कश्मीर में 14वें दिन भी कर्फ्यू, अलगाववादियों का बंद

130

श्रीनगर, 22 जुलाई – कश्मीर घाटी में हिजबुल आतंकवादी बुरहान वानी के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से व्याप्त तनाव व हिंसा के मद्देनजर शुक्रवार को 14वें दिन भी कर्फ्यू जारी है। अलगावदियों की ओर से आहूत बंद भी जारी है, जिसके कारण यहां आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। प्रशासन ने घाटी के सभी 10 जिलों में कर्फ्यू की घोषणा करते हुए लोगों से घरों के भीतर ही रहने को कहा है। उत्तरी कश्मीर के गांदेरबल जिले में पुलिस के एक वाहन से लाउडस्पीकर के जरिये की गई घोषणा में कहा गया, “लोग अपने घरों में ही रहें।”

कश्मीर में 14वें दिन भी कर्फ्यू, अलगाववादियों का बंद
कश्मीर में 14वें दिन भी कर्फ्यू, अलगाववादियों का बंद

राज्य प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार की नमाज के बाद घाटी में हिंसा की आशंका को देखते हुए कर्फ्यू का सख्ती से पालन किया जाएगा।

अलगाववादियों ने पहले ही बंद का आह्वान बढ़ाकर सोमवार तक कर दिया है।

इस बीच, राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने गुरुवार को उन शोक संतप्त परिजनों से मुलाकात की, जिनके सदस्यों ने घाटी में व्याप्त हिंसा में जान गंवाई। वह इस दौरान वह घायलों के परिजनों से भी मिलीं।

अब तक इस हिंसा में 45 लोगों की जान जा चुकी है।

प्रशासन ने हालांकि चार जिलों- बारामूला, बडगाम, बांदीपोरा और गांदेरबल में गुरुवार को स्कूल खोलने की घोषणा की थी, लेकिन तनाव को देखते हुए अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना ही सही समझा।

हालांकि इस बीच घाटी में कहीं भी हिंसा की बड़ी घटना सामने नहीं आई है।

loading...