मेरा मन कैस्टाइल के परिवार के लिए दुखी : जुकरबर्ग

153

न्यूयॉर्क, 8 जुलाई – सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने मिनेसोटा राज्य में एक पुलिस अधिकारी द्वारा एक अश्वेत को मारे जाने की वीडियो साइट पर अपलोड होने के बाद प्रतिक्रिया स्वरूप कहा कि उनका दिल पीड़ित परिवार के लिए दुखी है। अश्वेत युवक फिलांदो कैस्टाइल (32) को बुधवार को एक पुलिस अधिकारी ने यातायात रुकने की वजह से गोली मारी दी थी, जिसने बाद में दम तोड़ दिया था। इस घटना ने पूरे अमेरिका एवं सोशल मीडिया में आक्रोश भर दिया है।

मेरा मन कैस्टाइल के परिवार के लिए दुखी : जुकरबर्ग
मेरा मन कैस्टाइल के परिवार के लिए दुखी : जुकरबर्ग

पीड़ित की मंगेतर डायमंड रेनॉल्ड्स पुलिस द्वारा कैस्टाइल को उसकी ही कार में गोली मारे जाने के बाद फेसबुक पर लाइव दिखी।

जुकरबर्ग ने घटना पर दुख जताते हुए लिखा, “मेरा दिल कैस्टाइल और इस तरह के हादसे झेलने वाले अन्य परिवारों के परिवार के लिए दुखी है। मेरी संवेदनाएं फेसबुक समुदाय के उन सभी सदस्यों के साथ भी हैं, जो इन घटनाओं से बहुत व्यथित हैं।”

फेसबुक पर अपलोड की गई एक वीडियो में कैस्टाइल की मंगेतर डायमंड की चार साल की मासूम बेटी कार की पिछली सीट पर बैठी सारा मंजर अपनी आंखों से देखती नजर आ रही है।

डायमंड के अनुसार, पुलिस ने फैलक्न हाइट्स जिले में उनकी कार को सिर्फ इसलिए रुकवाया था, क्योंकि उसकी एक लाइट टूटी हुई थी।

फेसबुक सीईओ ने कहा, “हमने इस सप्ताह जो तस्वीरें देखी वो ग्राफिक और दिल दुखाने वाली हैं। वे उस खौफ पर रोशनी डालती हैं, जिसके साथ हमारे समुदाय के लाखों सदस्य हर दिन जी रहे हैं।”

सोशल मीडिया एवं समाचार वेबसाइट पर करीब 10 लाख बार डायमंड की वीडियो देखे जाने के बाद यह फेसबुक लाइव से गायब हो गई।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने तकनीकी वेबसाइट ‘टेक क्रंच’ को बताया, “हमें खेद है कि वीडियो अस्थायी रूप से पहुंच से बाहर है। यह एक तकनीकी खामी की वजह से उपलब्ध नहीं है और जल्द उपलब्ध हो जाएगी।”

हालांकि एक घंटे बाद ही वीडियो साइट पर वापस दिखने लगी, जिस पर चेतावनी स्वरूप ‘व्यथित करने वाली’ लिख दिया गया था।

loading...