9 जनवरी को नार्थ कोरिया देगा विश्व को शांति का सबसे बड़ा संदेश!

231

दिल्ली: दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल के एकीकरण मंत्रालय का कहना है कि परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया ने अगले सप्ताह बातचीत करने के दक्षिण कोरिया के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। आपको बता दे की यह मंत्रालय उत्तर कोरिया के साथ संबंधों को देखता है। यह बैठक प्रायद्वीप को विभाजित करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र में स्थित संघर्ष विराम गांव पनमुनजोम में होने वाली है।

Image Source

इस बात का खुलासा एकीकरण मंत्रालय के एक अधिकारी ने किया है और साथ ही बताया कि उत्तर कोरिया ने सोल को एक संदेश फैक्स किया की, उसने मंगलवार को वार्ता करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। मंत्रालय के प्रवक्ता बाएक ताए हुआन ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि एजेंडे में प्योंगचांग ओलंपिक और अंतरकोरियाई संबंधों में सुधार का मामला शामिल होगा।

गौरतलब है की उत्तर कोरिया द्वारा कई आईसीबीएम और उसके छठे परमाणु परीक्षण समेत 2017 में कई मिसाइल प्रशिक्षण करने के कारण तनाव काफी बढ़ गया है।

उत्तर कोरिया के नेता ‘किम जोंग उन’ Image Source

वार्ता का यह प्रस्ताव ऐसे समय में सामने आया है जब उत्तर कोरिया के नेता ‘किम जोंग उन’ ने नववर्ष के अपने भाषण में चेतावनी दी थी कि उनके पास एक परमाणु बटन है लेकिन, साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया, अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक में एक टीम भेज सकता है। जिसके जवाब में सोल ने दोनों देशों के बीच वार्ता का प्रस्ताव रखा और उनके बीच हॉटलाइन करीब दो साल तक बंद रखने के बाद पुन: चालू की गई।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन और उनके अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप ने शीतकालीन ओलंपिक के बाद तक संयुक्त सैन्य अभ्यास नहीं करने पर सहमति व्यक्त की। आपको बता दे कि, किम जोंग-उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को धमकी देते हुए कहा था कि, उनकी मेज पर हमेशा परमाणु बटन रहता है। तो वही ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की धमकी का जवाब देते हुए कहा था की उनके पास अपेक्षाकृत ‘बहुत बड़ा’ और ‘अधिक शक्तिशाली’ परमाणु बटन है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ‘डोनाल्ड ट्रंप’ Image Source

ट्रंप ने मंगलवार शाम ट्वीट किया था, “उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा है कि उनकी मेज पर हमेशा एक परमाणु बटन रहता है। उनके कमजोर और भूख से तड़पते शासन में से कोई उन्हें सूचित कर दे कि मेरे पास भी एक परमाणु बटन है, जो उनके बटन से बहुत बड़ा और ताकतवर है। साथ ही मेरा परमाणु बटन काम भी करता है।”

https://platform.twitter.com/widgets.js

loading...