. उसके बाद ये श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड के मेम्बर बन गए और ये दो बार श्रीलंका क्रिकेट की सिलेक्शन कमेटी के चेयरमैन भी रहे. जयसूर्या ऑलराउंडर खिलाडी थे. और जयसूर्या अकेले क्रिकेटर है जिसने वनडे में 12000 से अधिक रन बनाए है और साथ मे 300 विकेट भी लीं हैं. जयसूर्या ने करीब 20 साल के क्रिकेट करियर में 13430 वनडे रन बनाए हैं. श्रीलंका के लिए वो सबसे अधिक रन बनाने वाले संगकारा के बाद दूसरे प्लेयर हैं. और वर्ल्ड मे ये चौथे स्थान पर है. जयसूर्या श्रीलंका के लिए वनडे में सबसे बड़ी इनिंग खेलने वाले क्रिकेटर हैं. अक्टूबर, 2000 मे भारत के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने 189 रन बनाए थे. श्रीलंका के लिए सनथ जयसूर्या ने सबसे ज्यादा 28 वनडे सेन्चुरी लगाई हैं संगकारा बाद में इस रिकॉर्ड तक पहुच पाया.

Loading...